महोबा
Trending

कुलपहाड़ में दबंग ने ग्रामसभा की भूमि पर बनाया जबरन भवन 

– अब प्राथमिक विद्यालय की बाउण्ड्रीवाल को बनाया कचड़ा घर 

– कचड़े से उठने वाली दुर्गन्ध से बच्चो का पढ़ना हुआ दूभर

महोबा। तहसील कुलपहाड़ क्षेत्र के ग्राम दिदौरा स्थित ग्राम समाज की भूमि पर खाद के गडढ़ो को जमीदोज कर दबंग ग्रामीण द्वारा आलीशान भवन निर्माण किये जाने के बाद अब ग्राम के ही प्राथमिक विद्यालय की बाउण्ड्रीवाल को कचड़ा घर बना डाला है। जिससे उठने वाली दुर्गन्ध ने बच्चो मे विद्यालय मे पढ़न पाठन दूभर कर दिया है। 

ज्ञातव्य हो कि ग्राम दिदौरा स्थित ग्राम सभा के भूमि पर बने कृषको के खाद के गडढ़ो तथा खलिहान की भूमि को ऐनकेन- प्रकारेण ग्राम के ही देवीदीन पुत्र शंकर राजपूत ने अवैध रूप से कब्जा कर आलीशान भवन का निर्माण कर लिया है। मामले की शिकायत ग्रामीण अनन्तराम पुत्र हरनारायण ने उपजिलाधिकारी महोबा से की थी। राजस्व कर्मचारियो की मेहरवानी से अवैध भवन निर्माणकर्ता के विरूद्ध पाॅच माह बीत जाने के बाद भी कोई कारगर कार्यवाही अमल मे नही लायी गयी है। आनंदराम की शिकायत पर विकासचन्द्र लेखपाल ने अपनी जाॅच रिपोर्ट मे उल्लेख किया है कि देवीदीन द्वारा ग्रामसभा के भूमि पर बने खाद के गडढ़ो को जमीदोज कर मकान का अवैध निर्माण किया गया है और उच्चाधिकारियो को देवीदीन के विरूद्ध कार्यवाही की संस्तुति भी की थी परंतु छः माह का लॅम्बा समय बीत जाने के बाद भी भूमाफिया के विरूद्ध कोई कार्यवाही न होने से उसके हौसले बुलंद हो गये है। गांव के प्राथमिक विद्यालय की बाउण्ड्रीवाल को अब कचडा घर बना डाला है।

इस बरसाती मौसम मे कचड़े से उठने वाली दुर्गन्ध बच्चो का पढ़ना दूभर हो गया है। ग्रामीणो ने पुनः उपजिलाधिकारी कुलपहाड़ को देवीदीन के विरूद्ध गम्भीर आरोप लगाते हुए निर्माण कराये गये अवैध मकान को हटाये जाने तथा विद्यालय की बाउण्ड्रीवाल के नीचे कचड़ा फेेके जाने पर रोक लगाये जाने की गुहार लगाई है। ग्रामीणो द्वारा उपजिलाधिकारी को लिखे गये प्रार्थना पत्र मे कहा है कि कचड़े के ढेर से उठने वाली दुर्गन्ध व इस बरसाती मौसम मे संक्रामक बीमारियां बच्चो को फैलने का अंदेशा जताया है। यह भी उल्लेख किया है कि कचड़े से उठने वाली दुर्गन्ध से विद्यालय के बच्चे संक्रामक बीमारियो से ग्रसित भी हो रहे है।, ग्रामीणो की शिकायत के बाद भी जिला प्रशासन मूखदर्शक बना तलाशा देख रहा है। शायद संक्रामक बीमारियो से होने वाली मौतो का जिला प्रशासन को इंतजार है। 

Vijay Pratap Singh

हेलो दोस्तों, सत्य भारत एक यूट्यूब चैनल है, जिसमें आपको नए अपडेट के साथ भारतीय संस्कृति एवं संस्कार से संबंधित वीडियो भी प्रमुखता से दिखाए जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button