महोबा

एक क्लिक में पढें, आज के प्रमुख समाचार! सिर्फ सत्य भारत पर……

पति की दीर्घायु के लिए सुहागनों ने की वटवृक्ष की पूजा

महोबा। सदियों से यह मान्यता है कि चरित्रवान स्त्रियों की शक्ति के सामने देवी-देवता और यहां तक कि मृत्यु के देवता यमराज भी नतमस्तक हो जाते हैं। सवित्री और सत्यवान की कथा इस संदर्भ में बहुत प्रसिद्ध है। धर्मशास्त्रों में वर्णित है कि जब सवित्री ने अपने पति सत्यवान की अल्पायु जान ली, तो उसने वटवृक्ष की पूजा की। यमराज जब सत्यवान के प्राण लेने आए, तो सवित्री उनके पीछे-पीछे चल पड़ी और यमराज को सत्यवान के प्राण लौटाने की याचना की। अंततः, यमराज ने सवित्री के चरित्र और समर्पण को देखते हुए सत्यवान के प्राण लौटा दिए। इसी घटना के स्मरण में सुहागन स्त्रियां आज भी वटवृक्ष की पूजा करती हैं। जेष्ठ माह की अमावस्या को वटवृक्ष की विधिपूर्वक पूजा करने की परंपरा आज भी कायम है। 

हमारा जीवन पर्यावरण संरक्षण पर ही निर्भर है पर्यावरण संरक्षित तो जीवन सुरक्षित – बी0के0 सुधा बहन 

महोबा। हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है, और इस दिन को जागरूकता के लिए समर्पित किया जाता है। इस अवसर पर प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की महोबा शाखा में विशेष कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बी0के0 सुधा बहन ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण पर हमारा जीवन निर्भर है। पर्यावरण की अनदेखी और लगातार हो रहे विनाश से धरती का तापमान बढ़ रहा है, जिससे कई समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। 

पेड़ों की कटाई और अट्टालिकाओं के निर्माण से वायुमंडल में कार्बन डाई ऑक्साइड की मात्रा बढ़ रही है और ऑक्सीजन की मात्रा घट रही है। परिणामस्वरूप, तापमान 49 से 53 डिग्री तक बढ़ रहा है, जिससे हीट वेव और अन्य समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। शुद्ध ऑक्सीजन की कमी से लोग विभिन्न बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। प्रदूषण नियंत्रण के लिए सरकारों और औद्योगिक संस्थानों के बीच तालमेल की आवश्यकता है। 

राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी सुधा बहन ने पेड़ लगाने, जल और वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने, और ध्वनि प्रदूषण को कम करने पर जोर दिया। उन्होंने इस विश्व पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लेने का आह्वान किया। कार्यक्रम में क्षेत्रीय वनाधिकारी राजू श्रीवास और अन्य वनकर्मी भी शामिल रहे। 

       इस प्रकार के आयोजन से लोगों में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाने का प्रयास किया गया।

रेलवे सुरक्षा आयुक्त करेंगे दोहरीकरण रेल लाइन का निरीक्षण

महोबा। उत्तर मध्य रेलवे के उप मुख्य अभियंता द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, हरपालपुर-महोबा शहर को जोड़ने वाले एनएच पर चरखारी रोड रेलवे स्टेशन के पास नई बिछाई गई दोहरीकरण लाइन का निरीक्षण रेलवे सुरक्षा आयुक्त 8 और 9 जून 2024 को करेंगे। इस दोहरीकरण परियोजना के अंतर्गत 9 जून 2024 को यह लाइन ट्रेन संचालन के लिए चालू की जाएगी। निरीक्षण के लिए चरखारी रोड रेलवे स्टेशन (सूपा स्टेशन) के पास रेलवे लेवल क्रॉसिंग संख्या-422 को बंद किया जाएगा। यह बंदी 7 जून को पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न 1 बजे तक, 8 जून को रात्रि 10 बजे से प्रातः 4 बजे तक, और 8 जून को पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न 6 बजे तक, तथा 8 और 9 जून को रात्रि 10 बजे से प्रातः 4 बजे तक प्रभावी रहेगी।

ज्येष्ठ अमावस्या पर गोरखगिरि परिक्रमा

महोबा। ज्येष्ठ अमावस्या के अवसर पर भक्तों ने आज सुबह गोरखगिरि पर्वत की परिक्रमा की और वहां विराजमान देवी-देवताओं से सबके स्वास्थ्य और कल्याण की प्रार्थना की। परिक्रमा का प्रारंभ शिवतांडव मंदिर से हुआ और पांच किलोमीटर लंबे मार्ग पर स्थित विभिन्न मंदिरों में श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की। बुंदेली समाज के संयोजक तारा पाटकर ने बताया कि ज्येष्ठ माह की अमावस्या को बरगदी अमावस्या कहा जाता है, जिसमें महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए बरगद के वृक्ष की पूजा करती हैं। इस परिक्रमा में कई भक्तगण उपस्थित रहे और पूरे गोरखगिरि पर्वत का भ्रमण किया।

विकास खंड पनवाड़ी में नवनिर्वाचित सांसद की जीत का जश्न

महोबा। हमीरपुर महोबा तिंदवारी सीट से सपा-कांग्रेस गठबंधन के प्रत्याशी अजेन्द्र राजपूत ने लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की। ग्राम कनकुआ निवासी राजपूत ने दो बार के निवर्तमान सांसद को कड़ी टक्कर दी और विजय हासिल की। इस जीत से पूरे विकास खंड में खुशी का माहौल है और लोग नवनिर्वाचित सांसद को बधाई देने उनके घर पहुंच रहे हैं। पिछले तीन दिनों से गठबंधन के समर्थक जश्न मना रहे हैं। इससे पहले भी इस विकास खंड के ग्राम निस्वारा निवासी विजय बहादुर सिंह बसपा से सांसद रह चुके हैं।

सुहागिनों ने यमराज से मांगा अखंड सुहाग

महोबा। अखंड सौभाग्य से जुड़ा बट सावित्री व्रत शुक्रवार को आस्था और श्रद्धा के साथ मनाया गया। भीषण गर्मी के बावजूद नगर के विभिन्न बरगद वृक्षों के नीचे सजी-धजी व्रती महिलाओं की भीड़ उमड़ी रही। उन्होंने सामूहिक रूप से बट वृक्षों की पूजा और परिक्रमा की। सुहागिनों ने यम देवता से अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना की। पं. सुरेश तिवारी ने सावित्री और सत्यवान की कथा सुनाई, जिसमें सावित्री ने अपने पति सत्यवान की अल्पायु की भविष्यवाणी के बावजूद उससे विवाह किया और अपनी दृढ़ता और भक्ति से यमराज को प्रसन्न कर सत्यवान को पुनः जीवित कर दिया।

आल इंडिया मंसूरी समाज का शादी सम्मेलन 9 जून को

महोबा। 9 जून को आल इंडिया मंसूरी समाज का शादी सम्मेलन जैतपुर कस्बा के बाइपास कृष्णा मैरिज में आयोजित होगा। इस सम्मेलन की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। मुख्य अतिथि डॉ. करीम बख्श मंसूरी और विशिष्ट अतिथि शरीफ मंसूरी को आमंत्रित किया गया है। संगठन के जिला अध्यक्ष राका मंसूरी ने बताया कि सम्मेलन में मुस्लिम समाज के जोड़ों की शादी कराई जाएगी। तैयारियों को लेकर संगठन के सदस्यों ने मुख्य अतिथि से सम्मेलन को सफल बनाने का अनुरोध किया, जिस पर उन्होंने हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

विश्व पर्यावरण दिवस पर न्यायिक अधिकारियों ने किया पौधरोपण

महोबा। विश्व पर्यावरण दिवस पर जिला न्यायालय में गोष्ठी का आयोजन हुआ। जनपद न्यायाधीश जे.पी. यादव ने पर्यावरण संरक्षण की आवश्यकता और वृक्षों के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि वृक्ष न केवल ऑक्सीजन प्रदान करते हैं, बल्कि हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करते हैं, जिससे प्रदूषण कम होता है। गोष्ठी के बाद, न्यायिक अधिकारियों और कर्मचारियों ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण और नवीन न्यायालय परिसर में वृक्षारोपण किया। इस अवसर पर वन विभाग के कर्मचारी और विधिक सेवा प्राधिकरण के कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

Vijay Pratap Singh

हेलो दोस्तों, सत्य भारत एक यूट्यूब चैनल है, जिसमें आपको नए अपडेट के साथ भारतीय संस्कृति एवं संस्कार से संबंधित वीडियो भी प्रमुखता से दिखाए जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button