महोबा

एक क्लिक में पढ़ें, आज की सभी प्रमुख खबरें, सिर्फ सत्य भारत पर….

जिलाधिकारी ने हीटवेव एवं सूखा बचाव हेतु विभागाध्यक्षों द्वारा तैयार की गई कार्य योजना की ली जानकारी

महोबा। जिलाधिकारी मृदुल चौधरी की अध्यक्षता में और अपर जिलाधिकारी राम प्रकाश की उपस्थिति में हीटवेव एवं सूखा से बचाव हेतु विभागों द्वारा तैयार की गई कार्य योजना और किए जा रहे कार्यों के संबंध में कलैक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की गई।

जनपद महोबा की भौगोलिक स्थिति के अनुसार, अप्रैल से जून के महीनों में तापमान प्रायः 40 डिग्री सेंटिग्रेड से अधिक हो जाता है, जिससे लू की स्थिति बनी रहती है। संभावित सूखे एवं लू के दृष्टिगत, जिलाधिकारी मृदुल चौधरी ने विभागवार बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निम्न निर्देश दिए:

  • मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि चिकित्सालयों में प्याऊ खोले जाएं, ओ.आर.एस. काउंटर स्थापित किए जाएं, और लू से प्रभावित लोगों के लिए अतिरिक्त बेड आरक्षित किए जाएं।
  • डीपीआरओ, सभी अधिशासी अधिकारी नगर पालिका, और पंचायत को निर्देश दिए कि ग्राम पंचायत एवं नगर क्षेत्र के बंद पड़े हैंडपंपों का मरम्मत कार्य पूर्ण कराकर उन्हें क्रियाशील किया जाए।
  • जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में स्थापित पेयजल कंट्रोल रूम में प्राप्त होने वाली पेयजल से संबंधित शिकायतों का अविलम्ब निस्तारण कराया जाए।
  • राजकीय तथा निजी नलकूपों के माध्यम से तालाब एवं पोखर भरवाए जाएं, जिससे गोवंशों को पीने का पानी मिल सके, और जिन ग्रामों में सूखे की स्थिति में वाटर लेवल अत्यंत कम हो गया है, वहां पर टैंकरों से पेयजल उपलब्ध कराने हेतु रूट चार्ट तैयार किया जाए।
  • लापरवाही बरतने पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
  • सभी नगर पालिका ईओ को निर्देशित किया कि शहर के मुख्य चौराहों पर प्याऊ खोले जाएं, जिससे राहगीरों को ठंडा पानी मिल सके।

नगर पालिका ईओ ने बताया कि 18 टैंकरों द्वारा लोगों के पास पानी पहुंचाया जा रहा है। सलैया नाथूपूरा ग्राम समूह पेयजल योजना के तहत 25 एमएलडी डब्ल्यूटीपी का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है। जिन गांवों में पानी की कमी हो रही है, वहां पर टैंकरों द्वारा पानी की सप्लाई की जाए। विद्युत विभाग को निर्देशित किया कि विद्युत से संबंधित शिकायतों का तुरंत निस्तारण किया जाए। जिलाधिकारी ने लू प्रकोप एवं गर्म हवाओं से बचाव हेतु सुझाव दिए:

  • कड़ी धूप में बाहर न निकलें, खासकर दोपहर 12 से 3 बजे तक।
  • जितनी बार हो सके पानी पिएं, प्यास न भी लगे तो भी।
  • हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनें।
  • धूप से बचने के लिए गमछा, टोपी, छाता, धूप का चश्मा, जूते और चप्पल का इस्तेमाल करें।
  • यात्रा करते समय अपने साथ पानी रखें।
  • अगर तबीयत ठीक न लगे या चक्कर आए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
  • घर में बना पेय पदार्थ जैसे लस्सी, नमक-चीनी का घोल, नींबू पानी, छांछ, आम का पना आदि का सेवन करें।
  • शराब, चाय, और कॉफी जैसे पेय पदार्थों का सेवन न करें।

इस बैठक में अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे मोईनुल इस्लाम, सभी एसडीएम, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आसाराम, और अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

31 मई विश्व तम्बाकू दिवस पर विधिक जागरूकता शिविर का हुआ आयोजन 

महोबा। विश्व तम्बाकू दिवस के अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में उपकारागार, महोबा में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश, सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, महोबा तेन्द्रपाल ने की। शिविर में लीगल एड डिफेंस काउंसिल सिस्टम, महोबा के चीफ रामऔतार सिंह, डिप्टी चीफ रामनरेश यादव, असिस्टेंट हरेन्द्र मिश्रा, योगेन्द्र सिंह, जेलर शिवमूरत सिंह, चिकित्सक यहतशाम, और मनोचिकित्सक प्रेमदास सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का संचालन पराविधिक स्वयंसेवक विश्वनाथ त्रिपाठी ने किया। शिविर में उपकारागार में निरूद्ध बंदियों को तम्बाकू के नुकसान के बारे में जागरूक किया गया। शिविर में उपस्थित चिकित्सकों ने तम्बाकू और सिगरेट के उपयोग से होने वाली स्वास्थ्य संबंधी गंभीर बीमारियों पर जानकारी दी, और बंदियों को नशामुक्ति की शपथ दिलाई गई।

साथ ही, बंदियों को उनके कानूनी अधिकारों के बारे में बताया गया और विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा निःशुल्क लीगल एड डिफेंस काउंसिल उपलब्ध कराई जाती है, जिनके द्वारा बंदियों को समस्त प्रकार की विधिक सहायता प्रदान की जाती है। 13 जुलाई 2024 को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के संबंध में भी जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, महोबा ने बंदियों से बातचीत कर उनकी समस्याओं को सुना और समाधान का आश्वासन दिया। जेलर ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण का आभार व्यक्त किया और कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से बंदियों को अपनी बात कहने का मौका मिलता है और उन्हें अधिक विधिक सहायता प्राप्त होती है। बंदियों ने कार्यक्रम की सराहना की।

ब्रह्माकुमारीज द्वारा मनाया गया विश्व तम्बाकू निषेध दिवस

– हम अपने मनोबल के आधार पर व्यसनों को सहज छोड़ सकते हैं – बीके सुदामा बहन
महोबा। विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के उपलक्ष्य पर व्यसन मुक्ति, नशा मुक्ति की प्रदर्शनी रेलवे स्टेशन महोबा पर आयोजित की गई। इस अवसर पर, रेलवे स्टेशन मास्टर फिरोज खान को ईश्वरीय सौगात देने के बाद, बीके सुदामा बहन ने पूरे स्टाफ को परमात्म संदेश दिया। इसके बाद प्रदर्शनी के माध्यम से स्टेशन में सैकड़ों लोगों को व्यसन, नशा एवं बुराइयों को छोड़ने के तरीके बताए गए। बीके सुदामा बहन ने बताया कि आज चिंता, तनाव, और दुख का मुख्य कारण व्यसन, फैशन और नशा है। यदि हम इन सभी से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो प्रतिदिन कुछ समय परमात्मा के लिए समर्पित करें, ताकि हमारे अंदर उन बुराइयों को छोड़ने की ताकत आए और हम अपने जीवन को पुनः सुखमय और शांतिमय बना सकें। प्रदर्शनी में बीके प्रतीक्षा बहन, बीके देवीदीन आदि भी शामिल थे। प्रदर्शनी के बाद, बहुत से भाई-बहनों ने व्यसन छोड़ने का संकल्प लिया।

महिला को बंधक बनाकर दो युवकों ने किया दुष्कर्म

महोबा। जिले के थाना अजनर क्षेत्र के ग्राम बिजोरी निवासी एक महिला ने गांव के ही दो लोगों पर उसके साथ जबरदस्ती दुष्कर्म करने का आरोप लगाया है। महिला ने थाने में शिकायती पत्र देकर दोनों पर कार्यवाही करने की मांग की है।

मामला जिले के थाना अजनर क्षेत्र के ग्राम बिजौरी का है, जहां छाया नामक महिला ने आरोप लगाया कि 27 मई की रात जब उसका पति खेत में था और गांव में बिजली नहीं थी, तो भीषण गर्मी के चलते उसने घर का दरवाजा खोला हुआ था। तभी गांव के अनु उर्फ हरनारायण राजपूत और रानू उर्फ राम किशन राजपूत शराब के नशे में उसके घर में घुस आए और उसके साथ जबरदस्ती की। उन्होंने उसके हाथ-पैर बांध कर बारी-बारी से दुष्कर्म किया और धमकी दी कि यदि उसने किसी को बताया तो वे उसे और उसके पति को जान से मार देंगे। महिला ने बताया कि उसने अजनर थाने में शिकायत दर्ज कराई थी, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। इसके बाद पीड़िता ने न्याय के लिए एसपी से गुहार लगाई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना स्थल का किया निरीक्षण

महोबा। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 की मतगणना सकुशल एवं निष्पक्ष रूप से संपन्न कराने के लिए, जिला निर्वाचन अधिकारी, जिलाधिकारी मृदुल चौधरी और उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम प्रकाश ने राजकीय पॉलिटेक्निक परिसर में बने स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान, उन्होंने विधानसभा वार बनाई गई टेबल, वैलेट पेपर टेबल, आरओ सिविल मतगणना, एजेंट गैलरी आदि का निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीसीटीवी कैमरे, लाउडस्पीकर और कंप्यूटर सहित सभी उपकरण सुनिश्चित किए जाएं। सीसीटीवी कैमरों और पेरामिलिटरी फोर्स की उपस्थिति में मतगणना की जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि ईवीएम लाने और ले जाने के लिए प्रत्येक मशीन के साथ सुरक्षा कर्मियों की अनिवार्य उपस्थिति होनी चाहिए। मतगणना कर्मियों और एजेंट्स के लिए निर्धारित प्रवेश स्थलों से ही प्रवेश दिया जाएगा। राजकीय पॉलिटेक्निक में बिना आईडी कार्ड के प्रवेश नहीं मिलेगा और कोई भी कर्मचारी या एजेंट मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक सामान मतगणना परिसर में नहीं लाएगा। मतगणना 4 जून को सुबह 8 बजे से प्रारंभ होगी, इसके लिए सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए गए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था में लगे सुरक्षा कर्मियों से बातचीत कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

सेवानिवृत्त दो पुलिस कर्मियों को एसपी ने दी भावभीनी विदाई

महोबा। पुलिस अधीक्षक अपर्णा गुप्ता ने उत्तर प्रदेश पुलिस में अपनी अधिवर्षता आयु पूर्ण कर सेवानिवृत्त होने वाले पुलिसकर्मियों के लिए पुलिस लाइन में स्थित सभाकक्ष में विदाई कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम में अपर पुलिस अधीक्षक सत्यम और क्षेत्राधिकारी नगर दीपक दुबे की उपस्थिति रही।

इस अवसर पर, पुलिस अधीक्षक महोबा ने सेवानिवृत्त पुलिसकर्मियों को उनके परिवार की उपस्थिति में स्मृति चिन्ह, शॉल, उपहार और पुष्पगुच्छ भेंट कर सम्मानित किया। उन्होंने पुलिस सेवा में उनके द्वारा दी गई विभिन्न सराहनीय सेवाओं की याद दिलाते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य, सुखमय जीवन और उत्तम स्वास्थ्य की शुभकामनाओं के साथ भावुक विदाई दी। समारोह में प्रतिसार निरीक्षक शिवकुमार, वाचक पुलिस अधीक्षक संतोष दुबे, पीआरओ पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार राय सहित सेवानिवृत्त पुलिसकर्मियों के परिवारजन भी उपस्थित रहे।

स्वच्छ महोबा सुंदर महोबा बनाए जाने के उद्देश्य से पालिका ईओ ने जन जागरूकता का किया शुभारंभ

महोबा। स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 के अंतर्गत नगरवासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए व्यापक जनसंपर्क अभियान का शुभारंभ किया गया। अभियान के दौरान, वार्डवासियों से डोर-टू-डोर जाकर सफाई के संबंध में फीडबैक और आवश्यक सुझाव लिए गए। साथ ही आमजन से इस अभियान में सहयोग की अपील की गई।

इस अभियान का शुभारंभ अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद महोबा अवधेश कुमार और जिला कार्यक्रम प्रबंधक, स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) जन्मेजय सिंह के निर्देशन में नगर के बंधानवार्ड क्षेत्र से किया गया। वार्डवासियों से अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने और पानी की बर्बादी रोकने का अनुरोध किया गया। साथ ही, उन्हें किचिन/होम कम्पोस्टिंग के लिए प्रेरित किया गया और डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन के दौरान गीला और सूखा कचरा अलग-अलग संकलित करने के लिए जागरूक किया गया।

अधिशासी अधिकारी ने बताया कि साफ-सफाई, डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन और मार्ग प्रकाश व्यवस्था से संबंधित शिकायतें टोल फ्री नंबर 1533 पर की जा सकती हैं। इस अभियान में बंधान वार्ड के सभासद प्रतिनिधि राजेन्द्र कुमार, जियो स्टेट वरिष्ठ सलाहकार दीप कुमार, सफाईनायक धनीराम सहित अनेक पालिका कर्मी और वार्डवासी उपस्थित रहे।

नगर पालिका द्वारा खोले गए निशुल्क प्याऊ का अधिशासी अधिकारी ने किया स्थलीय निरीक्षण

महोबा। बुन्देलखण्ड में पड़ रही भीषण गर्मी और तेज लू के प्रकोप से आम जनता को बचाने के लिए शासन और जिला प्रशासन द्वारा की जा रही पहल को कार्यान्वित करने के लिए जनपद की समस्त पांचों निकाय पूरी निष्ठा के साथ जुट गई हैं। जनपद की निकायों द्वारा बारह दर्जन से अधिक प्याऊ संचालित कर राहगीरों और आम जनता को शीतल पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है।

शुक्रवार को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हीटवेव और पेयजल समस्याओं के समाधान हेतु आयोजित बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन में, जनपद की पांचों निकाय नगर पालिका परिषद महोबा, चरखारी तथा नगर पंचायत कुलपहाड़, कबरई और खरेला में व्यापक स्तर पर प्याऊ का संचालन प्रारंभ किया गया है।

नगर पालिका परिषद महोबा में जिला चिकित्सालय, रोडवेज बस स्टैंड, आल्हा चौक, सुभाष चौक, और कई अन्य स्थानों पर प्याऊ संचालित की जा रही हैं। इसी प्रकार नगर पंचायत कुलपहाड़, कबरई और खरेला में भी विभिन्न प्रमुख स्थानों पर प्याऊ संचालित की जा रही हैं।

नोडल अधिशासी अधिकारी अवधेश कुमार ने बताया कि हीटवेव के प्रकोप से बचाने के लिए छह दर्जन से अधिक प्याऊ का संचालन हो रहा है, जिनके माध्यम से राहगीरों को शीतल पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। जनपद की नगर निकायों के इस प्रयास से आम नागरिकों को काफी राहत मिल रही है। ईओ अवधेश कुमार ने बताया कि नगरवासियों की पेयजल समस्या के समाधान हेतु 24 घंटे नियंत्रण कक्ष संचालित किया गया है, जहां प्राप्त होने वाली शिकायतों का निस्तारण शीर्ष प्राथमिकता पर किया जा रहा है।

Vijay Pratap Singh

हेलो दोस्तों, सत्य भारत एक यूट्यूब चैनल है, जिसमें आपको नए अपडेट के साथ भारतीय संस्कृति एवं संस्कार से संबंधित वीडियो भी प्रमुखता से दिखाए जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button