महोबा

रणबाकुंरे आल्हा ऊदल की याद में आयोजित कजली मेले पर निकलेगी भव्य शोभायात्रा

– शोभायात्रा के लिए नगर पालिका परिषद की वोट बैठक में 38 लाख रूपये के बजट पर सभासदों ने जताई सहमति  

महोबा। रणबाकुंरे आल्हा ऊदल की यादगार मे 1 सितम्बर से एक सप्ताह के लिए आयोजित होने जा रहे कजली मेला का भव्य बनाये जाने को लेकर नगर पालिका परिषद महोबा की बोट बैठक 38 लाख रूपये का बजट पास किया गया है। 

नगर पालिका परिषद महोबा के चैयरमैन डाॅ0 संतोष कुमार चैरसिया ने बताया कि कजली मेला के प्रथम रोज परम्परागत आयोजित मेला मे वीर शिरोमणि आल्हा ऊदल, मलखान, ढेवा नवले, सुलखे, रणजीत, अब्रयही, ब्रम्हानंद, रानी मल्हना, राजा परमादिदेव आदि रणबाकुंरे की सजीव झांकियां का प्रदर्शन किया जायेगा। तथा मेला ग्राउण्ड मे प्रदेश तथा अन्य प्रदेशो से आने वाले मेला प्रेमियों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों को आयोजित कराया जायेगा। इसके अलावा इस बार कजली मेला के अवसर पर आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमो मे बुंदेलखण्ड के विभिन्न विधाओं मे प्रवीण, कलाकारोे को उन्हे अपनी कला कौश लमे प्रदर्शित करने का भी मंच के माध्यम से अवसर प्रदान किया जायेगा। अध्यक्ष ने कहा कि बुंदेलखण्ड का सुप्रसिद्ध कजली मेला के संास्कृतिक मंच से उनका उत्साहवर्धन करने का इससे अच्छा अन्य कोई अवसर नही है।

   नगर पालिका अध्यक्ष डाॅ0 संतोष चैरसिया ने कहा कि बुंदेलखण्ड मे प्रतिभाओं की कमी नही है अगर किसी चीज की कमी है तो वह उनको उचित संसाधन उपलब्ध करने की और बुंदेलखण्ड के कलाकारों को भरपूर मौका मिलेगा। जिससे वह अपनी कला कौशल का उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकते है। नगर पालिका परिषद के अधिशाषी अधिकारी अवधेश कुमार यादव ने कहा कि मेला की शुरूआत हमारे पूर्वजों द्वारा इस लिये करायी गयी थी कि वह महीनों अपने- अपने कार्यो मे व्यस्त  रहते थे तथा मेला आयोजको के माध्यम  से एक दूसरे से वर्षो बाद उनका मिलन हो जाता था एवं मिलने पर वह अपने दुखः सुख की बाते एक दूसरे से मिलकर करते थे। 

अधिशाषी अधिकारी अवधेश कुमार ने कजली मेला को लेकर गम्भीर है कीरत सागर के तटबंध तथा सागर के फैले खरपरवार की साफ सफाई करवाने मे लगे हुए है। अधिशाषी अधिकारी ने बताया की कजली मेला पर जगह- जगह पेयजल और रोशनी की भी अतिउत्तम व्यवस्था की जायेगी तथा शहर के दार्शनिक स्थलों को भी सजाया संभाला जायेगा।  

Vijay Pratap Singh

हेलो दोस्तों, सत्य भारत एक यूट्यूब चैनल है, जिसमें आपको नए अपडेट के साथ भारतीय संस्कृति एवं संस्कार से संबंधित वीडियो भी प्रमुखता से दिखाए जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button