महोबा
Trending

कलमकार के खिलाफ मुकद्मा दर्ज होने से पत्रकारों में दिखा भारी आक्रोश

  • पत्रकार एकता जिंदाबाद की बुलंद आवाज से गूंजा महोबा
  • डीएम, एसपी को ज्ञापन सौपकर की फर्जी मुकद्मा स्पंच करने की मांग
  • भ्रष्टाचारियों की उत्पीड़नात्मक कार्यवाही से पत्रकार जगत झुकने वाला नही- बी0डी0 यादव


महोबा। बगैर जांच पड़ताल के थाना पनवाड़ी पुलिस द्वारा एक पत्रकार के विरूद्ध ग्राम प्रधान की मनगढ़न्त तहरीर पर गम्भीर धाराओं मे मुकद्मा दर्ज किये जाने को लेकर चित्रकूट धाम मण्डल बांदा के पत्रकारों मे गुरूवार के रोज जबरजस्त आक्रोश देखने को मिला है। आधा दर्जन से अधिक पत्रकार संगठनों ने संयुक्त मीडिया क्लब के बैनर तले एकजुट होकर बाजुओं मे काली पट्टी बांधकर घटना का कड़ा विरोध जताते हुए जंगी धरना प्रर्दशन कर जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक से मिलकर मामले की निष्पक्ष जांच कराये जाने और दोषियों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही किये जाने की मांग की है।
आज गुरूवार के रोज सुबह 9 बजे से बांदा, अतर्रा, बदौसा, बबेरू, हमीरपुर, पनवाड़ी, चरखारी, बेलाताल कबरई, श्रीनगर आदि ग्रामीण अंचलो से पत्रकार कलेक्टेªट महोबा स्थित एकत्र होने लगे थे। संयुक्त मीडिया क्लब के बैनर के साथ जिला प्रेस क्लब बांदा, जिला महोबा प्रेस क्लब, तथा प्रेस क्लब महोबा, ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन, फेडरेशन ऑफ जर्नलिस्ट एण्ड एक्टिवेट आदि पत्रकार संगठनों के पत्रकारो ने बाजुओं मे काली पट्टी बांधकर गगनवेदी नारे लगाये, तथा पत्रकार अरविन्द्र चतुर्वेदी के विरूद्ध दर्ज किये गये फर्जी वापिस लेने अन्यथा की स्थिति मे जिला प्रशासन को धरना प्रदर्शन करने की चेतावनी दे डाली। ज्ञातव्य हो कि पिछले दिनों पत्रकार अरविन्द्र चतुर्वेदी ने ग्राम बम्हौरी कुर्मिन प्रधान और सचिव द्वारा मनरेगा योजना के तहत कराये गये विकास कार्यो मे व्यापक अनिमित्ताएं किये जाने के मामले को अपनी प्रखर लेखनी के माध्यम से उजागर किया था इसी बात से आक्रोशित ग्राम प्रधान ने अरविन्द्र चतुर्वेदी के विरूद्ध गम्भीर धाराओ मे थानाध्यक्ष पनवाड़ी से साठगाठ कर मुकद्मा पंजीेकृत कराया था। अरविन्द्र चतुर्वेेदी के विरूद्ध गम्भीर धाराओं मे थाना पनवाड़ी पुलिस द्वारा दर्ज किये गये मुकद्मे को लेकर पीडित पत्रकार ने पत्रकार संगठनो के अध्यक्षों को पत्र लिखकर अवगत कराया था। संयुक्त मीडिया क्लब द्वारा मामले की जांच पड़ताल की गयी तो अरविन्द्र चतुर्वेदी के विरूद्ध साजिशन मुकद्मा प्रधान द्वारा दर्ज कराना पाया गया था। संयुक्त मीडिया क्लब के आवाहन पर आज गुरूवार के रोज विभिन्न संगठनों के पत्रकारांे ने एकजुट होकर मामले का विरोध जताया और डीएम, एसपी से मिलकर मामले की जांच कराये जाने तथा दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही की मांग की है। पुलिस अधीक्षक अपर्णा गुप्ता ने पत्रकारों को अश्वस्त किया है कि कोई कितना भी प्रभावशाली व्यक्ति क्यो ना हो पत्रकारों के विरूद्ध फर्जी मुकद्मे दर्ज कराकर उनका उत्पीड़न नही कर पायेगा। मामले की जांचोपरांत निष्पक्ष कार्यवाही की जायेगी।

जनपद बांदा प्रेसक्लब के अध्यक्ष दिनेश निगम दद्दा ने आंदोलित पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए कहा कि पत्रकारो का उत्पीड़न कदापि बर्दाश्त नही किया जायेगा इसके लिए हमे जो भी कुर्बानी देना पड़े हम पीछे नही हटेगे।
जिला प्रेसक्लब महोबा के अध्यक्ष एच0के पोद्दार ने अपने सम्बोधन मे कहा कि पत्रकारों को इस तरह की कायराना कार्यवाही से उन्हे अपने कर्म कर्तव्र्यो और दायित्वों से विमुख नही किया जा सकता। संयुक्त मीडिया मीडिया क्लब के बुंदेलखण्ड प्रभारी इरफान पठान ने गहरा अफसोस जताते हुए कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदियत्यनाथ द्वारा ब्यूरोक्रैसी को आदेशित किया गया था कि पत्रकारो के विरूद्ध बगैर जांच पड़ताल के किसी भी तरह का मुकद्मा पंजीकृत ना किया जाये। उन्होने कहा कि थाना पनवाड़ी पुलिस ने बगैर जांच पड़ताल के किन कारणो के चलते अरविन्द्र चतुर्वेदी के विरूद्ध मुकद्मा पंजीकृत किया है इससे प्रदेश के मुख्यमंत्री के अवहेलना की गयी है। फर्जी मुकद्मे के पंजीकरण और मुख्यमंत्री के आदेश की अवहेलना को लेकर बृहस्पतिवार को चित्रकूट धाम मण्डल बांदा के पत्रकार एकत्र होकर डीएम, एसपी से घटना का विरोध जताया है। उन्होने कहा कि डीएम, एसपी ने मामले की निष्पक्ष जांच कराये जाने तथा भ्रष्टाचारियो के विरूद्ध कार्यवाही किये जाने का अश्वासन दिया है। इस मौके पर फेडरेशन ऑफ इंडियन जर्नलिस्ट एंड एक्टिविस्ट (फिजा) के बुंदेलखंड प्रभारी विजय प्रताप सिंह सहित महोबा प्रेस क्लब अध्यक्ष अमित श्रोतीय आदि पत्रकारो ने अपने- अपने विचार व्यक्त किये। इस मौके पर संयुक्त मीडिया क्लब के जिलाध्यक्ष भगवानदीन यादव ने पत्रकार अरविन्द्र चतुर्वेदी पर थाना पनवाड़ी पुलिस द्वारा दर्ज किये गये फर्जी मुकद्मे को लेकर कड़ा विरोध जताते हुए कहा है कि संविधान के चैथे स्तम्भ को फर्जी कार्यवाहियों के माध्यम से उन्हे उनके कर्तव्य तथा कृतज्ञों से विमुख नही किया जा सकता। उन्होने कहा कि पत्रकार हमारे संगठन से हो अथवा दूसरे संगठनों से जुड़ा हो किसी भी पत्रकार का उत्पीड़न संयुक्त मीडिया क्लब बर्दास्त नही करेगा। उन्होने कहा कि लोकतंत्र मे पत्रकारो की भूमिका मार्गदर्शक के रूप मे है पत्रकारो पर ही लोग भरोसा जताते है और अपनी पीड़ा व्यक्त करते है। समाज को उसके कर्म पथ पर ले जाने और भटक रहे नागरिकांे, कार्यपालिका के अधिकारियों, विधायका का भी समय- समय पर मार्ग दर्शन करने वाले पत्रकारो को ही शोषण का शिकार बनाया जायेगा तो संयुक्त मीडिया क्लब महोबा कदापि बर्दास्त नही करेगा। पत्रकार साथियोे को सम्बोधित करते हुए कहा कि जो एकजुटता का पत्रकारों ने जो परिचय दिया है अब हमे पूर्णतहः विश्वास है कि किसी भी पत्रकार का उत्पीड़न व शोषण नही हो सकेगा। उन्होने धरना प्रदर्शन मे सम्मलित होने आये सभी पत्रकारों का आभार व्यक्त किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button