महोबा

एक क्लिक में पढें, आज के प्रमुख समाचार! सिर्फ सत्य भारत पर…..

कृषक की ट्रेन से कटकर मृत्यु

महोबा। रविवार को एक किसान की ट्रेन से कटकर मृत्यु हो गई। घटना तब हुई जब किसान रेल की पटरी पार कर रहा था और ट्रेन की चपेट में आ गया। पुलिस और फोरेंसिक टीम ने मौके पर पहुंचकर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। यह घटना कुलपहाड़ कोतवाली क्षेत्र की है, जहां नत्थू का खुड़ा निवासी किसान देशराज (52) पुत्र मुन्नीलाल की ट्रेन की चपेट में आने से मृत्यु हो गई। किसान 6 बीघा भूमि का मालिक था। परिजनों के अनुसार, वह शौच के लिए खेतों की ओर गए थे और रेलवे लाइन पार करते समय ट्रेन की चपेट में आ गए। देर तक घर नहीं लौटने पर परिवार ने खोजबीन की और पटरी पर उनका सिर कटा शव पाया। इस घटना ने परिवार में कोहराम मचा दिया, जिसमें पत्नी मुन्नी देवी, माँ कुसुम देवी, और बच्चों रघुवीर (25 वर्ष), शैलेन्द्र (20 वर्ष) और पुत्री रजनी शामिल हैं।

तीन वारंटी पुलिस के गिरफ्त में

महोबा। पुलिस ने दो वारंटियों और एक वांछित अपराधी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। थाना चरखारी पुलिस ने बताया कि सूरजभान (71) और जगतभान (65) पुत्रगण स्वर्गीय डिल्ली निवासी बम्हौरी कला के खिलाफ एक अपराधिक मामला न्यायालय में विचाराधीन था। कोर्ट में उपस्थित न होने पर दोनों भाइयों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी हुआ था। पुलिस ने एक अन्य अपराधिक मामले में वांछित रितिक उर्फ रिंकू को भी बंदी बनाकर जेल भेजा।

जिलाधिकारी के निर्देश पर होर्डिंग हटाए गए

महोबा। भीषण गर्मी और तेज हवाओं के कारण होर्डिंग्स और बिलबोर्ड्स से होने वाले जोखिम को कम करने के उद्देश्य से नगर पालिका ने सघन अभियान चलाकर इन्हें हटाया। जिलाधिकारी अवधेश कुमार के निर्देश पर चलाए गए इस अभियान में प्रमुख चौराहों और सार्वजनिक स्थलों से होर्डिंग्स को हटाया गया ताकि तेज हवाओं से अप्रिय घटनाओं को रोका जा सके।

लू से बचाव के उपाय

महोबा। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय और भारत मौसम विज्ञान विभाग के निर्देशानुसार जिले में 3 से 6 जून तक लू चलने की चेतावनी जारी की गई है। अपर जिलाधिकारी वित्त, राजस्व राम प्रकाश ने लोगों को लू से बचने के उपाय बताए हैं, जैसे कि कड़ी धूप में बाहर न निकलना, हल्के रंग के सूती कपड़े पहनना, और ज्यादा से ज्यादा पानी पीना। साथ ही, जानवरों को छांव में रखना और घर को ठंडा रखने के उपाय भी सुझाए गए हैं। लू के प्रभाव से बचने के लिए सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

भारतीय संस्कृति को नष्ट कर रहा है कैबरे का प्रभाव

महोबा। अश्लीलता को दंडनीय अपराध की श्रेणी में रखा गया है, फिर भी आजकल जो डांस किए जा रहे हैं, वे कैबरे का ही प्रतिरूप प्रतीत होते हैं। पहले समाज में इसे फूहड़ और अश्लील माना जाता था, लेकिन जब से हमने अपनी मान-मर्यादाओं को त्यागकर आधुनिक बनने की होड़ में अपना जमीर बेचना शुरू किया है, तब से अश्लीलता को स्वीकार्यता और सम्मान की दृष्टि से देखा जाने लगा है। युवा पीढ़ी की आधुनिक सोच भारतीय संस्कृति के अनुरूप नहीं है।

आधुनिकता अच्छी बात है, लेकिन इसके नाम पर मान-सम्मान और मर्यादाओं को त्यागना भारतीय संस्कृति पर आघात है। अश्लील गाने गाना, उत्तेजक हावभाव दिखाना और शरीर का प्रदर्शन करना अश्लीलता की श्रेणी में आता है। भारतीय दंड विधान की धारा 294 के तहत इसे दंडनीय अपराध माना गया है, जिसमें तीन साल की सजा और जुर्माने का प्रावधान है। 

        डांस प्रतियोगिताओं में कम कपड़े पहनकर डांस करना अब आम बात हो गई है। फिल्मों में भी डांस के नाम पर अश्लीलता परोसी जा रही है। होटल और रेस्टोरेंट में नाइट पार्टी के समय डांस करने वाली लड़कियां निर्वस्त्र हो जाती हैं और इसे आइटम डांस कहकर नजरअंदाज कर दिया जाता है। विदेशों में कैबरे डांस की शुरुआत 1911 में लंदन से मानी जाती है। भारत में पहला कैबरे क्लब 1959 में दिल्ली के कनॉट प्लेस में खुला था और 1960 से 1965 तक यह बड़े शहरों में फैल गया। आजकल के डांस भी कहीं न कहीं कैबरे का ही मिलाजुला रूप हैं और इसे भी अश्लीलता की श्रेणी में रखा जाना चाहिए।

नवविवाहिता ने खाया जहर, हालत गंभीर

महोबा। एक नवविवाहिता ने अज्ञात कारणों के चलते जहरीले पदार्थ का सेवन कर आत्महत्या करने की कोशिश की है। महिला को गंभीर हालत में जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।

         सदर कोतवाली क्षेत्र के ग्राम शाहपहाड़ी निवासी रागिनी (22), पत्नी जीतेंद्र, ने रविवार सुबह किसी कारणवश जहरीला पदार्थ खा लिया। तड़प रही रागिनी को परिवारजन जिला चिकित्सालय ले गए, जहां उसका उपचार चल रहा है।

मार्ग दुर्घटना में युवक घायल

महोबा। एक मार्ग दुर्घटना में 22 वर्षीय युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। राहगीरों की सूचना पर पहुंची यूपी 112 पुलिस ने युवक को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया।

       विपिन (22), पुत्र गणेश, निवासी ग्राम लिलवाही, बाइक पर सवार होकर महोबा से कबरई जा रहा था। रास्ते में बाइक असंतुलित होकर गिर गई, जिससे विपिन गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे गंभीर हालत में जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।

घरेलू कलह से महिला ने खाया जहरीला पदार्थ

महोबा। घरेलू कलह से तंग आकर एक 45 वर्षीय महिला ने जहरीले पदार्थ का सेवन कर आत्महत्या का प्रयास किया। जहरीले पदार्थ के सेवन से जीवन और मौत के बीच संघर्ष कर रही महिला को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।

        थाना श्रीनगर क्षेत्र के ग्राम सिलारपुरा निवासी श्रीमति ज्ञानदेवी पत्नी नारायण, घरेलू खर्चों को लेकर आए दिन तकरार से परेशान थीं। रोज-रोज की किचकिच से तंग आकर महिला ने रविवार को तब जहरीले पदार्थ का सेवन किया जब उसका पति और बच्चे अपने-अपने कामों में व्यस्त थे। उसे जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है, जहां उसका उपचार जारी है।

ट्रक ने अल्टो कार को मारी टक्कर, तीन घायल

महोबा। एक ट्रक और अल्टो कार की जोरदार टक्कर में अल्टो कार में सवार तीन बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गए। सभी घायलों को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।

          घटना चरखारी-सूपा मार्ग पर हुई, जहां रोहित (18), अरविंद्र (11), और रोहित (17) महोबा शहर आ रहे थे। एक सीमेंट से लदा ट्रक उनकी अल्टो कार से टकरा गया, जिससे तीनों बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गए। सभी को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।

मामूली विवाद पर दबंगों ने घर में घुसकर महिलाओं को पीटा

महोबा। मामूली विवाद को लेकर दबंगों ने घर में घुसकर गृहस्वामिनी और अन्य महिलाओं की पिटाई कर दी। घायल गृहस्वामिनी ने थाना श्रीनगर पहुंचकर आशीष नामक युवक सहित तीन लोगों के विरुद्ध शिकायत दर्ज कराई है।

         श्रीमति क्रांति देवी पत्नी सुरेंद्र, निवासी ग्राम मुरानी ने आरोप लगाया है कि आशीष और अन्य लोगों ने घर में घुसकर मारपीट की और शिकायत करने पर जान से मारने की धमकी दी। पुलिस ने क्रांति देवी द्वारा दी गई तहरीर के आधार पर मुकदमा पंजीकृत कर लिया है और जिला चिकित्सालय में महिला का डॉक्टरी परीक्षण कराया गया है। आरोपी आशीष को बंदी बनाकर जेल भेज दिया गया है और अन्य आरोपियों की तलाश जारी है।

Vijay Pratap Singh

हेलो दोस्तों, सत्य भारत एक यूट्यूब चैनल है, जिसमें आपको नए अपडेट के साथ भारतीय संस्कृति एवं संस्कार से संबंधित वीडियो भी प्रमुखता से दिखाए जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button