महोबा

पहली बार मनाया गया खुशहाल परिवार दिवस

रिपोर्ट – उमाकांत द्विवेदी

  • स्वास्थ्य इकाइयों में स्टाल व गोष्ठी का हुआ आयोजन
  • नव दंपतियों को पहल किट, छाया व कंडोम बांटे
    महोबा। मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में परिवार नियोजन सेवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। समुदाय स्तर पर परिवार नियोजन को बढ़ावा देने, इसके प्रति जागरूकता लाने और इसकी स्वीकार्यता बढ़ाने के लिए सरकार कार्य कर रही है। इसी के तहत जिला अस्पताल सहित सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर खुशहाल परिवार दिवस आयोजित हुआ। अब हर माह की 21 तारीख को यह आयोजन होगा।
    जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार व मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एमके सिन्हा के निर्देश पर सभी स्वास्थ्य केंद्रों में खुशहाल परिवार दिवस मनाते हुए पुरूष नसबंदी पखवाड़े की शुरूआत की गई। शनिवार को पनवाड़ी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आयोजित कार्यक्रम में चिकित्साधीक्षक डा. केपी सिंह ने कहा कि समुदाय स्तर पर परिवार नियोजन साधनों को बढ़ाना बहुत जरूरी है। इसके लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें इस साल पहली जनवरी के बाद प्रसव वाली वह महिलाएं जो उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी.) के रूप में चिन्हित गयीं थीं, नवविवाहित दंपति (जिनका विवाह इस साल जनवरी के बाद हुआ है) और वह योग्य दंपति जिनके तीन या तीन से अधिक बच्चे हों, को शामिल किया गया है। कार्यक्रम में नवदंपतियों को पहल किट, माला एन, छाया व कंडोम का वितरण किया गया।
    जिला परिवार नियोजन एवं लाजिस्टिक मैनेजर जितेश सोनी ने कहा कि इस अनूठी पहल में आशा कार्यकर्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। वह ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की लक्षित समूह की महिलाओं की लाइन लिस्टिंग करेंगी। गृह भ्रमण के दौरान लक्षित समूह के उन दंपति को चिन्हित करेंगी जो परिवार नियोजन के किसी साधन को नहीं अपना रहे हैं, उनकी काउंसिलिंग से लेकर बास्केट ऑफ च्वाइस में मौजूद साधनों से अवगत कराएंगी। कार्यक्रम में डा. ज्योत्सना पुरवार, जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ राजेश प्रजापति, बीपीएम वसीम बेग, स्टाफ नर्स रोली यादव सहित क्षेत्रीय लोग मौजूद रहे।महिलाओं को हेल्थ एंड वेलनेस सेण्टर तक लाएंगी आशा खुशहाल परिवार दिवस पर लक्षित समूह की चिन्हित अधिकतम महिलाओं को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर लाएंगी। यहां उन्हें परिवार नियोजन साधनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। इसमें कम्युनिटी हेल्थ आफिसर (सीएचओ) आशा की मदद करेंगे। एएनएम, आशा संगिनी और महिला आरोग्य समिति के सदस्य भी इच्छुक दंपति द्वारा चुने गए साधनों की उपलब्धता पर आशा का सहयोग करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button