महोबा

जनपद में राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयन्ती हर्षोल्लास के साथ मनायी गयी

महोबा। राष्ट्रीय पर्व 2 अक्टूबर के उपलक्ष्य में आज पूरे जनपद में विभिन्न स्थानों पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गए।आज़ादी का अमृत महोत्सव भी चल रहा है।इसको लेकर जनपद में जनपद में स्थापित महापुरुषों की मूर्तियों पर माल्यार्पण किया गया।गांधीवादी विचारधारा के अनुकूल शहर की मलिन वस्तियों में नगर निकायों द्वारा सफाई अभियान चलाए गए।
 गांधी जयंती के अवसर पर आज प्रातः 9 बजे डीएम सत्येंद्र कुमार तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्र पर माल्यार्पण किया गया।तदोपरांत आयोजित विचार गोष्ठी में डीएम ने महापुरुषों के बारे अपने विचार व्यक्त किए।इस अवसर पर उन्होंने महोबा के ही स्वतंत्रता सेनानी स्व० श्री कालूराम तिवारी की 105 वर्षीय वयोवृद्ध पत्नी को शॉल व श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया। इसके बाद उन्होंने बाल सेवा सदन में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में अनाथ बच्चों को फल वितरित किए।इस मौके पर डीएम ने बच्चों से बात की और महापुरुषों के जीवन वृत्त के बारे में बताया।इसके जिला मजिस्ट्रेट ने केन्द्रीय विद्यालय में पहुंचकर बच्चों को स्वच्छता अभियान की शपथ दिलायी और बच्चों द्वारा किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रमों की सराहना की।इस मौके पर उन्होंने बच्चों से कहा कि खूब मेहनत करें व अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर देश का नाम रोशन करें।इसके अलावा उन्होंने जिला स्टेडियम में पौधारोपण कर सभी से पर्यावरण बचाने का आह्वान किया।उन्होंने कहा सभी लोग पौधरोपण जरूर करें।

जिले में इसके अतिरिक्त भी अन्य सरकारी कार्यालयों व स्कूलों और कॉलेजों में विभिन्न प्रकार आयोजित किये गए।स्कूलों और कॉलेजों में गांधीवादी विचारों पर विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया और उसमें उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर छात्र-छात्राओं को सम्मानित भी किया गया।आज के दिन जिला अस्पताल में मरीजों तथा जेल में कैदियों को भी फल वितरित किए गए।
विभिन्न कार्यक्रमों में एडीएम नमामि गंगे जुबेर बेग, डिप्टी कलेक्टर सौरभ पांडेय, सूचना अधिकारी सतीश यादव सहित अन्य गणमान्य समाजसेवी व पत्रकार गण मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button