महोबा

एक क्लिक में पढ़ें, आज की सभी प्रमुख खबरें, सिर्फ सत्य भारत पर….

छात्रों की बाइक दुर्घटना, परीक्षा से वंचित

महोबा। कुलपहाड़ थाना क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सामने दो बाइकों की भिड़ंत में बीए के सेमेस्टर परीक्षा देने जा रहे दो छात्र गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें महोबा जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। 

यह घटना कुलपहाड़ कस्बे की है, जहां अजनर से कुलपहाड़ के जय बुंदेलखंड महाविद्यालय में बीए फिफ्थ सेमेस्टर की परीक्षा देने जा रहे अनुज सिंह और रेवती रमण की बाइक दुर्घटनाग्रस्त हो गई। दोनों छात्रों को गंभीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टरों की देखरेख में उनका उपचार जारी है। इस दुर्घटना के कारण दोनों छात्र परीक्षा देने से वंचित रह गए।

महिला को करेंट लगने से अचेत

महोबा। कस्बा कबरई थाना क्षेत्र के रिवई ग्राम निवासी रामबाबू की 37 वर्षीय पत्नी संगीता कुशवाहा करेंट लगने से अचेत हो गईं। उन्हें गंभीर हालत में महोबा जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।

रिवई निवासी संगीता अपने घर में पंखा लगा रही थीं, तभी पंखे में करेंट आ गया जिससे वह दूर जा गिरीं और अचेत हो गईं। परिजनों ने उन्हें गंभीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती कराया जहां उनका इलाज चल रहा है।

लोककवि फूलसिंह का निधन

महोबा। सदर कोतवाली क्षेत्र के ग्राम छिकहरा के लोककवि फूलसिंह राजपूत का 102 वर्ष की आयु में निधन हो गया। फूलसिंह राजपूत छाप लगाकर चैकड़िया लिखते थे। दो वर्ष पूर्व उनकी जन्म शताब्दी बड़े रूप में मनाई गई थी। उनकी कई रचनाएं जयपाल सिंह राजपूत सहित कई लोगों को कंठस्थ हैं।

साहित्यकार संतोष कुमार पटैरिया, आशाराम त्रिपाठी, सुनील मिश्रा, राजेंद्र त्रिपाठी, सुजान सिंह राजपूत, आल्हा गायक वंश गोपाल यादव सहित भारी संख्या में लोगों ने लोककवि को अंतिम विदाई दी। उनके घर में पुस्तकालय है और उनके ज्येष्ठ पुत्र डॉक्टर सुघर सिंह राजपूत ने मुखाग्नि दी। भ्रमण सेवा संस्थान के सभी पदाधिकारियों ने लोककवि को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

मतगणना का कार्य अत्यंत महत्वपूर्ण, सावधानी से करें – उपजिला निर्वाचन अधिकारी

महोबा। जनपद महोबा में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के लिए मतगणना कार्मिकों का प्रशिक्षण कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित किया गया। इस प्रशिक्षण में 38 मतगणना पार्टियों के 152 कार्मिकों ने भाग लिया। प्रत्येक पार्टी में मतगणना पर्यवेक्षक, सहायक, अतिरिक्त सहायक और माइक्रो ऑब्जर्वर शामिल हैं। कार्मिकों को पूरी मतगणना प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी गई, जिसमें यह बताया गया कि स्ट्रांग रूम से मशीन को काउंटिंग टेबल पर लाने पर पहले मतगणना अभिकर्ताओं को दिखाया जाए कि यह वही मशीन है जिस पर मतदान हुआ था। कंट्रोल यूनिट की सील तोड़ने से पहले भी यह प्रक्रिया दोहराई जाए। इसके बाद टोटल बटन दबाकर टोटल को मतपत्र लेखा 17सी से मिलाएं और परिणाम नोट करें। 

प्रशिक्षण के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम प्रकाश ने कहा कि मतगणना का कार्य अत्यंत महत्वपूर्ण है, इसमें सावधानी पूर्वक कार्य करें और किसी भी प्रकार की त्रुटि न होने दें। सभी मतगणना कार्मिकों को प्रशिक्षण में मतगणना प्रक्रिया को भली-भांति समझने की सलाह दी गई। प्रशिक्षण में मुख्य विकास अधिकारी, प्रभारी अधिकारी चित्रसेन सिंह, डिप्टी कलेक्टर मृत्युंजय मिश्रा और अन्य मतगणना कार्मिक उपस्थित रहे।

पॉलिटेक्निक में तैयारियों का निरीक्षण

महोबा। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 की मतगणना प्रक्रिया को सकुशल संपन्न कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी मृदुल चौधरी ने राजकीय पॉलिटेक्निक में स्ट्रांग रूम और मतगणना तैयारियों का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी तैयारियां निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुपालन में समय पर पूरी की जाएं। इस दौरान उन्होंने मतगणना कार्मिकों, प्रत्याशियों और उनके एजेंटों तथा मीडिया के बैठने की व्यवस्था, वाहन पार्किंग और प्रवेश द्वार के निर्देश भी दिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिया कि मतगणना स्थल पर मोबाइल रखने की व्यवस्था, छाया, पेयजल और टॉयलेट की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। इसके साथ ही परिसर में नियमित सफाई के लिए पर्याप्त सफाई कार्मिक लगाए जाएं। उन्होंने सुरक्षा के दृष्टिगत प्रत्येक एंट्री पॉइंट पर पुलिसकर्मी तैनात करने के भी निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम प्रकाश, उपजिलाधिकारी सदर जितेन्द्र सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

खाकी का वाहन चेकिंग अभियान

महोबा। पुलिस अधीक्षक अपर्णा गुप्ता के निर्देशन में आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अपराधों की रोकथाम और सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्देश्य से निरंतर सघन चेकिंग और जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। इसी क्रम में प्रभारी यातायात महोबा सुनील कुमार सिंह के नेतृत्व में पुलिस टीम द्वारा विशेष अभियान के तहत जनपद के विभिन्न स्थलों पर सघन चेकिंग अभियान चलाया गया। दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए बिना हेलमेट और सीटबेल्ट के वाहन चलाने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की गई। साथ ही, वाहन चालकों को हेलमेट और सीटबेल्ट के महत्व और यातायात नियमों का पाठ पढ़ाया गया।

शहर के मुख्य स्थानों पर काली फिल्म, हूटर, दोषपूर्ण नंबर प्लेट, हेलमेट और सीट बेल्ट की चेकिंग की गई और चालान किए गए। यातायात पुलिस टीम ने आम जनता और वाहन चालकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करते हुए यातायात नियमों का पालन करने की अपील की, जिससे जनपद महोबा में सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सके।

परिवार परामर्श केंद्र में सुलह समझौता

महोबा। पुलिस अधीक्षक के निर्देशन पर पुलिस लाइन स्थित सभाकक्ष में परिवार परामर्श केंद्र कार्यक्रम का आयोजन प्रभारी महिला थाना सुषमा चौधरी की अध्यक्षता में किया गया। इस कार्यक्रम में छह पति-पत्नी जोड़ों के पारिवारिक विवादों को गंभीरता से सुना गया और उनकी समस्याओं का परामर्श और काउंसलिंग कर समाधान किया गया। परिणामस्वरूप दो जोड़े आपस में एक साथ रहने के लिए राजी हो गए।

         इस सफल प्रयास के लिए जनपद महोबा पुलिस और परिवार परामर्श केंद्र के सदस्यों का आभार व्यक्त किया गया। कार्यक्रम के दौरान म0कां0 रेखा देवी, म0का0 अनुप्रिया, म0कां0 आरती, म0कां0 अनामिका, काउंसलर शिवकुमार गोस्वामी, सुरेश चन्द्र जायसवाल सहित अन्य सम्मानित सदस्य मौजूद रहे।

पत्रकार देश का सजग प्रहरी है – विनोद पुरवार

– सत्य-असत्य के निष्पादन के बाद ही समाचार का सम्पादन होना चाहिए – जेपी अनुरागी

– लोकतंत्र के नुमाइंदों की पत्रकारिता का मार्गदर्शक है

महोबा। देश और प्रदेश के विकास में पत्रकारिता की अहम भूमिका रही है। आज जो भी विकास की गति दिख रही है, उसमें पत्रकारिता का अहम योगदान है। पत्रकार समय-समय पर सरकारों और जनप्रतिनिधियों को जनकल्याणकारी कार्यों की आवश्यकता की याद दिलाते रहते हैं। समाजहित में पत्रकारों के द्वारा निस्वार्थ भाव से किए गए कार्यों को भुलाया नहीं जा सकता। उक्त बातें उमाशंकर पाण्डेय जल पुरुष ने हिंदी पत्रकारिता दिवस पर जिला प्रेस क्लब और संयुक्त मीडिया क्लब के तत्वावधान में शहर के तुलसी गेस्ट हाउस में आयोजित गोष्ठी में व्यक्त कीं।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि चित्रकूट धाम प्रथम के पीठाधेश्वर महंत डॉ. मदन गोपाल पाण्डेय ने कहा कि पत्रकारिता मुख्य रूप से समाजसेवा का कार्य है और विषम परिस्थितियों में भी पत्रकार अपने कर्तव्यों से पीछे नहीं हटते। उन्होंने कहा कि जैसे जंगल में आग लगने पर साधु और सांप सभी झुलसते हैं, वैसे ही पत्रकारिता में भी कुछ लोग गिरावट आने की बात कहते हैं। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के अन्य स्तंभ भी अछूते नहीं हैं, परंतु जहां चरित्रवान और ईमानदार लोगों को जिम्मेदारी मिली है, वे अपने कर्तव्यों को निष्ठा और ईमानदारी से निभाते हैं। हिंदी पत्रकारिता के कारण ही देश को पहचाना जाता है और इसके विकास में इसकी अहम भूमिका है। उन्होंने पत्रकारों से आह्वान किया कि देश को हिंदी राष्ट्र बनाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका होनी चाहिए। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि वह समय दूर नहीं जब भारत हिंदी और संस्कृत भाषा के नाम से जाना जाएगा।

समाजसेवी विनोद पुरवार ने कहा कि पत्रकारिता वह दर्पण है जिसके सामने आने से सभी के चेहरे बेनकाब हो जाते हैं। कोई भी कितनी भी कोशिश करे, उसका रंग-रूप और चरित्र पत्रकारिता रूपी दर्पण में सामने आ ही जाता है। जिला पंचायत अध्यक्ष जेपी अनुरागी ने पत्रकारिता के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आजादी के 76 साल बीत जाने के बाद भी पत्रकारिता को जो मुकाम मिलना चाहिए था, वह नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि पत्रकार सत्य और असत्य का निष्पादन करने के बाद ही घटना का सम्पादन करते हैं। सत्य और समर्पण की भावना से किए गए सामाजिक कार्यों को ही पत्रकारिता कहा जाता है। लोकतंत्र में कार्यपालिका और विधायिका की कमियों को पत्रकारिता उजागर करती है।

कार्यक्रम में देवी प्रसाद गुप्ता ने कहा कि हम सभी सामाजिक प्राणी हैं और हमारा कर्तव्य समाज की सेवा, सुधार, और दीन-दुखियों और शोषितों को न्याय दिलाना है। यह कर्तव्य प्रशासन, अधिकारियों, कर्मचारियों और पत्रकारों में समाहित होना चाहिए। भाजपा जिलाध्यक्ष अवधेश गुप्ता ने कहा कि पत्रकारिता जैसे पवित्र कार्य में मान-मर्यादा, द्वेषपूर्ण भावनाओं, लालच और अहंकार को त्यागना आवश्यक है। समाज के लिए समर्पित कार्य करने वाले व्यक्ति को मान-सम्मान मिलता है। द्वेषपूर्ण भावना से किए गए कार्यों के कारण पूरे समाज को एक व्यक्ति के कृत्यों के कारण लज्जित होना पड़ता है। उन्होंने कहा कि पत्रकार ही देश का सच्चा रखवाला है, जो किसी को भी अनाचार और दुराचार करने से रोकता है।

हिंदी पत्रकारिता दिवस पर आयोजित गोष्ठी के मुख्य अतिथि भाजपा के पूर्व सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल, सदर विधायक राकेश गोस्वामी और एमएलसी जितेंद्र सेंगर अपरिहार्य कारणों से उपस्थित नहीं हो सके। उनकी अनुपस्थिति के बावजूद कार्यक्रम का शुभारम्भ हनुमान गढ़ी के महंत डॉ. मदन गोपाल पाण्डेय ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर किया।   

लू की चपेट में आए वृद्ध सहित दो की मौत

महोबा। जिले में लू की चपेट में आने से दो ग्रामीणों की मौत हो गई है, जिससे परिवारों में शोक का माहौल है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, कस्बा बेलाताल निवासी राहुल पुत्र स्वर्गीय सुरेशचन्द्र गुप्ता, जो किराना व्यापारी थे, शाम को दुकान बंद करके घर लौटे। सिर में दर्द की शिकायत करते हुए वे लेट गए और रात 12 बजे के करीब उनकी मृत्यु हो गई।

कस्बा बेलाताल के ग्राम बिहार निवासी प्यारेलाल दीक्षित (75) को भी शाम के वक्त हल्का बुखार हुआ। उनके पुत्र प्रागीलाल के अनुसार, प्यारेलाल ने रात को खाना खाया और सोने चले गए, लेकिन सुबह अचानक तबियत बिगड़ने पर उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बेलाताल ले जाया गया, जहां चिकित्सक ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। प्रागीलाल का कहना है कि उनके पिता की मौत लू लगने से हुई है।

Vijay Pratap Singh

हेलो दोस्तों, सत्य भारत एक यूट्यूब चैनल है, जिसमें आपको नए अपडेट के साथ भारतीय संस्कृति एवं संस्कार से संबंधित वीडियो भी प्रमुखता से दिखाए जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button