महोबा

एक क्लिक में पढें आज की प्रमुख खबरें, सिर्फ सत्य भारत पर….

महिला ने घर की नौकरानी और रिटायर्ड दरोगा पर हीरा चोरी का आरोप लगाया

महोबा। जिले में एक हैरान कर देने वाला चोरी का मामला सामने आया है, जहां एक महिला ने अपने घर की सफाई के लिए गांव की एक महिला को रखा था। सफाई के दौरान उस महिला ने घर में रखे बेशकीमती हीरे पर हाथ साफ कर दिया। जब मालिक को हीरे की चोरी का पता चला, तो उसने कई बार पुलिस से शिकायत की, लेकिन अब तक ना तो हीरा मिला और ना ही कोई कार्रवाई हुई। पीड़ित महिला ने एसपी से न्याय की गुहार लगाते हुए अपना बेशकीमती हीरा वापस दिलाने की मांग की है।

मामला कबरई थाना क्षेत्र के गहरा गांव का है, जहां मृतक कृष्ण गोपाल मिश्रा की पत्नी जयवंती ने अपने ही गांव की करण कुशवाहा की पत्नी को घर के काम के लिए रखा था। काम करते समय करण की पत्नी ने घर में रखे बेशकीमती हीरे को चुरा लिया। जब जयवंती को पता चला कि हीरा चोरी हो गया है, तो उसने करण की पत्नी से पूछा। करण की पत्नी ने बताया कि उसने हीरा गांव के रिटायर्ड दरोगा होरीलाल यादव को दे दिया है। जयवंती ने इस घटना की शिकायत कबरई थाने में की, लेकिन कार्रवाई के बाद भी उसे हीरा नहीं मिला।

जयवंती ने बताया कि जब पुलिस ने रिटायर्ड दरोगा से हीरे के बारे में पूछा, तो दरोगा ने कहा कि वह हीरा नहीं, बल्कि कोट का बटन था। पीड़िता ने एसपी से प्रार्थना पत्र देकर शिकायत की है कि होरीलाल की पत्नी और बहुएं उसे धमकी दे रही हैं। पीड़ित महिला ने एसपी से मामले की जांच कराते हुए मुकदमा दर्ज करने और उसका हीरा वापस दिलाने की मांग की है।


पाक्सो एक्ट में वांछित युवक गिरफ्तार

महोबा। वांछित वारंटियों की धरपकड़ अभियान के तहत थाना महोबकंठ पुलिस ने बलात्कार के आरोप में फरार चल रहे एक युवक को गिरफ्तार किया है।

थानाध्यक्ष अजनर राधेश्याम वर्मा द्वारा गठित टीम में उप निरीक्षक कृष्ण मुरारी मिश्रा और उप निरीक्षक ऋषि शुक्ला ने मुखबिर की सूचना पर आरोपी कप्तान सिंह राजपूत पुत्र उत्तम सिंह, उम्र 19 वर्ष, निवासी ग्राम चुरारी को घुटई रेलवे स्टेशन से बंदी बनाया। कुछ दिन पूर्व कप्तान सिंह ने गांव की एक युवती के साथ दुराचार की घटना को अंजाम देकर फरार हो गया था। थाना महोबकंठ पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मुकदमा संख्या 108/24 धारा 363, 376 भादवि और 3/4 पाक्सो एक्ट के तहत मुकदमा पंजीकृत कर उसे न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया।


जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न

महोबा। जिलाधिकारी मृदुल चौधरी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के विभिन्न कार्यक्रमों के अतिरिक्त जननी सुरक्षा, परिवार नियोजन, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, नियमित टीकाकरण कार्यक्रम, और हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर की समीक्षा की।

समीक्षा के दौरान कबरई ब्लॉक में लक्ष्य के मुकाबले खराब स्थिति पाए जाने पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि लक्ष्य को पूरा किया जाए। उन्होंने सभी सी. एच. ओ को निर्देशित किया कि टीबी मरीजों से रोजाना संपर्क कर समय पर इलाज सुनिश्चित करें।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत दो बच्चों तक लाभ दिए जाने की जानकारी देते हुए जिलाधिकारी ने 100 प्रतिशत लाभार्थियों को इस योजना का लाभ देने का निर्देश दिया। चरखारी की प्रगति कम होने पर नाराजगी जताते हुए उन्होंने लक्ष्य को पूरा करने का निर्देश दिया।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी चित्रसेन सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आसाराम, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बी.के. चौहान, जिला कार्यक्रम प्रबंधक ममता अहिरवार और स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।


जनपदीय पुलिस ने बैंकों की सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा

महोबा। पुलिस अधीक्षक अपर्णा गुप्ता के निर्देशन में जनपदीय पुलिस बल ने जनपद में संचालित विभिन्न बैंकों और वित्तीय संस्थानों की सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया।

समस्त थाना प्रभारियों ने अपने-अपने क्षेत्र में विभिन्न बैंकों की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की और सुरक्षा उपकरणों की स्थिति का जायजा लिया। बैंकों के अंदर और बाहर संदिग्ध व्यक्तियों की जांच की गई और अनावश्यक रूप से खड़े व्यक्तियों को हटाया गया।

सीसीटीवी कैमरों, वार्निंग अलार्म और अन्य सुरक्षा उपकरणों की स्थिति की जांच की गई। बैंक प्रबंधकों से सुरक्षा बिंदुओं पर चर्चा की गई और सुरक्षा कर्मियों को सतर्कता के साथ ड्यूटी करने के निर्देश दिए गए।


अग्निसुरक्षा बचाव के दमकल प्रभारी ने दिए टिप्स

महोबा। ग्रीष्म ऋतु के दृष्टिगत अग्निसुरक्षा से बचाव के लिए पुलिस अधीक्षक महोबा अपर्णा गुप्ता के निर्देशन पर राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में प्रभारी अग्निशमन देवेश तिवारी के नेतृत्व में अग्निशमन टीम महोबा ने जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कबरई और श्रीनगर का फायर ऑडिट किया।

फायर ऑडिट के दौरान अग्निशमन उपकरणों की जांच की गई और स्टाफ को इन उपकरणों का प्रशिक्षण दिया गया। विभिन्न तरीकों से आग बुझाने की मॉक ड्रिल की गई और अग्निसुरक्षा पम्पलेट्स का वितरण कर जागरूकता फैलाई गई।


पीड़ितों ने पुलिस अधीक्षक को सुनाई अपनी समस्याएं

महोबा। जनता की समस्याओं के समाधान के क्रम में पुलिस अधीक्षक महोबा ने फरियादियों की शिकायतों और समस्याओं को गंभीरता से सुना और समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को दूरभाष के माध्यम से आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

जनसुनवाई के दौरान प्राप्त शिकायतों के संबंध में पुलिस अधीक्षक ने निर्देश दिया कि मौके पर जाकर शिकायतों की निष्पक्ष और न्यायोचित जांच की जाए और लापरवाही की सूचना पर संबंधित के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की चेतावनी दी गई। शिकायतकर्ताओं से समय-समय पर फीडबैक लेने के निर्देश भी दिए गए।


वन स्टॉप सेंटर में आने वाली महिलाओं को हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी – अपर जिला जज

महोबा। उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, लखनऊ के निर्देशों के तहत, जनपद न्यायाधीश और अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, महोबा जेपी यादव के आदेशानुसार, अपर जिला जज और सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, महोबा, तेंद्र पाल ने वन स्टॉप सेंटर का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान कार्यालय के रजिस्टर का अवलोकन किया गया और सभी प्रविष्टियों को समय पर और सुचारू रूप से दर्ज करने के निर्देश दिए गए। अपर जिला जज ने निर्देश दिया कि कार्यालय में प्राप्त सभी प्रार्थना पत्रों का समय पर निस्तारण किया जाए और वन स्टॉप सेंटर में आने वाली महिलाओं को हर संभव सहायता प्रदान की जाए। यदि किसी को विधिक सहायता की आवश्यकता हो, तो उससे प्रार्थना पत्र लेकर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, महोबा भेजा जाए, ताकि उस पर समय पर कार्यवाही कर विधिक सहायता प्रदान की जा सके। न्याय से कोई भी वंचित न रहे, इस पर जोर दिया गया। निरीक्षण के दौरान लीगल एड डिफेंस काउंसिल सिस्टम, महोबा के चीफ रामऔतार सिंह, डिप्टी रामनरेश यादव, असिस्टेंट हरेन्द्र मिश्रा और योगेन्द्र सिंह, और केंद्र प्रबंधक उपस्थित थे।


अपर जिला जज ने उपकारागार का निरीक्षण किया, बंदियों की समस्याएं सुनी

महोबा। उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, लखनऊ के निर्देशों के तहत, जनपद न्यायाधीश और अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, महोबा जेपी यादव के आदेशानुसार, आज बुधवार को अपर जिला जज और सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, महोबा तेंद्र पाल ने जिला उपकारागार महोबा का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बैरकों में उपस्थित विचाराधीन और सिद्धदोष बंदियों की समस्याएं सुनी गईं और उन्हें शीघ्र निस्तारित करने का आश्वासन दिया गया।

उपकारागार की सभी बैरकों, पाकशाला और परिसर की सफाई दुरुस्त पाई गई और जेलर को व्यवस्था को सुचारू रखने के निर्देश दिए गए। सचिव ने बताया कि यदि किसी बंदी को विधिक सहायता की आवश्यकता हो, तो वह जेलर के माध्यम से प्रार्थना पत्र भेज सकता है। जो गरीब बंदी अधिवक्ता करने में सक्षम नहीं हैं, उन्हें विधिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। निरीक्षण के दौरान धारा 436(क) के तहत बंदियों की रिहाई के संबंध में वार्ता की गई और आवश्यक निर्देश दिए गए। सचिव ने जेल में निरूद्ध बंदियों की समस्याओं की सुनवाई सुनिश्चित करते हुए विधिक सहायता उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान लीगल एड डिफेंस काउंसिल सिस्टम महोबा के चीफ रामऔतार सिंह, डिप्टी रामनरेश यादव, असिस्टेंट हरेन्द्र मिश्रा, जेलर शिवमूरत सिंह और अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।


सर्पदंश से किशोरी की मौत

महोबा। अजनर थाना क्षेत्र के सगुनिया माफ निवासी रामू राजपूत की 18 वर्षीय पुत्री दीक्षा को सर्प ने डस लिया। परिजन उसे आनन फानन में जिला अस्पताल लेकर आए जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। परिजनों ने बताया कि दीक्षा घर में कंडे रखने का काम कर रही थी। तभी एक सर्प ने उसके पैर पर डस लिया और मात्र 2 घंटे में ही दीक्षा की मौत हो गई, जिससे परिवार में कोहराम मच गया है।


भीषण गर्मी से 7 लोगों की मौत, 61 मरीजों का इलाज

महोबा। बुंदेलखंड का महोबा जिला भीषण तपिश और हीटवेव के प्रकोप से जूझ रहा है। आज जिले में तापमान 48 डिग्री के पास पहुंच गया, जिससे आम जनजीवन प्रभावित हो गया है। ट्रक ड्राइवर, भिक्षाटन करने वाला साधु और एक वृद्ध सहित 7 लोगों की हीट स्ट्रोक के चलते मौत हो गई। जिला अस्पताल में हीट स्ट्रोक के 7 मरीजों सहित उल्टी, दस्त और बुखार के 61 मरीजों का इलाज चल रहा है। प्राइवेट क्लीनिक में भी बड़ी संख्या में मरीज भर्ती हैं।

नौतपा के प्रकोप ने बुंदेलखंड के इलाकों को झुलसा दिया है। महोबा में लगातार पांच दिनों से बढ़ती गर्मी ने आम जनजीवन को घरों में ही दुबकने के लिए मजबूर कर दिया है। लेकिन आज तापमान के 48 डिग्री पहुंचने से जनजीवन कठिन हो गया है। जिले के विभिन्न इलाकों में हीटवेव के चलते 7 लोगों की मौत हो गई है।

पचपहरा निवासी 60 वर्षीय पलटू सदर तहसील में किसी काम से आया था जहां हीटवेव की चपेट में आकर मूर्छित हो गया। पास खड़े लोग उसे उठाकर जिला अस्पताल ले गए जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मुख्यालय के आल्हा चौक इलाके में एक साधू खड़े खड़े गिर गया और उसने दम तोड़ दिया। चरखारी तहसील क्षेत्र के बम्हौरी कला निवासी 63 वर्षीय खलबल पुत्र हल्के की हालत बिगड़ गई और उसे अस्पताल ले जाने पर डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

हीट स्ट्रोक की चपेट में आए ट्रक चालक जय किशोर को कबरई सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया लेकिन इलाज न मिलने से उसकी मौत हो गई। थाना कबरई के खरका गांव निवासी 60 वर्षीय चरवाहे राम नारायण वर्मा लू की चपेट में आ गए और अस्पताल पहुंचने से पहले ही उनकी मौत हो गई। खरेला थाना क्षेत्र में भी एक मासूम की लू की चपेट में आने से मौत हो गई। पुनिया गांव निवासी सुरेन्द्र का दो माह का बेटा अंकित बुखार आने से उसकी हालत बिगड़ी और उसकी मौत हो गई। शेखूनगर निवासी 45 वर्षीय शकीला बेगम की भी हीट स्ट्रोक से मौत हो गई।

भीषण गर्मी के मौसम में हीट स्ट्रोक के 8 मरीज जिला अस्पताल के कोल्ड वार्ड में भर्ती हैं। जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर पवन अग्रवाल के अनुसार ओपीडी और इमरजेंसी वार्ड में जिले भर के 61 मरीज उल्टी, दस्त और बुखार के भर्ती किए गए हैं जो हीटवेव से प्रभावित हैं। जिला अस्पताल के सभी वार्ड और बेड मरीजों से भरे पड़े हैं।


जहरीले पदार्थ के सेवन से युवक की मौत

महोबा। शहर के डाग बंगला निवासी एक 28 वर्षीय युवक ने अज्ञात कारणों के चलते घर के अंदर जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया। हालत बिगड़ने पर परिजनों ने उसे आनन-फानन में जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया। युवक की नाजुक हालत देख जिला अस्पताल के डॉक्टरों ने उसे मेडिकल कॉलेज झांसी रेफर कर दिया था, लेकिन झांसी ले जाते वक्त युवक ने रास्ते में दम तोड़ दिया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, शहर के डाग बंगला निवासी अमरचन्द्र का 28 वर्षीय पुत्र कुलदीप अपने चार भाइयों में सबसे बड़ा और अविवाहित था। कुलदीप ने किसी बात से आहत होकर उस समय जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया जब परिजन अपने-अपने कार्यों से घर से बाहर थे। घर आकर देखा तो कुलदीप अचेत पड़ा था। परिवारवालों ने तुरंत उसे जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया, जहां चिकित्सक ने उसकी नाजुक हालत देख कुलदीप को झांसी रेफर किया। लेकिन मेडिकल कॉलेज झांसी ले जाते वक्त कुलदीप ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया। सूचना मिलने पर सदर कोतवाली पुलिस ने शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम हेतु भेजा। इस घटना से परिवार में रो-रोकर बुरा हाल है।

Vijay Pratap Singh

हेलो दोस्तों, सत्य भारत एक यूट्यूब चैनल है, जिसमें आपको नए अपडेट के साथ भारतीय संस्कृति एवं संस्कार से संबंधित वीडियो भी प्रमुखता से दिखाए जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button