महोबा

एक क्लिक में पढें, आज के प्रमुख समाचार! सिर्फ सत्य भारत पर…..

सोशल मीडिया पर गलत जानकारी फैलाने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई – एसपी

महोबा। लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना आज निश्चित है। महोबा पुलिस सभी जनपदवासियों से अपील करती है कि मतगणना को प्रभावित करने वाली किसी भी प्रकार की भ्रामक सूचना, संदेश, खबर, तस्वीरें, वीडियो, ऑडियो, पोस्टर, अफवाहें आदि किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे व्हाट्सएप, ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब या किसी ग्रुप में प्रसारित या पोस्ट करने से बचें। यदि किसी व्यक्ति द्वारा माहौल खराब करने के उद्देश्य से मतगणना से संबंधित किसी भी प्रकार की भ्रामक, आपत्तिजनक, अफवाह, खबर, संदेश आदि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से प्रसारित की जाती है, तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

महोबा पुलिस सम्मानित जनपदवासियों से अपील करती है कि समाज में भय उत्पन्न करने वाले असामाजिक तत्वों की पहचान में पुलिस का सहयोग करें ताकि ऐसे तत्वों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सके। पुलिस की सोशल मीडिया सेल द्वारा 24 घंटे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की निगरानी की जा रही है। महोबा पुलिस जनपद में शांति और सद्भाव बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

विजयी प्रत्याशी घर पर मनाएं जश्न, जुलूस निकाला तो होगी कार्रवाई – डीएम

महोबा। लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना प्रक्रिया आज की जा रही है, जिसमें जनपद में धारा 144 सीआरपीसी लागू है। इस कारण धारा 144 के अनुपालन और निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी प्रकार के जुलूसों पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

मतगणना स्थल पर केवल मतगणना कर्मी, काउंटिंग एजेंट और पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को ही प्रवेश की अनुमति होगी। मतगणना परिसर के 1 किलोमीटर की परिधि को जोन घोषित किया गया है, जिसमें केवल अधिकृत व्यक्तियों के वाहनों को ही प्रवेश दिया जाएगा। सभी अपने वाहन निर्धारित पार्किंग स्थल में ही पार्क करेंगे। मतगणना स्थल में किसी को भी मोबाइल फोन, पेजर या अन्य दूरसंचार उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

महोबा पुलिस सभी जनपदवासियों से अपील करती है कि मतगणना के दौरान आपसी सौहार्द बनाए रखें। यदि किसी व्यक्ति द्वारा भ्रामक, आपत्तिजनक, अफवाह, खबर, संदेश आदि सोशल मीडिया पर प्रसारित की जाती है, तो उसके खिलाफ तत्काल सख्त कार्रवाई की जाएगी।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज होगी मतगणना 

– मतगणना को लेकर वाहनो का किया गया डायवर्जन  

महोबा। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत सम्पन्न हुये मतदान के उपरान्त जनपद महोबा, हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के लिये मतगणना आज मंगलवार को चरखारी राजमार्ग में अवस्थित मतगणना स्थल राजकीय पॉलीटेक्निक कालेज, महोबा में होना सुनिश्चित है, जिसके दृष्टिगत मतगणना सम्पन्न होने तक जनसामान्य की सुविधा हेतु यातायात व्यवस्था, रुट डायवर्जन प्लान किया गया है, जो निम्नानुसार रहेगा। 

झलकारी बाई तिराहा से बजरिया पुलिस चौकी तक निर्वाचन कार्य में लगे वाहनों को छोंडकर सभी तरह के वाहनों का आवागमन पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा। महोबा नगर क्षेत्र से चरखारी नगर क्षेत्र को जाने वाले समस्त हल्के, चार पहिया वाहन भारी व्यावसायिक वाहनों एवं निजी बसों एवं राजकीय परिवहन की बसों का आवागमन बाया राठ चुंगी एवं सूपा तिराहा होकर रहेगा। इसी प्रकार चरखारी से महोबा आने वाले सभी वाहन सूपा होकर महोबा आयेंगे। महोबा नगर क्षेत्र से रेलवे स्टेशन महोबा को जाने वाले समस्त दो पहिया, तीन पहिया और हल्के चार पहिया वाहनों का आवागमन राठ चुंगी, बीएसएलएल टावर तिराहे से हनुमान मन्दिर से बजरिया चौकी होते हुये स्टेशन जायेंगे। इसी प्रकार रेलवे स्टेशन से महोबा शहर की तरफ आने वाले वाहन बजरिया चौकी से बीएसएनएल टावर, राठ चुंगी होते हुए शहर की तरफ आएंगे। 

एक सप्ताह से लापता किशोरी का शव झाड़ियो मे मिला, पिता ने हत्या का लगाया आरोप 

महोबा। एक सप्ताह पहले घर से लापता हुई किशोरी का सुनसान इलाके मे शव मिला है। किशोरी की हत्या कर शव फंेंके जाने का आरोप परिजनों ने लगाया है। सूचना मिलते ही अपर पुलिस अधीक्षक सत्यम, सीओ चरखारी सहित थाना पुलिस मौके पर पहुॅची। फोरेसिंक टीम ने मौके से सबूत इकट्ठा किए फिर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। पुलिस मामले की जांच कर रही है। 

मामला चरखारी कोतवाली क्षेत्र का है जहॉ बमरारा गांव निवासी जयकरन पाल की 17 वर्षीय बेटी अंगूरी 24 मई से लापता थी। जिसे आखिरी बार कमलखेड़ा गांव निवासी आकाश पाल के साथ देखा गया था। पुलिस चरखारी थाने मे गुमशुदगी दर्ज कर किशोरी की तलाश करने मे जुटी थी। परिवार ने कमलखेड़ा गांव निवासी आकाश पाल पर लड़की को बहला फुसलाकर ले जाने का आरोप लगाया। जिस आधार पर पुलिस किशोरी की तलाश करने के लिए प्रयासरत थी, लेकिन उसका कोई पता नही चल पा रहा था। रविवार की शाम चरखारी कस्बा क्षेत्र रामनगर वार्ड के सूनसान इलाके मे एक कंकाल पड़े होने की सूचना पुलिस को मिली। थाना पुलिस सहित स्थानीय लोगो की भीड़ इकट्ठा हो गई। शव की कोई शिनाख्त नही हो पा रही थी। पुलिस ने गुमशुदा अंगूरी के परिजनों को भी मौके पर बुलाया यहॉ परिवार के लोगो ने कपड़ो से उसकी शिनाख्त कर ली मृतका अंगूरी ही थी। अंगूरी का कंकाल देख परिवार मे कोहराम मच गया। लड़की का कंकाल मिलने की सूचना पर एएसपी सत्यम, सीओ रविकांत गौड़ सहित फॉरेसिंक टीम मौके पर पहुॅची। यहॉ हर पहलू से जांच कर आगे की कार्यवाही की गई। इस दौरान पुलिस ने मृतिका के परिजनों से भी पूॅछताछ की मृतक किशोरी के पिता जयकरन ने बताया कि उसकी लड़की 8 दिन पहले घर से लापता हो गई थी। जिसे आकाश पाल के साथ देखा गया था तभी से परिवार के लोग उसकी तलाश मे भटक रहे थे, लेकिन उसका कोई पता नही चल पाया। यहॉ मिले कंकाल मे कपड़ो से उसकी पहचान की गई है। उसने हत्या कर शव फेंके जाने का आरोप लगाया है।

सीओ चरखारी रविकांत गौड़ ने बताया कि सूनसान इलाके मे कंकाल मिला है। शिनाख्त गुमशुदा किशोरी अंगूरी के रूप मे हुई है। परिवार की तहरीर के आधार पर कार्रवाही की जायेगी। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। पुलिस की फोरेेंसिक जांच के साथ साथ पोस्ट मार्टम रिपोर्ट आने के बाद जो भी तथ्य सामने आएगें उसके आधार पर आगे की कार्रवाही की जायेगी। 

मतगणना का कार्य अत्यंत महत्वपूर्ण है, इसें सावधानी पूर्वक  करें- जिला निर्वाचन अधिकारी 

– प्रेक्षक व जिला निर्वाचन अधिकारी की उपस्थिति मे मतगणना कार्मिकों को दिया गया अंतिम प्रशिक्षण 

महोबा। जनपद महोबा में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत मतगणना कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण कलेक्ट्रेट सभागार में मतगणना प्रेक्षक रूपाली बिलास अवाले व जिला निर्वाचन अधिकारी मृदुल चौधरी की उपस्थिति में आयोजित किया गया, जिसमें 38 मतगणना पार्टी का प्रशिक्षण आयोजित किया गया, जिसमें 152 कार्मिकों द्वारा प्रतिभाग किया गया। एक मतगणना पार्टी में मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक, अतिरिक्त मतगणना सहायक एवं माइक्रोआब्जर्वर तैनात रहते हैं। प्रशिक्षण के दौरान कार्मिकों को संपूर्ण मतगणना प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी गई, जिसमें सभी को अवगत कराया गया कि स्ट्रांग रूम से मशीन, काउंटिंग टेबल पर आने पर सर्वप्रथम मतगणना अभिकर्ताओं को दिखाएं, कि यह मशीन उसी बूथ की है जिस पर मतदान हुआ है। कंट्रोल यूनिट की सभी सील को तोड़ने से पहले मतगणना अभिकर्ताओं को अवश्य दिखाएं, इसके उपरांत टोटल का बटन दबाकर मशीन के टोटल को मतपत्र लेखा 17 सी से मिलान करें तथा स्वयं संतुष्ट होने के बाद अभिकर्ताओं को भी दिखाएं। इसके उपरांत रिजल्ट सेक्शन में जाकर रिजल्ट का बटन दबाए तथा उम्मीदवार वार परिणाम 17 सी भाग 2 पर नोट करें एवं सभी उम्मीदवारों के मतों का टोटल करने के उपरांत इस टोटल को मतपत्र लेखा से मिलान करें। यदि कोई मशीन ऑन नहीं होती है अथवा मशीन से संबंधी कोई और समस्या होती है तो एआरओ को सूचित करते हुए आगामी कार्यवाही करें। यह भी बताया गया कि काउंटिंग के दौरान लैपटॉप, मोबाइल फोन, चार्जर, स्मार्ट वॉच, केलकुलेटर एवं अन्य कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण साथ में लेकर नहीं आएंगे। मतगणना आज 4 जून 2024 को प्रातः 6 बजे सभी मतगणना कार्मिक प्रत्येक दशा में मतगणना स्थल राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज महोबा पर उपस्थित होकर कार्मिक पंडाल में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे।

         प्रशिक्षण के समय जिला निर्वाचन अधिकारी मृदुल चौधरी ने मतगणना कार्मिकों से कहा कि मतगणना का कार्य अत्यंत महत्वपूर्ण है, इसमें सावधानी पूर्वक कार्य करें, किसी प्रकार की त्रुटि न होने पाए। सभी मतगणना कार्मिक प्रशिक्षण में मतगणना कार्य को भली भांति पूर्वक समझ ले दोनों विधानसभाओं में 14,14 टेविल लगाई जाएगी आज 4 जून को प्रातः 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी सभी कार्मिक समय से मतगणना स्थल राजकीय पॉलिटेक्निक में पहुंचेंगे और उन्होंने कहा कि निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतगणना कराने में अपनी जिम्मेदारियां का निर्वहन करें। आप सभी कार्मिक शांतिपूर्ण ढंग से काम करें किसी भी कार्य में जल्दबाजी में ना करें। 

      प्रशिक्षण में मुख्य विकास अधिकारी, प्रभारी अधिकारी कार्मिक चित्रसेन सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम प्रकाश, डिप्टी कलेक्टर मृत्युंजय मिश्रा, उपजिलाधिकारी सदर जितेन्द्र सिंह, उपजिलाधिकारी कुलपहाड़ अनुराग प्रसाद सहित सभी मतगणना कार्मिक उपस्थित रहे।

Vijay Pratap Singh

हेलो दोस्तों, सत्य भारत एक यूट्यूब चैनल है, जिसमें आपको नए अपडेट के साथ भारतीय संस्कृति एवं संस्कार से संबंधित वीडियो भी प्रमुखता से दिखाए जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button