विशेष ख़बरेंमहोबा
Trending

महोबा में महानिदेशक के आदेशों की उड़ाई जा रही धज्जियां, पढ़ें पूरी खबर

रिपोर्ट :- शान मुहम्मद (शानू)

पनवाड़ी/महोबा। पनवाड़ी विकास खंड की शिक्षा व्यवस्था किस कदर बेपटरी है ये किसी से छिपा नहीं है। पनवाड़ी विकास खंड के धवार उच्च प्राथमिक विद्यालय में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी महोबा के मौखिक आदेश पर शिक्षामित्र की अस्थाई ड्यूटी लगाई है। बेसिक शिक्षा महानिदेशक का सख्त आदेश है कि किसी भी शिक्षक, शिक्षामित्र, अनुदेश आदि की किसी दूसरे विद्यालय में अस्थाई ड्यूटी नही लगाई जा सकती है, सिर्फ ऐसे विद्यालय में ड्यूटी लगाई जाएगी जो किसी भी कारण से बंद हो या बंद होने की संभावना हो। धवार उच्च प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक उमाशंकर कौशिक, सहायक अध्यापिका कायनात बेगम और परिचायक प्रीतम तैनात है। उच्च प्राथमिक विद्यालय धवार में 42 बच्चो नामांकन है। खंड शिक्षा अधिकारी पनवाड़ी शैलेश कुमार ने 21 जुलाई को एक आदेश प्रभारी प्रधानाध्यापक प्राथमिक विद्यालय रूरीखुर्द के लिए जारी किया जिसमें उल्लेख किया गया की उच्च प्राथमिक विद्यालय धवार के प्रधानाध्यापक द्वारा लिखित में प्रार्थना पत्र के माध्यम से बताया गया कि वर्तमान में उनका स्वास्थ्य बहुत खराब है। प्रार्थना पत्र पर विचार करके जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी महोबा की मौखिक स्वीकृति के आधार पर रूरीखुर्द प्राथमिक विद्यालय में कार्यरत शिक्षामित्र प्रेमचंद्र की अस्थाई ड्यूटी उच्च प्राथमिक विद्यालय धवार में 21 जुलाई से शिक्षण कार्य हेतु अग्रिम आदेश तक लगाई जाती है। जबकि प्रधानाध्यापक का यदि स्वास्थ्य खराब है तो 25 जुलाई तक वह मेडिकल पर क्यों नही गए? इस बारे में जब खंड शिक्षा अधिकारी पनवाड़ी शैलेश कुमार से बात की तो उन्होंने बताया की जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी महोबा के मौखिक आदेश पर ड्यूटी लगाई है। उच्च प्राथमिक विद्यालय धवार के प्रधानाध्यापक कक्षा लेने में असमर्थ है। वही दूसरी ओर खंड शिक्षाधिकारी बताते है की शिक्षामित्र की तैनाती उच्च प्राथमिक विद्यालय धवार में गणित विज्ञान का शिक्षक न होने के कारण की गई है। अब सवाल खड़ा होता है कि यदि किसी विद्यालय में विषय का शिक्षक नही है तो क्या उस विद्यालय में उस विषय के विशेषज्ञ शिक्षक की तैनाती की जायेगी।

      वहीं बेसिक शिक्षाधिकारी अजय कुमार मिश्रा का कहना है कि प्रधानाध्यापक को माइनर अटैक आया था इसलिए शिक्षामित्र की ड्यूटी लगाई है। जब श्री मिश्रा से पूछा कि अटैक जब आया तो प्रधानाध्यापक ने छुट्टी ली होगी तो श्री मिश्रा कुछ समय के लिए चुप हो गए और दिखवाने की बात करने लगे।

Vijay Pratap Singh

हेलो दोस्तों, सत्य भारत एक यूट्यूब चैनल है, जिसमें आपको नए अपडेट के साथ भारतीय संस्कृति एवं संस्कार से संबंधित वीडियो भी प्रमुखता से दिखाए जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button