उत्तर प्रदेश

स्ट्रांग रूम के कैमरे बंद होने पर बोले अखिलेश यादव- आपकी सजगता ही जीत का आधार बनेगी, पढ़ें पूरी खबर

हमीरपुर। लोकसभा सीट पर पांचवें चरण की वोटिंग के बाद सभी ईवीएम को भरुआ सुमेरपुर कस्बे के नवीन गल्ला मंडी के स्ट्रांग रूम में रखा गया है। मशीनों की सुरक्षा को लेकर सपाई काफी सतर्क हैं। मंगलवार की रात को कई बार बिजली की सप्लाई बाधित हुई, जिससे स्ट्रांग रूम में लगे सीसीटीवी कैमरे कई बार बंद हो गए थे। सपाइयों ने जिला प्रशासन और चुनाव आयोग से शिकायत की जिसके बाद व्यवस्था चुस्त दुरुस्त कर दी गई है।

सपा मुखिया अखिलेश यादव ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने लिखा कि हमीरपुर में जहां चुनाव के बाद ईवीएम रखे गए हैं, वहां के स्ट्रांग रूम में पांचवीं बार बिजली कटी है। चुनाव आयोग और स्थानीय प्रशासन को इसका तुरंत संज्ञान लेना चाहिए। सभी सपा प्रत्याशियों और कार्यकर्ताओं से अपील है कि पूरे प्रदेश में ईवीएम के स्ट्रांग रूम पर निगाह रखें और गड़बड़ी की किसी भी आशंका की सूचना दें। हमीरपुर के सभी सक्रिय कार्यकर्ताओं को सतर्क रहने के लिए बधाई दी है और कहा कि आपकी सजगता ही जीत का आधार बनेगी।

हालांकि, सपाइयों की शिकायत और चुनाव आयोग की फटकार के बाद नवीन गल्ला मंडी की विद्युत आपूर्ति को दुरुस्त कर दिया गया है। मतदान के बाद स्ट्रांग रूम में रखी गई ईवीएम की सपा कार्यकर्ता रात-दिन मौजूद रहकर प्रशासन के साथ कड़ी निगरानी कर रहे हैं। मंगलवार की रात दो बार विद्युत आपूर्ति बाधित होने पर सीसीटीवी कैमरों की लोकेशन लखनऊ और दिल्ली के चुनाव आयोग के दफ्तरों में बाधित हुई थी। इस पर संज्ञान लेते हुए आयोग के अधिकारियों ने जिला प्रशासन को कड़े निर्देश दिए थे।

सपा जिलाध्यक्ष इदरीश खान ने एडीएम के पास शिकायत दर्ज कराकर व्यवस्था सुधारने की मांग की थी। बुधवार को जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने नवीन गल्ला मंडी का दौरा करके अधिकारियों और कर्मचारियों को कड़े निर्देश दिए थे। इसके बाद बुधवार/गुरुवार की रात आपूर्ति में किसी तरह का व्यवधान नहीं हुआ। नवीन गल्ला मंडी में विद्युत विभाग की टीम लगातार कैंप कर रही है। स्ट्रांग रूम की निगरानी प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य नंदकिशोर शिवहरे, कांग्रेस जिलाध्यक्ष हिमांशु सैनी सहित सपा और कांग्रेस नेतागण कर रहे हैं।

पॉलिटेक्निक महोबा स्ट्रांग रूम के कैमरे भी बंद होने का आरोप

पॉलिटेक्निक महोबा में बने स्ट्रांग रूम की निगरानी कर रहे सपा और निर्दलीय प्रत्याशियों के नेतागण व कार्यकर्ताओं ने दो दिन पहले आरोप लगाया कि 12:52 बजे से 2:03 बजे (लगभग 1 घंटे 11 मिनट) तक सीसीटीवी कैमरे बंद थे। समाजवादी पार्टी के नेता लवकेश राजपूत ने इस शिकायत को अपने उच्चाधिकारियों और पार्टी के शीर्ष नेताओं को सूचित किया। उन्होंने बताया कि टेक्निकल कारणों के चलते स्ट्रांग रूम के बाहर लगी एलसीडी टीवी में फुटेज नहीं दिख रहे थे। लेकिन एक और अन्य एलसीडी टीवी में फुटेज देखे तो किसी प्रकार की कोई शिकायत नहीं पाई गई थी। महोबा में स्ट्रांग रूम की निगरानी में लवकेश राजपूत, अमन राजपूत, तहिरुद्दीन सिद्दीकी और धर्मेंद्र राजपूत शामिल हैं।

Vijay Pratap Singh

हेलो दोस्तों, सत्य भारत एक यूट्यूब चैनल है, जिसमें आपको नए अपडेट के साथ भारतीय संस्कृति एवं संस्कार से संबंधित वीडियो भी प्रमुखता से दिखाए जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button