उत्तर प्रदेश

यूपी में भीषण गर्मी का सितम आखिर कब खत्म होगा? IMD ने मॉनसून की तारीख बताई

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में भीषण और चिलचिलाती गर्मी का दौर जारी है. हालात ऐसे हैं कि लोग अपने घरों में कैद होने पर मजबूर हो गए हैं. उनका घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है. ऐसे में लोगों के मन में यही सवाल है कि गर्मी का यह सितम और कब तक जारी रहेगा और सूबे में मॉनसून की कब तक एंट्री हो सकती है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुमान के अनुसार, 26 मई को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. इस दौरान दोनों ही हिस्सों में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती हैं. पूर्वी यूपी में भी लू का अलर्ट जारी किया गया है.

यूपी में मॉनसून कब आएगा?

मौसम प्रभारी मोहम्मद दानिश ने बताया कि आने वाले समय में हीट वेव का असर और बढ़ेगा. मॉनसून की जानकारी देते हुए मोहम्मद दानिश ने बताया कि ‘मॉनसून सबसे पहले केरल में आता है और अनुमान के अनुसार वह 30 मई को वहां पर दस्तक देगा. इसके बाद ही हम प्रदेश में मॉनिटर कर पाते हैं कि मॉनसून की क्या स्थिति बन रही है. और कब तक दस्तक दे सकता है. मगर 20 जून तक मॉनसून प्रदेश में संभवत दस्तक दे सकता है.

इन जिलों में जारी हुए लू का अलर्ट
26 और 27 मई को यूपी के कई जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, नोएडा, अलीगढ़, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, जालौन, औरैया, झांसी महोबा, ललितपुर, प्रतापगढ़ में लू चलने की संभावना है. यहां रातें भी गर्म होंगी. इसके साथ ही 28 मई को आईएमडी ने हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है. इस दौरान आगरा, अलीगढ़, मथुरा, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, इटावा, जालौन हमीरपुर में भीषण लू का असर देखने को मिलेगा।

Vijay Pratap Singh

हेलो दोस्तों, सत्य भारत एक यूट्यूब चैनल है, जिसमें आपको नए अपडेट के साथ भारतीय संस्कृति एवं संस्कार से संबंधित वीडियो भी प्रमुखता से दिखाए जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button