महोबा

एक क्लिक में पढें आज की प्रमुख खबरें, सिर्फ सत्य भारत पर….

वाणिज्यकर विभाग की मौन स्वीकृति में फल-फूल रहे हैं अवैध ऑटो पार्ट्स के विक्रेता

– शहर और जिले में जगह-जगह खुली दुकानों पर बिक रहे हैं दोयम दर्जे के कलपुर्जे और मोबिआयल

– सचल दस्ता होने के बावजूद जिले की सीमाओं में पहुँच रहे हैं दोयम दर्जे के कलपुर्जे

– विभाग की कार्यशैली पर उठ खड़े हुए सवाल।

महोबा। वाणिज्यकर विभाग में फैले भ्रष्टाचार का जिले के ऑटो पार्ट्स विक्रेता भरपूर लाभ उठा रहे हैं। क्षेत्र में ऑटो पार्ट्स विक्रेताओं द्वारा खुलेआम मनमानी कीमत पर दोयम दर्जे के कलपुर्जों की बिक्री की जा रही है, जिसका खामियाजा वाहन चालकों को अपनी जेबें ढीली कर भुगतना पड़ रहा है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इन दिनों जिले के मुख्यालय नगर सहित पनवाड़ी, कुलपहाड़, चरखारी, श्रीनगर, कबरई आदि कस्बों में अनगिनत ऑटो पार्ट्स की दुकानें वर्षों से संचालित होती आ रही हैं। ऑटो पार्ट्स विक्रेताओं द्वारा खुलेआम दोयम दर्जे के ऑटो पार्ट्स और मोबिआयल की बिक्री की जा रही है।

जिले के अन्य स्थानों सहित मुख्यालय नगर में कुछ विक्रेता तो ऑटो पार्ट्स और मोबिआयल के अधिकृत डीलर हैं, बावजूद इसके अपनी दुकानों में खुलेआम दोयम दर्जे के कलपुर्जों की खरीद-फरोख्त कर रहे हैं। वाणिज्यकर विभाग ने आज तक शहर और जिले में ऐसे दुकानदारों को न तो चिन्हित किया है और न ही उनके खिलाफ कोई कार्रवाई की है। इसके अलावा, सचल दस्ता होने के बावजूद शहर के मुख्य मार्गों से खुलेआम दोयम दर्जे के ऑटो पार्ट्स बिना किसी रोक-टोक के शहर के विक्रेताओं तक पहुँच रहे हैं और बेचे भी जा रहे हैं।

बताया जाता है कि अवैध रूप से शहर में बिक रहे दोयम दर्जे के कलपुर्जे बेचने वाले दुकानदार वकायदा तय तिथि पर विभागीय गुर्गों के माध्यम से साहब तक नजराना पहुँचाते हैं। एक ओर विभाग जहां चंद टुकड़ों के लिए ऑटो पार्ट्स के अवैध कारोबार को बढ़ावा दे रहा है, वहीं दूसरी ओर वाहन चालक अधिक कीमत पर नकली कलपुर्जे लगवाकर दोतरफा मार झेल रहे हैं।

मई की भीषण गर्मी से ही आम जनजीवन अस्त-व्यस्त

– नौतपा के तीसरे दिन पशु-पक्षी बेहाल, सड़कों पर सन्नाटा

महोबा। भीषण गर्मी और बढ़ती उमस ने मनुष्यों और पशु-पक्षियों के समक्ष गंभीर समस्या खड़ी कर दी है। दोपहर होते ही गर्मी अपने चरम पर पहुंच जाती है, जिससे लोग परेशान हो उठते हैं।

दोपहर की तेज धूप और लू के कारण लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। जरूरी काम होने पर ही लोग मजबूरी में घर से बाहर निकलते हैं, जबकि सूरज की तेज तपन से वे परेशान हो जाते हैं। गर्म हवाओं के कारण सड़कों पर चलना दूभर हो गया है। दोपहर के समय शहर और कस्बे सभी जगहों पर सन्नाटा छा जाता है। गर्मी से राहत पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते नजर आ रहे हैं। धूप से बचने के लिए बाजारों में लोग गमछा, टोपी आदि का इस्तेमाल करते हैं, वहीं गांवों में लोग पेड़ों की छांव का सहारा लेते हैं। पेड़-पौधे इस झुलसाती गर्मी में वरदान साबित हो रहे हैं। भीषण गर्मी से पशु-पक्षी भी बेहाल हैं, और बिजली गुल होने पर स्थिति और भी विकट हो जाती है।

इंसेट: भगवान भास्कर के तेवर तल्ख, पारा पहुंचा 44 पार

नौतपा के तीसरे दिन सोमवार को तेज गर्मी का असर साफ देखा गया। सुबह 8 बजे ही तापमान 38 डिग्री पर पहुंच गया था, जो बाद में 44.33 डिग्री तक चढ़ गया। सुबह से ही लू ने अपने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिए थे। सोमवार अब तक का सबसे गर्म दिन रहा, जिसमें सुबह से ही गर्म हवाओं के थपेड़े महसूस होते रहे जो देर शाम नौ बजे तक जारी रहे। भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। सुबह से ही सूरज की तपन तेजी से बढ़ती है जो दोपहर तक अपनी चरम सीमा पर पहुंच जाती है। दोपहर को ऐसा लग रहा था मानो सड़कों पर कर्फ्यू लगा हो। लोग केवल जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकल रहे हैं। नौतपा के तीसरे दिन सोमवार को तापमान 44.33 डिग्री पर पहुंच गया, और इसके अभी और बढ़ने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता।

महिलाओं के लिए कैंसर जागरूकता कार्यक्रम संपन्न

महोबा। राठ रोड रेलवे पुल के निकट स्थित ब्रह्माकुमारी सद्भावना भवन में महिलाओं के लिए कैंसर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम में महोबा सेवाकेंद्र प्रभारी बीके सुधा बहन ने विशेष अतिथि एम्स हॉस्पिटल भोपाल से आए डॉ. शशांक बंसल का मधुर शब्दों से स्वागत किया। डॉ. शशांक बंसल ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य के प्रति हमारी प्रतिबद्धता के तहत, हमारा लक्ष्य कैंसर से संबंधित चुनौतियों का सामना करने वाली महिलाओं के लिए शीघ्र पता लगाने, रोकथाम और सहायता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

मुख्य अतिथि वक्ता डॉ. शशांक बंसल, कैंसर विशेषज्ञ, एम्स भोपाल ने कैंसर जागरूकता पर महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि साझा की। उन्होंने कहा कि कभी भी यह न सोचें कि हम सुरक्षित हैं और कोई दूसरा बीमार हो सकता है। सावधानी बरतना बहुत जरूरी है। उन्होंने जोखिम कारक और उपलब्ध संसाधनों पर भी जानकारी दी। कार्यक्रम में बीके जयदेवी बहन और बीके सुदामा बहन ने तिलक और बैज के द्वारा अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर बीके बबिता बहन, बीके रिचा बहन, बीके प्रतीक्षा बहन, बीके मुकेश भाई समेत अन्य बीके भाई-बहनें उपस्थित रहे।

महोबा पुलिस डायल 112 में शामिल हुए 09 नए पीआरवी वाहन

महोबा। पुलिस अधीक्षक अपर्णा गुप्ता ने मुख्यालय डायल 112 से प्राप्त 09 नए पीआरवी वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जनपद महोबा में कानून व्यवस्था को मजबूत बनाने और आपातकालीन पुलिस सेवा को अधिक प्रभावी बनाने के लिए डायल 112 मुख्यालय से 07 नए चार-पहिया वाहन (स्कार्पियो) और 02 दो-पहिया वाहन मिले हैं। पुलिस लाइन से एसपी द्वारा हरी झंडी दिखाते हुए इन वाहनों को विधिवत रवाना किया गया।

जनपद महोबा में नए पीआरवी वाहनों के शामिल होने से अपराध नियंत्रण में मदद मिलेगी और आपातकालीन पुलिस सेवा अधिक प्रभावी होगी। नए वाहनों के आने से तैनात पीआरवी वाहनों की सघनता में वृद्धि होगी, जिससे पीड़ितों को तत्काल पुलिस सहायता मिल सकेगी और घटना स्थल पर पहुंचने में रिस्पांस टाइम कम होगा।

              इस अवसर पर क्षेत्राधिकारी नगर दीपक दुबे, प्रतिसार निरीक्षक शिवकुमार, प्रभारी यू.पी.112 महोबा शिवपाल सिंह, पीआरओ पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार राय, प्रभारी यातायात सुनील कुमार, प्रभारी परिवहन शाखा भानु प्रकाश सहित अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था का पुलिस अधीक्षक ने किया निरीक्षण

महोबा। पुलिस अधीक्षक अपर्णा गुप्ता ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 47 हमीरपुर, महोबा संसदीय क्षेत्र में स्थापित स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थल राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज का निरीक्षण किया। इस दौरान, उन्होंने स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था की बारीकी से समीक्षा की और मतगणना के दौरान जनसमूह को नियंत्रित करने के लिए बैरिकेटिंग और पर्याप्त पुलिस प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

पुलिस अधीक्षक ने स्ट्रांग रूम में सुरक्षात्मक उपायों के संबंध में जानकारी प्राप्त की और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। साथ ही, उन्होंने मतगणना की तैयारियों के बारे में भी जानकारी प्राप्त की और समय पर सभी आवश्यक तैयारियों को पूरा करने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान, मानचित्र के माध्यम से स्ट्रांग रूम में आने-जाने वाले रास्तों, मतगणना स्थल पर सीसीटीवी कैमरों की स्थिति, यातायात और वाहन पार्किंग व्यवस्था, बैरिकेटिंग और सुरक्षा व्यवस्था की मानकों के अनुसार प्रभावी पुलिस प्रबंधन सुनिश्चित करने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक सत्यम, क्षेत्राधिकारी नगर दीपक दुबे, सदर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक नरेंद्र प्रताप सिंह, पीआरओ पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार राय, प्रभारी यातायात सुनील कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

अज्ञात वाहन की टक्कर से छात्र घायल

महोबा। शहर से पांच किलोमीटर दूर मुल्ला खोड़ा के निकट एक बाइक सवार छात्र को अज्ञात वाहन ने टक्कर मारकर बुरी तरह घायल कर दिया। घायल युवक को राहगीरों ने उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, थाना पनवाड़ी क्षेत्र के ग्राम सिमरिया निवासी वीरू पुत्र मस्तराम विश्वकर्मा (उम्र 30 वर्ष) सोमवार को बीकॉम की परीक्षा देने के लिए बाइक पर सवार होकर बिलवई रोड स्थित साहू स्कूल जा रहा था। मुल्ला खोड़ा के निकट किसी अज्ञात वाहन ने वीरू की बाइक को जोरदार टक्कर मार दी, जिससे वह अचेत होकर सड़क किनारे गिर गया। राहगीरों ने तुरंत छात्र को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया।

Vijay Pratap Singh

हेलो दोस्तों, सत्य भारत एक यूट्यूब चैनल है, जिसमें आपको नए अपडेट के साथ भारतीय संस्कृति एवं संस्कार से संबंधित वीडियो भी प्रमुखता से दिखाए जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button