महोबा

एक क्लिक में पढ़े आज की प्रमुख खबरें, सिर्फ सत्य भारत पर….

आल्हा जयंती पर संस्कार भारती की बैठक सम्पन्न

महोबा। संस्कार भारती की बैठक नगर के मोंटाना स्कूल छतरपुर रोड महोबा में सम्पन्न हुई। बैठक में फर्रूखाबाद से आये संस्कार भारती के प्रांतीय महामंत्री सुरेन्द्र पाण्डेय तथा प्रांतीय कोषाध्यक्ष सुमेन्द्र शुक्ला एवं जिला पर्यटन अधिकारी डॉ. चित्रगुप्त श्रीवास्तव ने दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। बैठक की अध्यक्षता समाजसेवी शिवकुमार गोस्वामी ने की तथा संचालन संस्कार भारती के प्रांतीय लोकविधा संयोजक संगीताचार्य पं. जगप्रसाद तिवारी ने किया।

बैठक को सम्बोधित करते हुए प्रांतीय महामंत्री सुरेन्द्र पाण्डेय ने कहा कि संस्कार भारती के द्वारा संस्कृति तथा साहित्य क्षेत्र में सम्पूर्ण देश में कार्यक्रम आयोजित करके समाज को संस्कारित करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज महोबा के वीर आल्हा का जन्म महोबा के दिशरापुर गांव में हुआ था और आज महोबा को आल्हा तथा ऊदल के नाम से जाना जाता है। प्रांतीय कोषाध्यक्ष सुमेन्द्र शुक्ला ने भी संस्कार भारती के उद्देश्य पर विस्तार से प्रकाश डाला।

शिवकुमार गोस्वामी ने कहा कि समय-समय पर संस्कार भारती कार्यक्रमों के द्वारा समाज में जन जागरण का पुनीत कार्य कर रही है और इसके लिए इस संगठन के पदाधिकारी बधाई के पात्र हैं। जिलाध्यक्ष श्यामबिहारी निगम ने कहा कि निकट भविष्य में महोबा जनपद की नवीन जिला कार्यकारिणी का गठन करके संगठन को गति दी जायेगी। संरक्षक संतोष कुमार पटेरिया ने कहा कि संस्कार भारती का गठन सम्पूर्ण देश में समाज को सुसंस्कारित करने के उद्देश्य से हुआ था जिसकी आज अति आवश्यकता है।
संगीताचार्य पं. जगप्रसाद तिवारी ने संस्कार भारती के पदाधिकारियों का आवाहन करते हुए कहा कि ऐसे कलाकार जो समाज में आगे नहीं आ रहे हैं, उन्हें संस्कार भारती से जोड़कर आगे बढ़ायें। जिला पर्यटन अधिकारी डॉ. चित्रगुप्त श्रीवास्तव ने कहा कि संस्कृति विभाग भी कलाकारों को आगे बढ़ाने के लिए कार्यक्रम आयोजित करता है। उन्होंने अगले वर्ष आल्हा जयंती को बड़े रूप में मनाने का सुझाव दिया। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष श्यामबिहारी निगम, रामप्रकाश पुरवार, सुभाष चौरसिया, संतोष वर्मा, प्रेमचन्द्र सोनी, प्रदीप दिहुलिया सहित अनेक लोग उपस्थित थे। आभार संतोष कुमार पटेरिया ने व्यक्त किया।

चंदेल नरेशों की ऐतिहासिक राजधानी महोबा की गौरव गरिमा विलोपन की ओर अग्रसर?
महोबा।
नगर महोबा का स्वर्णिम अतीत चंदेल नरेशों की गौरवशाली राजधानी होने के कारण चंदेल नरेशों ने यहां जलापूर्ति के लिए विशाल सरोवर मदन सागर, कीरत सागर, कल्याण सागर, विजय सागर, रहिल सागर, दिसरापुर ताल आदि बनवाये थे। इनमे दूर दराज से बरसाती पानी बहकर आने के पर्याप्त स्रोत होने के कारण सभी जलाशय जलमग्न रहते थे। इलाके का भू-भाग का वाटर लेबल नमीयुक्त होने के कारण खेतों में फसलें लहलहाती थीं और महोबा में पानों की खेती अपार सफलता के साथ सम्पन्न होने से महोबा का पान देश-विदेशों तक भेजा जाता था।

परंतु वर्तमान समय में पानी के बहाव के स्रोत अवरुद्ध हो जाने से चंदेल कालीन तालाब जलविहीन होकर अपना अस्तित्व खोते प्रतीत हो रहे हैं। जिससे अधिकांश खेत अपनी उपजाऊ क्षमता खोते जा रहे हैं। कीरत सागर में बरसाती पानी आने का स्रोत गोरखगिरी पर्वत से लेकर चांदो चंदपुरा तक का बहाव रहा है परंतु चांदो ग्राम से आने वाले पानी को रोकने के लिए दो-दो सड़के स्टेशन रोड की ओर बन जाने तथा गोरखगिरी पर्वत के किनारे चेकडैम बन जाने से स्रोत ही अवरुद्ध कर दिये गये हैं।
कनिघम ने (दी एन्सिएन्ट जोगरफी ऑफ इंडिया) के पृष्ठ 487 पर चंदेलों की उत्पत्ति के इतिहास का वर्णन किया है कि चंदेलों की उत्पत्ति राजा इन्द्रजीत के पुरोहित हेमराज की पुत्री हेमवती और चंद्रमा के मधुर आलिंगन से हुई थी। जिससे उत्पन्न चन्द्र वर्मन, प्रथम चंदेल नरेश ने खजुराहो को अपनी राजधानी बनाकर कालिंजर गढ़ तक अपना राज्य विस्तार किया। सन 320 से 379 तक की समय सीमा में महोबा में चंद्रिका देवी मंदिर और मनियादेव का शिलान्यास किया था।
उनके वंशज यशोवर्मन ने खजुराहो, कालिंजर और महोबा तक राज्य विस्तार कर कन्नौज के प्रतिहार नरेशों का राज्य जीतकर प्रभुता सम्पन्न सम्राट की ख्याति अर्जित की थी। तभी से चंदेल नरेशों ने महोबा में विजय वर्मन ने विजय सागर और रहिल वर्मन ने रहिल सागर, मदन वर्मन ने मदन सागर तथा कीर्ति वर्मन ने कीरत सागर नामक तालाब महोबा में जलापूर्ति के लिए साधन सुलभ कराये थे। जिन जलाशयों से कंकरीटी पथरीली भूमि भी हरी-भरी और क्षेत्र सर्व सम्पन्न हुआ करता था तथा ग्रीष्म ऋतुओं में भी मनुष्यों के साथ-साथ पशुओं को भी पेयजल की आपूर्ति बनी रहती थी।
उक्त चंदेल कालीन जलाशय तथाकथित विकास की भेंट चढ़ते जा रहे हैं और अपने पूर्व अस्तित्व को लेकर चंदेल जलाशय अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहे हैं।

अवैध हथियारों सहित दो युवक गिरफ्तार
महोबा।
पुलिस अधीक्षक अपर्णा गुप्ता के निर्देशन में अवैध शस्त्रों की रोकथाम हेतु चलाए जा रहे अभियान के तहत थाना अजनर पुलिस ने वाहन चेकिंग के दौरान दो युवकों को अलग-अलग स्थानों से अवैध हथियारों सहित गिरफ्तार किया है।
थानाध्यक्ष अजनर प्रवीण कुमार अपने पुलिस कर्मियों के साथ वाहन चेकिंग अभियान चला रहे थे। इसी दौरान अमर सिंह पुत्र मिजाजी यादव (30 वर्ष) निवासी ग्राम बघौरा थाना अजनर, किसी घटना को अंजाम देने के लिए बाइक पर सवार होकर जा रहा था। पुलिस को देखकर अमर सिंह ने भागने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर उसे कतका नाला रपटा के पास से पकड़ लिया। उसके पास से एक 12 बोर की बंदूक, दो जिंदा कारतूस और एक खाली खोखा बरामद हुआ। इसी क्रम में उ.नि. हरीशंकर यादव और उ.नि. हार्दिक सिंह को मुखबिर द्वारा सूचना मिलने पर ग्राम स्यावन तिगैला के पास से अखिलेश राजपूत पुत्र द्वारिका प्रसाद (34 वर्ष) निवासी ग्राम भगारी थाना अजनर को गिरफ्तार किया गया। उसके पास से एक 315 बोर का तमंचा और 6 जिंदा कारतूस बरामद किए गए। दोनों युवकों के विरुद्ध थाना अजनर पुलिस ने मुकदमा संख्या 104/24 धारा 3, 25 आम्र्स एक्ट के तहत मामला पंजीकृत कर उन्हें न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया है।

किशोर तालाब से बोरी में भरा महिला का शव बरामद
महोबा।
जिले के कस्बा चरखारी स्थित रतनसागर तालाब में एक 35 वर्षीय महिला का बोरी में भरा शव मिलने से कस्बे में हड़कंप मच गया है। सूचना पर पहुंची थाना चरखारी पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर आवश्यक कार्रवाई के बाद जिला चिकित्सालय की मोर्चरी में शिनाख्त के लिए रखवाया है।
रतनसागर तालाब में मिले शव के संबंध में थाना चरखारी पुलिस का कहना है कि हत्या के अपराध को छुपाने के लिए महिला की हत्या कर शव को बोरे में भरकर तालाब में फेंका गया है। पुलिस के अनुसार, यह घटना लगभग 4 दिन पुरानी है। कस्बे वासियों का कहना है कि यह जघन्य अपराध कस्बे की पहली घटना है। चरखारी कस्बे में आधा दर्जन से अधिक तालाब हैं, जिनमें कभी-कभी बच्चों के नहाने के दौरान डूबकर मौत होने की घटनाएं तो होती रही हैं, परंतु किसी महिला का बोरी में भरा शव मिलने जैसी घटना पहली बार सामने आई है। थाना चरखारी पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है। थानाध्यक्ष चरखारी का कहना है कि इस हत्याकांड का शीघ्र अनावरण किया जाएगा और अपराधियों को उनके कृत्य की सजा दिलाई जाएगी।

ग्रा.प.ए के संस्थापक स्व. बाबू बालेश्वर लाल की 37वीं पुण्यतिथि आज
महोबा।
ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के संस्थापक स्व. बाबू बालेश्वर लाल की 37वीं पुण्यतिथि आज, 27 मई 2024, को प्रति वर्ष की भांति ग्रा.प.ए जिला कार्यालय रोडवेज के सामने हनुमान मंदिर के पीछे मीनू आईस फैक्ट्री महोबा में समय 11 बजे मनाई जाएगी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एशोसिएशन के मंडल अध्यक्ष मुहम्मद यूनुस खान होंगे, जबकि अध्यक्षता जमाल अहमद कादरी करेंगे। कार्यक्रम की संयोजक मंडल महासचिव रोली गुप्ता होंगी और संचालन वरिष्ठ स्वतंत्र पत्रकार एवं एशोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुशील अरजरिया मधुर द्वारा किया जाएगा।
ग्रा.प.ए जिलाध्यक्ष श्री कादरी ने जानकारी देते हुए बताया कि इस अवसर पर श्रद्धांजलि सभा एवं विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया है, जिसमें पत्रकारिता और उससे संबंधित समस्याओं पर विस्तृत चर्चा की जाएगी ताकि जनपद और प्रदेश में अच्छा संदेश पहुंच सके। महोबा इकाई से जुड़े सभी निष्ठावान सदस्यों एवं पदाधिकारियों से कार्यक्रम में समय पर भाग लेने की अपील की गई है।

3 वर्षीय बालिका के दिल में छेद का सफल ऑपरेशन – सरकारी योजना से निःशुल्क उपचार

महोबा। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत प्रभारी डॉ. आशुतोष सोनी और डॉ. पी.एन. शर्मा की टीम ने खैरारी गाँव में आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया था। इस दौरान अरविंद की तीन वर्षीय पुत्री अनुराधा के ह्रदय में समस्या पाई गई। टीम ने बच्ची को जिला अस्पताल महोबा में दिखाया, जहाँ उच्च इकाई ने बच्ची को पलवल भेजा। जांच के दौरान मासूम के दिल में छेद पाया गया। ऑपरेशन की सलाह देने पर अभिभावक तैयार हो गए और बच्ची को पलवल में भर्ती किया गया। 24 मई 2024 को डॉक्टरों ने अनुराधा का निःशुल्क सफल ऑपरेशन किया। ऑपरेशन के बाद बच्ची सकुशल है। पिता अरविंद ने मुख्य चिकित्साधिकारी महोबा, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक और आरबीएस टीम को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं की पहल से उनकी बच्ची स्वस्थ है। डीईआईसी मैनेजर महोबा, डॉ. अंबुज गुप्ता ने लोगों से अपील की है कि यदि किसी भी स्कूल या आंगनबाड़ी के अंतर्गत आने वाले बच्चे को हृदय संबंधी बीमारी है, तो उसका निःशुल्क उपचार आरबीएस के माध्यम से कराया जाए।

बेलाताल रेलवे स्टेशन से बाइक चोरी
महोबा।
जिले के कुलपहाड़ कोतवाली क्षेत्र के बेलाताल रेलवे स्टेशन के बाहर से मोटरसाइकिल चोरी होने की घटना सामने आई है। बाइक चोरी का फुटेज सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया। मामला बेलाताल रेलवे स्टेशन का है, जहाँ जैतपुर गाँव के बाईपास रोड निवासी महेंद्र पुत्र देवीदीन सुबह साढ़े 7 बजे किसी को छोड़ने रेलवे स्टेशन गया था। महेंद्र ने अपनी मोटरसाइकिल (UP 95 Q 7511) को लॉक करके स्टेशन के बाहर खड़ा किया था। जब वह ट्रेन में सवारी को बैठाकर बाहर निकला, तो बाइक गायब थी। हरिशंकर की दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरे को खंगाला गया, तो उसमें एक आदमी बाइक ले जाते दिखाई दिया। हालांकि, बाइक चोर की पहचान नहीं हो सकी, लेकिन वह कैमरे में कैद हो गया। पीड़ित ने सीसीटीवी फुटेज पुलिस को सौंप कर चोर पर कार्रवाई करते हुए मोटरसाइकिल की बरामदगी की गुहार लगाई है।

28 वर्षीय क्रेसर मजदूर की कुएं में गिरकर मौत
महोबा।
कबरई विकासखंड क्षेत्र के ग्राम डहर्रा स्थित क्रेसर प्लांट में कार्यरत मजदूर की बीती रात कुएं में गिरकर मौत हो गई। घटना की सूचना पर पहुँची थाना कबरई पुलिस ने मृतक युवक के शव को क्रेसर प्लांट मजदूरों के सहयोग से बाहर निकालकर आवश्यक कार्रवाई के बाद पोस्टमार्टम हेतु विच्छेदन गृह भेजा।
मिली जानकारी के अनुसार, क्रेसर मजदूर अखिलेश यादव (28 वर्ष) निवासी भिटैरा, जनपद आजमगढ़, उत्तर प्रदेश, पिछले कुछ महीनों से क्रेसर प्लांट में दैनिक मजदूरी पर कार्यरत था। क्रेसर मालिक का कहना है कि बीती शाम अखिलेश यादव ने शराब का सेवन कर रखा था और नशे की हालत में कुएं में गिरकर उसकी मौत हो गई। युवक की मौत पर थाना कबरई पुलिस गहनता से जांच कर रही है। हालांकि, अखिलेश नशे में था या नहीं, यह पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही स्पष्ट हो सकेगा।

सर्पदंश से युवती अचेत
महोबा। खेतों में कृषि कार्य कर रही एक 16 वर्षीय बालिका को सर्प ने डस लिया, जिससे वह अचेत हो गई। परिजनों ने तत्परता दिखाते हुए उसे जिला चिकित्सालय महोबा में उपचार हेतु भर्ती कराया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार, ग्राम बारीगढ़ तहसील क्षेत्र अंतर्गत ग्राम सतहरी निवासी पंचा नामक ग्रामीण ने खेतों में जैविक फसलें लगा रखी थीं। रविवार की सुबह, पंचा की 16 वर्षीय पुत्री नेहा निदाई गुड़ाई कर रही थी, तभी उसे सर्प ने डस लिया। सर्पदंश से अचेत हुई नेहा को तुरंत जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है, जहाँ उसका उपचार जारी है।

गर्भवती महिला ने खाया जहर, हालत गंभीर
महोबा। अज्ञात कारणों के चलते 28 वर्षीय गर्भवती महिला ने जहरीले पदार्थ का सेवन कर आत्मघाती कदम उठाया है। जहरीले पदार्थ के सेवन से गंभीर रूप से घायल हुई महिला को परिजनों ने तुरंत जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया है।
जानकारी के अनुसार, सदर तहसील क्षेत्र के ग्राम मामना निवासी श्रीमती संजू, पत्नी सुरेन्द्र, ने रविवार की सुबह जब परिजन अपने-अपने कामों में व्यस्त थे, जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया। महिला की हालत बिगड़ने पर उसे जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया, जहाँ उसकी गंभीर हालत को देखते हुए विशेष देखभाल की जा रही है।

श्रमजीवी पत्रकार यूनियन की बैठक में संगठन की मजबूती पर जोर

महोबकंठ/महोबा। श्रमजीवी पत्रकार यूनियन उत्तर प्रदेश जिला इकाई की बैठक रविवार को कस्बा महोबकंठ में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता कहकशा जलाल ने की, जिसमें संगठन के विस्तार और मजबूती पर चर्चा हुई। संगठन को मजबूत बनाने और गरीबों के हक की लड़ाई के लिए पत्रकारों से निडर होकर कार्य करने की अपील की गई।

बैठक में कहकशा जलाल ने अपने विचार रखते हुए कहा कि संगठन की मजबूती के लिए सभी को मिलजुलकर कार्य करना होगा। पत्रकार कृष्ण कुमार अरजरिया ने कहा कि गरीबों को न्याय दिलाने के लिए पत्रकारों को उनकी आवाज बनना होगा।

इस दौरान उपस्थित सदस्यों को परिचय पत्र वितरित किए गए और अन्य पत्रकार साथियों को संगठन में जोड़ने का आह्वान किया गया। जिला कार्यकारिणी के गठन पर भी विचार विमर्श हुआ।
इस मौके पर ओमप्रकाश यादव, भरत वर्मा, सामंत यादव, पुष्पेंद्र तिवारी, मयंक कुमार, शेख हैदर मंसूरी, राजेंद्र राजपूत, नीरज कुमार सहित अन्य पत्रकार साथी मौजूद रहे।

Vijay Pratap Singh

हेलो दोस्तों, सत्य भारत एक यूट्यूब चैनल है, जिसमें आपको नए अपडेट के साथ भारतीय संस्कृति एवं संस्कार से संबंधित वीडियो भी प्रमुखता से दिखाए जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button