महोबा

मातृभूमि की रक्षा के लिए जीवन जियें तभी अमर शहीदों को होगी सच्ची श्रद्धांजलि – पालिकाध्यक्ष

महोबा। आजादी का अमृत महोत्सव योजना के समापान समारोह में प्रदेश में मेरी माटी, मेरा देश कार्यक्रम के अन्तर्गत 09 अगस्त को वीर अमर शहीदों के नाम एवं प्रधानमंत्री का उद्बोधन एक-एक दिन समय का प्रत्येक क्षण, मातृभूमि के लिए जीना और तभी आजादी के दीवानों को हमारी सच्ची श्रृद्धांजलि होगीं उल्लिखित शिला पट्टिका का विमोचन कर शिलाफलक का अनावरण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ पालिकाध्यक्ष द्वारा किया गया।  

        जनपद मुख्यालय स्थित एवं पालिका द्वारा निर्मित कराये गये शिवताण्डव पार्क स्थित सरोवर के तट पर शिलाफलकम् (स्मारक) का निर्माण किया गया, जिसमें महोबा नगर के वीर अमर शहीदों के अमर शहीद राकेश चैरसिया एवं अमर शहीद दिनेश बुधौलिया का नाम उत्कीर्ण किये गये जिसका उद्घाटन नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष डॉ0 सन्तोष चैरसिया ने किया। मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम की श्रृंखला में उपस्थित गणमान्य नागरिकों द्वारा अमृत कलश हेतु मिट्टी संग्रहण करने के पूर्व उपस्थित जनों को मुट्ठी में मिट्टी लेकर पालिकाध्यक्ष डॉ0 सन्तोष चैरसिया ने पंच-प्रण दिलाये गयें। अमृत काल के पंचप्रण में विकसित भारत का लक्ष्य गुलामी के हर अंश से मुक्ति, अपनी विरासत पर गर्व एकता और एकजुटता तथा नागरिकांे में कर्तव्य की भावना जाग्रत करना है।

        कार्यक्रम में पालिकाध्यक्ष डॉ0 सन्तोष चैरसिया ने उपस्थित जनों को शपथ दिलायी कि मैं शपथ लेता हूँ कि विकसित भारत के निर्माण में अपनी भागीदारी निभाऊंगा। मैं शपथ लेता हूँ कि गुलामी की मानसिकता से मुक्ति के लिये हर संभव प्रयास करूंगा। मैं शपथ लेता हूँ कि देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करूंगा और इसके उत्थान के लिए हमेशा कार्य करता रहूँगा। मैं शपथ लेता हूँ कि देश की एकता और एकजुटता के लिए सदैव प्रयासरत् रहूॅगा। मैं शपथ लेता हूँ कि राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों और दायित्वों का पालन करूंगा। मैं शपथ लेता हूँ कि देश के गौरव के लिए प्राण देने वाले वीरों से प्रेरित होकर राष्ट्र की रक्षा, सम्मान और प्रगति के लिए समर्पित रहूँगा। 

       इस मौके पर पालिकाध्यक्ष डॉ0 सन्तोष चैरसिया एवं अधिशासी अधिकारी अवधेश कुमार ने वृक्षारोपण भी किया। कार्यक्रम में सभासदगण, सहायक अभियन्ता विकास शुक्ला, प्र. लेखाकार अरूण शुक्ला, वर्क सुपरवाईजर राजेश त्रिपाठी डीपीएम रूबी बानो, प्र. अधिष्ठान धनेश कुमार, प्र. निर्माण लिपिक कश्यप कुमार मौर्या सहित अनेक पालिकाकर्मी एवं गणमान्य जन उपस्थित रहे।

Vijay Pratap Singh

हेलो दोस्तों, सत्य भारत एक यूट्यूब चैनल है, जिसमें आपको नए अपडेट के साथ भारतीय संस्कृति एवं संस्कार से संबंधित वीडियो भी प्रमुखता से दिखाए जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button