महोबा

एक क्लिक में पढें, आज की प्रमुख ख़बरें! सिर्फ सत्य भारत में…..

मंडलायुक्त एवं डीआईजी ने मतगणना स्थल का निरीक्षण किया

महोबा। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 की मतगणना को सुचारू एवं निष्पक्ष रूप से संपन्न कराने के लिए आयुक्त चित्रकूट धाम मंडल बांदा बाल कृष्ण त्रिपाठी, पुलिस उपमहानिरीक्षक बाँदा अजय कुमार सिंह एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मृदुल चौधरी ने राजकीय पॉलिटेक्निक परिसर में बने स्ट्रांग रूम एवं मतगणना स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान मंडलायुक्त ने मतगणना के लिए विधानसभा वार बनाई गई टेबल, बैलेट पेपर टेबल, आरओ सिविल मतगणना, एजेंट गैलरी का निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों को सीसीटीवी कैमरे, लाउडस्पीकर, कंप्यूटर सहित सभी उपकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। मतगणना सीसीटीवी कैमरे एवं पेरामिलिटरी फोर्स की मौजूदगी में की जाएगी। मंडलायुक्त ने बताया कि ईवीएम लाने-ले जाने में प्रत्येक मशीन के साथ सुरक्षा कर्मी अनिवार्य रूप से आएंगे। उन्होंने कहा कि मतगणना कर्मियों एवं एजेंटों को निर्धारित प्रवेश स्थलों से ही प्रवेश दिया जाए और बिना आईडी कार्ड के किसी को प्रवेश न दिया जाए। साथ ही कोई भी कर्मचारी या एजेंट मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक सामान मतगणना परिसर में न लाए।

मतगणना 4 जून को सुबह 8 बजे से प्रारंभ होगी और इस संबंध में सभी तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए। पुलिस उपमहानिरीक्षक ने स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था का भी जायजा लिया और आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान पुलिस अधीक्षक अपर्णा गुप्ता, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम प्रकाश, अपर पुलिस अधीक्षक सत्यम, उपजिलाधिकारी सदर जितेन्द्र सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

यातायात प्रभारी ने वाहन चालकों के किए ई-चालान

महोबा। पुलिस अधीक्षक अपर्णा गुप्ता के निर्देशन में आगामी लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत अपराधों की रोकथाम एवं सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्देश्य से यातायात पुलिस द्वारा सघन चेकिंग एवं जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। यातायात प्रभारी महोबा सुनील कुमार सिंह के नेतृत्व में यातायात पुलिस टीम ने विभिन्न स्थलों पर सघन चेकिंग अभियान चलाया और बिना हेलमेट, सीट बेल्ट के वाहन चलाने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर चालान किए। अभियान के दौरान यातायात नियमों का पालन करने की अपील की गई ताकि सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सके।

फायर ब्रिगेड टीम ने जिला चिकित्सालय का किया फायर ऑडिट

महोबा। गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए अग्निसुरक्षा के उद्देश्य से पुलिस अधीक्षक अपर्णा गुप्ता के निर्देशन में प्रभारी अग्निशमन अधिकारी देवेश तिवारी के पर्यवेक्षण में अग्निशमन टीम ने जिला अस्पताल का फायर ऑडिट किया। वहां लगे अग्निशमन उपकरणों को चेक किया और मौजूद स्टाफ को अग्निशमन उपकरण चलाने का प्रशिक्षण दिया। संबंधित अधिकारियों को अग्निशमन व्यवस्था से जुड़े उपकरणों को क्रियाशील रखने के निर्देश दिए गए।

सुरक्षा की दृष्टि से जनपदीय पुलिस ने बैंकों में चलाया चेकिंग अभियान, संदिग्धों से पूछताछ

महोबा। पुलिस अधीक्षक अपर्णा गुप्ता के निर्देशन में जनपदीय पुलिस बल ने विभिन्न बैंकों और वित्तीय संस्थानों में सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत अभियान चलाया। इस दौरान समस्त थाना प्रभारियों ने अपने-अपने क्षेत्रों में स्थित बैंकों की सुरक्षा व्यवस्था को चेक किया और सुरक्षा उपकरणों की स्थिति की समीक्षा की। बैंक के अंदर और बाहर संदिग्ध व्यक्तियों की चेकिंग की गई और अनावश्यक रूप से खड़े व्यक्तियों को पूछताछ कर वहां से हटाया गया। बैंक के अंदर मौजूद भीड़ को कतारबद्ध किया गया और सुरक्षा संबंधित उपकरणों की जांच की गई। मौजूद सुरक्षा कर्मियों को सतर्कता के साथ ड्यूटी करने के निर्देश दिए गए।

समाज मे आयी विकृति अथवा पाश्चात संस्कृति के अंधा अनुशरण से तो नही बढ़ रहे है यौन अपराध    

महोबा। समाज मे यौन अपराधो की बढ़ती घटनाऐ मन को विचलित कर देने वाली हैं पुलिस प्रशासन या कानून के जरिये इन्हे रोक पाना सम्भव नही है। घृणित अपराधो की घटनाओ को रोकने के लिए समाज को ही जागरूक होने की आवश्यकता है। समाज मे बढ़ती पाश्चित सांस्कृति मे समाज को कलंकित करने का ही काम किया हैं। आधुनिक होना अच्छी बात है लेकिन आधुनिकता के नाम पर भोणी व फूहट फैशन परस्ती और नग्नता का प्रदर्शन करना भारतीय संस्कृति से मेल नही खाता। यदि आधुनिक होने का मतलब बेशर्म बनकर जीना है तो ऐसे लोगो से दूर रहने की आवश्यकता है। लड़किया घर से बाहर निकलती नही कि तमाम भेड़ियो की निगाहे उनके शरीर पर पड़ने लगती है। लड़कियो और बच्चियो को इस बात का आभास ही नही हो पाता कि बेहशी  निगाहे उनका पीछा कर रही है। एक भी दिन ऐसा बाकी नही जाता होगा जिस दिन किसी न किसी मासूम लड़की, औरत की आबरू पर डाका न डाला गया हो इस तरह की खबरे सुर्खिया बनती है और हम जिज्ञासू निगाहो से पढते इन दिल दहला देने वाली घटनाओ को खबर समझकर भूल जाते है। और अगले दिन फिर हमारा सामना ऐसी ही खबर से हो जाता है ऐसा नही है कि बलात्कार की घटनाऐ पहले नही होती थी। फर्क इतना है कि पहले इस तरह की घटनाऐ होने पर चर्चा अधिक नही होती थी क्योकि मीडिया का दायरा विस्तृत नही था। पढ़ने सुनने वाले भी मुट्ठी भर हुआ करते थे अब इस तरह की घटनाओ पर चर्चाऐ अधिक होने लगी हैं लेकिन यह चर्चाओ तक सीमित है हम इससे भी कही कोई सीख नही लेते। नग्नता, अश्लीलता बढ़ेगी तो इस प्रकार की घटनाऐ बढ़ना स्वाभाविक है तभी हमारे समाज मे इस पर चिन्तन मनन किया है की ऐसी घटनाऐ क्यो हो जाती है टीवी या अन्य माध्यमो के जरिये घर घर पड़ोसी जा रही अश्लीलता काफी हद तक इसके लिए जिम्मेदार है। संयुक्त परिवारो के बिखरने काम की व्यस्तता और आधुनिकता ने इस प्रकार की घटनाओ को न्योता दे रखा है। बढ़ती मानसिक विक्रति बलात्कार जैसे घृणित कार्य को अंजाम दे रही है अक्सर होता यही है कि तमाम घटनाऐ इज्जत उछलने के डर से बाहर ही नही आ पाती। पुलिस का रवैया पीड़ित पक्ष के प्रति कम ही अच्छा देखा गया है। गरीब मजदूरो की बेटी के साथ किया गया कुकृत्य और यदि आरोपी रसूकदार ऊॅची पहुॅच वाला है तो न्याय मिल पाना सम्भव नही हो पाता। ऐसे लोगो पर कठोर कार्यवाही न होने के कारण उनके हौसले पस्त नही होते। एक शिकार के बाद वह अगले शिकार के लिए निकल पड़ते है। यौन उत्पीड़न बलात्कार आदि की घटनाऐ रोकना तो समाज को भी अपनी जिम्मेदारी को समझना होगा। पुलिस प्रशासन और कानून के भरोसे इन घटनाओ को रोक पाना सम्भन नही है इसके लिए समाजिक जागरूकता की आवश्यकता है। समाज के जागरूक लोगो को आगे आकर कानून का भरोसा लिये बगैर इन भेड़ियो को चिन्हित कर इनके किये का शवक सिखाना प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी है। तभी समाज मे फैल रही अनाचार, दुराचार की घटनाओ को रोक पाना सम्भव है। कानून के साथ साथ अराजकतत्वो पर पूर्व की तरह समाजिक प्रतिबन्ध लगाना आवश्यक है।

महाविद्यालय की परीक्षाओं का समय बदला 

– समय सारणी की सही सूचना न मिलने पर परीक्षा देने दूर दराज से आये छात्र छात्राओ ने प्राचार्य पर जताया गुस्सा 

महोबा। राजकीय स्नात्तकोत्तर महाविद्यालय चरखारी के छात्र छात्राएं सैकड़ो की तादाद में दूर दराज से आकर सुबह सात बजे की प्रथम पाली में होने वाली परीक्षा देने के लिए साढ़े छः बजे उपस्थित हो गये जब उन्होंने देखा की मुख्य गेट पर ताला लगा हुआ है। तब पता चला की 1 जून 2024 को होनी वाली परीक्षा 2 जून 2024 को कराई जाएगी जिसका कारण लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के सातवे चरण का मतदान 1 जून को निर्धारित था। उक्त चरण में उत्तर प्रदेश के 13 जनपद सम्मिलित है। इन जनपदों के 239 छात्र विश्वविद्यालय में अध्ययनरत है। उनको मतदान करने का अवसर प्रदान करने व भीषण गर्मी के चलते परीक्षा तिथियों व पालियो के समय में फेरबदल किया गया है। लेकिन इस सम्बन्ध में छात्राओं प्रियंका निवासी बेलाताल, आरती निवासी बम्होरी, सोना निवासी छिकहरा, प्रियंका सिंह निवासी खरेला, पूजा निवासी पचपहरा, अंजलि निवासी मुस्करा, काजल निवासी पनवाड़ी, मिथलेश निवासी विबार, आकांक्षा निवासी श्रीनगर, कल्पना राठ, जूली, विनीता, आशा, रागनी, साक्षी, मनीषा कामिनी आदि का कहना है की हम लोग इतने सुबह से इतने दूर- दूर से आये है और बगैर परीक्षा दिए वापिस घर जाना पड़ रहा है। अगर कॉलेज के स्टॉफ या प्रचार्यो के द्वारा सूचित कर दिया जाता तो बेफिजूली की भागदौड़ ना होती। जबकि कॉलेज के द्वारा ग्रुप बनाये गये है ताकि किसी भी प्रकार की सूचना छात्र  छात्राओं तक पहुंचाई जा सकें लेकिन फिर भी कोई सूचना नहीं डाली गई। जिससे सभी को भागदौड़ कर समय और पैसों की बर्बादी करनी पड़ी। 

हीटवेव के चलते महिला बेहोश

महोबा। हीटवेव की चपेट में आने से एक लगभग 35 वर्षीय महिला बेहोश हो गई, जिसे राहगीरों की सूचना पर थाना पनवाड़ी पुलिस ने जिला चिकित्सालय महोबा में भर्ती कराया है।
महिला के साथ एक चार वर्षीय बालक था, जो अपना नाम प्रभात और निवास स्थान छतरपुर जिले के कस्बा नौगांव बता रहा है। घटनाक्रम के अनुसार, थाना पनवाड़ी क्षेत्र के ग्राम छतेसर के पास एक महिला अपने बालक के साथ जा रही थी जब वह लू की चपेट में आकर बेहोश हो गई। माँ के बेहोश होने पर बच्चा जोर-जोर से रोने लगा, जिसे देखकर राहगीरों ने थाना पनवाड़ी पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने महिला और उसके बच्चे को तत्काल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पनवाड़ी में भर्ती कराया। प्राथमिक उपचार के बाद महिला की हालत में सुधार न होने पर उसे जिला चिकित्सालय रेफर किया गया।

लू की चपेट में आए युवक की मौत

महोबा। हीटवेव की चपेट में आए एक 35 वर्षीय युवक की जिला चिकित्सालय में उपचार के दौरान मौत हो गई है।
मिली जानकारी के अनुसार, भगवानदीन पुत्र कलुवा, उम्र 35 वर्ष, निवासी लक्ष्मणपुरा थाना लवकुशनगर जिला छतरपुर, को अचेत अवस्था में परिजनों द्वारा उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया था। उपचार के दौरान भगवानदीन की मौत हो गई, जिससे परिजनों में कोहराम मच गया है।

मोबाइल पर गेम खेलते हुए युवक ने छत से छलांग लगाई

महोबा। छत पर बैठे दो सगे भाई मोबाइल में फ्री फायर गेम खेल रहे थे। अचानक परमलाल पुत्र लीलाधर, उम्र 20 वर्ष, निवासी ग्राम पठा थाना लवकुशनगर जिला छतरपुर, ने छत से छलांग लगा दी जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल युवक को परिजनों ने उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया, जहां से उसकी गंभीर हालत को देखते हुए उसे हायर सेंटर रेफर कर दिया गया है।

गांजा तस्कर गिरफ्तार

महोबा। थाना कबरई पुलिस ने उमा पुत्र टाई अहिरवार, उम्र 35 वर्ष, को 1 किलो 250 ग्राम सूखा गांजा रखने के आरोप में गिरफ्तार कर जेल भेजा है।

थाना कबरई पुलिस के अनुसार, मुखबिर की सूचना पर उमा पुत्र टाई अहिरवार, निवासी ग्राम मकरबई, को ग्राम बसगना मोड़ के पास से 1 किलो 250 ग्राम गांजे के साथ गिरफ्तार किया गया। पुलिस का कहना है कि उमा गांव में गांजे की बिक्री करता था और इसे मध्यप्रदेश से लाया करता था।

Vijay Pratap Singh

हेलो दोस्तों, सत्य भारत एक यूट्यूब चैनल है, जिसमें आपको नए अपडेट के साथ भारतीय संस्कृति एवं संस्कार से संबंधित वीडियो भी प्रमुखता से दिखाए जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button