महोबा

हेल्दी बेबी शो : मासूमों की मुस्कान पर सब फिदा

रिपोर्ट – आनंद तिवारी

बेबी शो को बताया मां-बच्चे के बीच स्नेह, स्पर्श, प्यार का मंच
नवजात शिशु देखभाल सप्ताह के तहत हुआ आयोजन
महोबा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा मनाए जा रहे नवजात शिशु देखभाल सप्ताह के आखिरी दिन हेल्दी बेबी शो का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में फूल से खिले बच्चों ने अपनी मुस्कान भरी प्रस्तुति के साथ सभी का दिल जीत लिया। बेबी शो में प्रतिभाग कर रहे बच्चों की माताएं भी अपने बच्चों की हंसी में बदलती मुस्कान को देखकर प्रफुल्लित दिखाई दीं। इन माताओं ने इस आयोजन को मां और बच्चे के बीच स्नेह, स्पर्श, प्यार-दुलार का मंच बताया।

हेल्दी बेबी शो में उपस्थित बच्चों के साथ माताएं


शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत नवजात शिशुओं के संरक्षण की महत्ता के दृष्टिगत नवजात शिशु देखभाल सप्ताह 14 से 21 नवम्बर तक मनाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत शनिवार को जिला महिला अस्पताल में प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें जन्म से लेकर एक वर्ष तक की आयु के बच्चों ने प्रतिभाग किया। मुख्य चिकित्साधीक्षक डा. एसके वर्मा ने बताया कि बेबी शो प्रतियोगिता में बच्चे का जन्म पंजीकरण, आयु के सापेक्ष वजन, टीकाकरण की स्थिति, जन्म के समय कोलोस्ट्रोम का महत्व, छह माह तक केवल स्तनपान तथा सामान्य परीक्षण के तहत बच्चों को चयनित किया गया है।
बेबी शो प्रतियोगिता में शहर के गांधी नगर की मान्या पुत्री सौरभ पहले, समद नगर का हिलाल पुत्र बदर फारूक दूसरे व भटीपुरा की आयूषी पुत्री दिलीप कुमार तीसरे स्थान पर रही। बेबी शो में प्रतिभाग करने वाले समस्त शिशुओं को उपहार दिए गए। इस मौके पर जनपदीय सलाहकार मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य मान सिंह, आशा सोनी, अनिल, कविता, संतोष कुशवाहा इत्यादि मौजूद रहे।

शिविर में बच्चों की सेहत परीक्षण करते डॉक्टर

कार्यशाला में शिशु की सेहत पर जोर

जैतपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्यशाला आयोजित हुई। चिकित्साधीक्षक डा. पीके सिंह ने माताओं को बताया कि शिशुओं को स्तनपान कराते समय ठीक तरीके से गोद में लेना चाहिए तथा उन्हें छहः माह तक स्तनपान के अलावा कोई भी उपरी आहार नहीं देना चाहिए। ब्लाक कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर (बीसीपीएम) शिवचरण पाल ने कहा कि बच्चे ईश्वर का अनमोल उपहार है। बालक और बालिका दोनों की समान देखरेख की जानी चाहिए तथा शिशुओं को 28 दिनों तक विशेष देखभाल एवं सुरक्षा की जरूरत होती है। इस मौके पर धात्री महिलाएं हेमवती, ओमवती, पूनम, नीलम, रेखा व राम देवी उपस्थित रहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button