महोबा

आज के प्रमुख समाचार पढ़ें अभी, सिर्फ सत्य भारत पर…..

युवक ने फांसी लगाकर दी जान  

महोबा। शहर के बिच्छू पहाड़िया कांशीराम कॉलोनी निवासी एक युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। सूचना पर पहुॅची सदर कोतवाली पुलिस ने जांच पड़ताल कर शव को फांसी के फंदे से उतार पंचनामा भर पोस्ट मार्टम हेतु विच्छेदन गृह भेजा है।     

          प्राप्त जानकारी के अनुसार शहर कोतवाली क्षेत्र की बिच्छू पहाड़िया कांशीराम कॉलोनी ब्लॉक नंबर 27 निवासी राम नरेश के 25 वर्षीय पुत्र सुभाष पटेल ने बीती रात्रि घर के अंदर अज्ञात कारणों के चलते फांसी का फंदा गले में डालकर आत्महत्या कर ली युवक की मौत से उसके परिवार में कोहराम मच गया तो वहीं सूचना पर पहुंची इलाकाई पुलिस ने मृतक के शव को कब्जे में लेकर अग्रिम कार्यवाही शुरू कर दी है। बताया जाता है कि सुभाष अपनी मां के साथ कांशीराम कॉलोनी के ब्लॉक नंबर 27 में रहता था बीती रात्रि युवक की मां छत पर सोने चली गई तभी युवक ने कमरे के अंदर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली सूचना पर पहुंची इलाकाई पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर अग्रिम कार्यवाही शुरू कर दी है वहीं युवक की मौत से परिवार में कोहराम मचा हुआ है।

——————————————————————————————————

एमडीएच एवं एवरेस्टर कंपनी पर कार्यवाही की लटकी तलवार 

महोबा। एमडीएच एवं एवरेस्ट कंपनी के सांभर, मद्रास करी पाउडर, करी पाउडर, मिक्स मसाला, फिश करी आदि मसालों में मिलावट को लेकर मुख्य कार्यकारी अधिकारी भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण नई दिल्ली को भेजे गये पत्र का प्राधिकरण ने संज्ञान ले कार्यवाही करते हुए मसालों का परीक्षण करा गैर अनुपालन के मामले में खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम के तहत डिफाल्टर के खिलाफ कार्यवाही का आश्वासन दिया है।

         वरिष्ठ नागरिक पेंशनर्स सेवा संस्थान के प्रदेशीय महामंत्री बी0के0 तिवारी ने उक्त जानकारी देते बताया कि 29 अप्रैल को भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण नई दिल्ली के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कमलावर्धन राव को भेजे गये पत्र का निदेशक विनियामक अनुपालन राकेश कुमार ने संज्ञान ले खाद्य मसालों में हो रही मिलावट की जांच कराने तथा मिलावटखोरों पर सख्त कार्यवाही करने का भरोसा दिया है। उन्होने बताया कि पूरे देश में विशेष प्रवर्तन अभियान शुरू कर दिया गया है जिसके तहत सैंपल लेकर प्रत्येक उत्पाद का एथिलीन ऑक्साइड सहित प्रासंगिक मापदंडों के लिए परीक्षण कराया जा रहा है। उन्होने कहा है कि किसी भी गैर अनुपालन के मामले में खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 के प्रावधानों और उसके तहत बनाए गये नियमोंध्विनियमों के अनुसार डिफाल्टर एफबीओं के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

——————————————————————————————————

जनपदीय पुलिस ने बैंकों की सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा 

महोबा। पुलिस अधीक्षक अपर्णा गुप्ता के निर्देशन में जनपदीय पुलिस बल द्वारा जनपद में संचालित विभिन्न बैंकों, वित्तीय संस्थानों में सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत अभियान चलाया गया जिसके क्रम में जनपद के समस्त थाना प्रभारियों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत पड़ने वाली विभिन्न बैंकों में पहुंचकर बैंको की सुरक्षा व्यवस्था को चेक किया गया व विभिन्न सुरक्षा उपकरणों की स्थिति की समीक्षा की गयी।

      जनपदीय पुलिस बल द्वारा क्षेत्र अन्तर्गत संचालित विभिन्न बैंकों, वित्तीय संस्थानों में भ्रमणशील रहे। इस दौरान बैंक के अन्दर व बाहर संदिग्ध व्यक्तियों की चेकिंग की गयी तथा अनावश्यक रूप से खड़े व्यक्तियों को पूंछताछ कर वहाँ से हटाया गया तथा बैंक के अन्दर उपस्थित भीड़ को कतारबद्ध किया गया साथ ही बैंक के अन्दर स्थित सीसीटीवी कैमरों, वार्निंग अलार्म एवं सुरक्षा सम्बन्धी उपकरणों को परखा गया एवं शाखा प्रबन्धक से सुरक्षा बिन्दुओं पर वार्ता की गयी, इस दौरान ड्यूटी में मौजूद सुरक्षा कर्मियों को सतर्कता के साथ ड्यूटी करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए, इसके साथ ही बैंकों के बाहर खड़े व्यक्तियों से पूछताछ की गयी व उन्हे अनावश्यक रुप से न खड़े होने की हिदायत दी गयी।

——————————————————————————————————

संयुक्त स्वास्थ्य निदेशक ने जिला चिकित्सालय का किया निरीक्षण 

– निरीक्षण के दौरान सफाई व्यवस्था दुरूस्त न पाये जाने पर सीएमएस को लताड़ा 

महोबा। पिछले एक सप्ताह से निरंतर तापमान मे हो रहे इजाफे को लेकर संयुक्त स्वास्थ्य निदेशक बांदा ने जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया। जिला चिकित्सालय मे पेयजल तथा मरीजो के रूम मे पंखा, कूलर तथा सफाई व्यवस्था के साथ- साथ ओआरएस आदि दवाओ का स्टोक चेक किया। निरीक्षण के दौरान जिला चिकित्सालय की सफाई व्यवस्था बेहतर न पाये जाने पर सीएमएस को लताड़ा।

जिला चिकित्सालय मे तैनात चिकित्सको के द्वारा समय से ओपीडी मे बैठने की शिकायत पर नाराजगी जताते हुए उच्च पदस्थ अधिकारियो को अवगत कराये जाने तथा नियमानुसार कार्यवाही किये जाने की बात कही है। संयुक्त निदेशक स्वास्थ्य बांदा अभय सिंह ने जिला चिकित्सालय के निरीक्षण उपरांत पत्रकारो से रूबरू होते हुए बताया कि जिला चिकित्सालय महोबा मे बढ़ रहे तापमान को देखते हुए जिला चिकित्सालय मे बनाये गये कोल्ड्र रूम की व्यवस्थाआंे को चुस्त दुरूस्त करने बावत सीएमएस को आदेशित किया गया है, अन्य मरीज रूमो मे पंखा, कूलर तथा एसी आदि अव्यवस्थाऐ पाये जाने पर 15 दिन के अंदर सारी व्यवस्थाएं चुस्त दुरूस्त रखने बावत सीएमओ को आदेशित किया है। जिला चिकित्सालय मे आर.ओ. फिल्टर पानी की व्यवस्था को देखकर संतुष्टि जताई है। उन्होने कहा है कि जो व्यवस्थाएं पायी गयी है इस सम्बंध मे अपर निदेशक के संज्ञान मे लाये जाने की बात कही है। निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्साधीक्षक डाॅ0 पी0के0 अग्रवाल, आई चिकित्साधिकारी डाॅ0 नरेन्द्र राजपूत, हृदय रोग विशेषज्ञ डाॅ0 राजेश भट्ट, डाॅ0 यतेन्द्र पुरवार, डाॅ0 गौतम चन्द्र वर्मा, शिशु बाल चिकित्साधिकारी आर0पी0 मिश्रा आदि चिकित्सक व स्टाफ के लोग उपस्थित रहे।  

——————————————————————————————————

चुनाव के पूर्व भाजपा मे शामिल हुए हैवीवेट के नेता चुनावी वैतरणी को लगा पायेगे पार ? या होगा बंटाधार 

महोबा। 2024 के लोकसभा चुनाव को जीतने के लिए भाजपा ने ऐन केन प्रकारेण जिले के तमाम दिग्गजों को सत्ता का इस्तेमाल कर भाजपा मे शामिल करने की जो मुहिम चलाई थी वह कितनी कारगर साबित होगी यह तो चार जून को खुलासा हो सकेगा। 

भाजपा ने जिले के एक दर्जन से अधिक हैवीवेट नेताओ को शरणागत होने पर चुनाव के पहले मजबूर कर दिया था। भाजपा की शरण मे आये हैवीवेट नेतागण भाजपा को कितने फलदायी साबित होगे या हानिकारक यह समय के गर्त मे छुपा हुआ है। 4 जून को इन हैवीवेट नेताओ का आना कितना फलदायी होगा मतगणना उपरांत ही यह जानकारी हो सकेगी। लोकसभा चुनाव प्रचार के अभियान के साथ ही भाजपा ने दूसरी पार्टियो से जुड़े एक दर्जन से अधिक जनप्रतिनिधियो और अन्य प्रभावशाली लोगो को अपने यहाॅ शामिल करने का जबरजस्त अभियान छेड़ दिया था। इस अभियान मे कुछ तो ऐसे थे जो खुद को बचाने के चक्कर मे सत्ता मे शरणम गच्छामि हो लिये थे। भाजपा मे शामिल होने वाले दिग्गजों मे प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री सिद्धगोपाल साहू, उद्योग व्यापार मण्डल के अध्यक्ष भागीरथ नगाइच, व्यापारी नेता भूपेन्द्र साहू, नगर पालिका के पूर्व चैयरमैन भरोसीलाल अनुरागी, सपा की पूर्व विधायक अम्ब्रेश कुमारी, पूर्व जिला पंचायत सदस्य अनिल सतौरा, इसी तरह सपा, काग्रेस और बसपा के एक दर्जन से अधिक नेताओ को भाजपा ने अपने पाले मे शरणागत किया था। इन बड़े नेताओ के साथ- साथ सैकड़ो समर्थको ने भाजपा की सदस्यता ग्र्रहण की थी। भाजपा मे शामिल होने वाले दिग्गजो की लोकसभा चुनाव के पहले होड़ सी लगी थी। कौन किस भाजपा के बड़े नेता की सानिध्य मे भगवा चोला ओढ़ रहा है ऐसे नेताओ की लम्बी फेहरिस्त थी। भाजपा भी शरणनम गच्छामि नेताओ की दम पर लोकसभा वैतरणी आसानी से पार करने का मंसूबा पाले हुए थी। चुनावी महासमर की वैतरणी हैवीवेट नेताओ को भाजपा मे शामिल करने से वह पूरी तरह चुनावी समर को जीतने बावत आसांवित दिख रही थी। हैवीवेट नेताओ के भाजपा मे सम्मलित होने से भाजपाईयो और प्रत्याशियो का अभिमान और अंहकार इतना बढ़ गया था कि उन्होने आमजन मानस से मिलकर वोट मांगना भी अपनी स्वभाव मान के प्रति शायद उचित नही समझा था। मतदाताओ मे इस बात की चर्चा मतदान प्रतिक्रिया समाप्त होने के बावजूद जोरो पर है। मतदाताओ का कहना है कि जिन पार्टियो के प्रत्याशी और समर्थको ने नम्रता के साथ हाथ पैर पकड़कर वोट मांगे है उन्ही प्रत्याशियो ने वोट किया है।

——————————————————————————————————

प्रत्याशियो की हारजीत पर सट्टेबाजी का बाजार गर्म  

महोबा। 2024 के सम्पन्न हुए लोकसभा चुनाव को लेकरइ प्रत्याशियो की हारजीत पर सट्टेबाजी का बाजार गर्म हो गया है। पार्टी तथा प्रत्याशी समर्थक हारजीत की बाजी लगा रहे है। 

 सटोरिये जातिवाद गणित लगाकर कोई भाजपा प्रत्याशी पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल को तो कोई सटोरियां इंडिया गठबंधन प्रत्याशी अजेन्द्र सिंह लोधी को विजयीश्री दिला रहे है तथा कुछ लोग बसपा प्रत्याशी पर भी दांव लगा रहे है। इस लोकसभा चुनाव मे आम आदमी  प्रत्याशी को सटोरियें चुनावी जंग से बाहर बता रहे है। राजनैतिक पंडित जातीय आकड़ेबाजी आम जनमानस के बीच प्रस्तुत कर भाजपा प्रत्याशी को विजयीश्री दिला रहे है, तो कुछ राजनैतिक पंडित नरेन्द्र मोदी की कार्यकुशलता का वाक्यान कर भाजपा प्रत्याशी कु0 पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल को विजयी होने का दावा कर रहे है। कौन विजयी होगा यह तो 4 जून को ईवीएम मशीन तय करेगी, परंतु अपने- अपने गणित अनुसार सटोरियें भाजपा प्रत्याशी कु0 पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल और इंडिया गठबंधन प्रत्याशी अजेन्द्र सिंह लोधी की विजयीश्री मानकर हजारो की धनराशि दांव पर लगा रहे है। कुछ लोगो का यह भी मानना है कि हमीरपुर महोबा तिंदवारी लोकसभा सीट पर त्रिकोणीय संघर्ष की बात भी की जा रही है। राजनैतिज्ञों का यह भी कहना है कि हारजीत का अंतर पिछले चुनाव की तुलना मे कम होगा। पिछले लोकसभा चुनाव से इस बार मतदान प्रतिशत भी कम हुआ है। सबसे कम वोट तिंदवारी विधानसभा मे होने से भाजपा प्रत्याशी की जीत पर लोग संसय जता रहे है। 

——————————————————————————————————

भैसो से भरा कंटेनर पलटा 20 की मौत, दो दर्जन से अधिक भैसेे घायल 

– कंटेनर का ड्राईवर हुआ फरार, तीन पशु तस्कर बंदी  

महोबा। महोबा नौगांव मार्ग पर स्थित ग्राम इमिलिया के पास 51 पशुओ से भरा कंटेनर पलट जाने से 20 भैंसो की घटनास्थल पर मौत हो गयी है तथा दो दर्जन से अधिक भैसे प्यास और तपन से तड़प रहा है तथा 8-9 पशु सुरक्षित बताये गये है। कंटेनर से पलटते ही ड्राईवर रफूचक्कर हो लिया है। 

   मिली जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश दमोह से भैसो को लादकर कंटेनर ड्राईवर उत्तर प्रदेश के गौंडा जनपद ले जा रहा था। ऐसा माना जा रहा है कि ईद पर्व निकट होने को लेकर महेश वंश को गरकटो के साथ सौपने जा रहा था। कंटेनर ड्राईवर पकड़े जाने के डर से पशुओ से लदे वाहन को तेज गति से भगा रहा था। तेज गति से भगा रहे कंटेनर ग्राम इमिलिया के पास अन्ना पशुओ के बचाने के प्रयास मे पलट गया कंटेनर मे क्षमता से अधिक भरी गयी भैंसो को ले जा रहा था। इस दुर्घटना मे 20 भैसो की मौत होने की पुष्टि थाना श्रीनगर पुलिस द्वारा की गयी है पुलिस ने बताया कि कंटेनर मे मृत पड़ी 20 भैसो को जेसीबी की मदद से बाहर निकाला गया है तथा 20 से अधिक भैसें बुरी तरह घायल बतायी गयी है जो सड़क के किनारे पड़ी प्यास और भूख से बिलख रही है। घायल भैसो को समय से उपचार और पानी न मिला तो उनकी मौत होना भी सुनिश्चित है। थाना श्रीनगर पुलिस ने कंटेनर के खलासी सहित 3 पशु तस्करो को बंदी बनाने का दावा किया है। बंदी बनाये गये पशु तस्करो के विरूद्ध थाना श्रीनगर पुलिस ने संुसगित धाराओ मे मुकद्मा पंजीकृत कर जेल भेजा है।  

——————————————————————————————————

दहेज की मांग पूरी न करने पर ससुरालीजनों पर हत्या का लगाया आरोप   

महोबा। कुलपहाड़ थाना क्षेत्र के ग्राम मगरौलकला निवासी जगदीश राजपूत ने अपने दामाद और उसके परिजनों पर दहेज मांगने के आरोप लगाए है। आरोप है कि दहेज की मांग पूरी न करने पर ससुरालीजनों ने उसकी पुत्री की हत्या कर दी। जिस पर जगदीश ने पुलिस अधीक्षक अपर्णा गुप्ता से शिकायत कर पति महेश कुशवाहा उसकी पहली पत्नी अनीता और ससुर फूल सिंह कुशवाहा पर दहेज न देने पर हत्या का आरोप लगाया है। 

        मृतिका के पिता ने बताया कि उसका पति मृतका चंद्रप्रभा के साथ अक्सर दहेज को लेकर झगड़ा किया जाता रहा है। जबकि महेश पहले से शादीशुदा था इसके बावजूद उसने चंद्रप्रभा को फंसा लिया और मजबूरन उसे 2023 में अपनी बेटी की शादी करनी पड़ी। मृतका के पिता जगदीश राजपूत ने ससुरारीजनों पर दहेज की मांग पूरी न करने पर उसकी पुत्री के साथ मारपीट कर उसे जबरन जहर खिलाकर कर हत्या का आरोप लगाया है। जिस पर मृतका के पिता ने पुलिस अधीक्षक को लिखित तहरीर देकर हत्या का मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही की मांग की है।

——————————————————————————————————

सोने चाॅदी के आभूषण सहित लाखो की चोरी, पड़ोसियो पर लगाया आरोप 

महोबा। कबरई थाना क्षेत्र के ग्राम गहरा निवासी राजेश कुशवाहा ने पुलिस अधीक्षक को शिकयती पत्र देकर गांव में बने घर से सोने चांदी के आभूषण चोरी किए जाने की नामदर्ज शिकायत की है। राजेश ने बताया कि वह अपने खेत में बने घर पर परिवार सहित रह रहा है। उसका एक मकान गांव में है 21 मई को जब अपने गांव के मकान पर गया तो दरवाजे का ताला टूटा पड़ा था। घर के अंदर जाकर देखा तो बक्से से सोने के 2 मंगलसूत्र, 2 जोड़ी झुमकी के साथ चांदी के पायल, बुछुआ, 2 जोड़ी बिंदिया चोरी हो गए थे। उसने शक के आधार पर गांव के महिपत और बुद्धू कुशवाहा पर चोरी का आरोप लगाकर सुरहा चैकी पर शिकायत की थी। लेकिन सुरहां चैकी प्रभारी न तो घटना स्थल की जांच की बल्कि उसे गालियां देकर भगा दिया। राजेश ने चोरी की घटना पर कार्यवाही की मांग को लेकर एसपी से गुहार लगाई है।

——————————————————————————————————

कर्ज अदायगी करने गये युवक को साहूकार ने पीटा 

महोबा। लेनदेन के विवाद को लेकर साहूकार ने युवक को मारपीट कर बेदम कर दिया घायल अवस्था में पीड़ित ने एसपी से साहूकार के विरुद्ध कार्रवाई किए जाने की मांग की है। 

        दरअसल मामला महोबा जिले के चरखारी थाना क्षेत्र के भटूरा कला गांव का है जहां नवल किशोर ने गांव के साहूकार भारत सिंह से 10000 रूपये का कर्ज किया था जब वह अपना कर्ज चुकाने के लिए भारत सिंह के यहां गया तो उसमें 400 रूपये कम पड़ रहे थे उसने गांव के ही भवानी सिंह से 500 रूपये लिए और उसको पैसा दे दिया पैसा चुक जाने पर जब उसने भारत सिंह से कहा कि अब आप मुझे परेशान नहीं करना तो इस पर आक्रोशित भारत सिंह ने लाठी लेकर उसे मारना शुरू कर दिया उसे गांव वालों के बीच में इतना मारा कि उसके दोनों हाथों में चोट है उसने महोबा एसपी से आरोपी भारत सिंह के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की है।    

Vijay Pratap Singh

हेलो दोस्तों, सत्य भारत एक यूट्यूब चैनल है, जिसमें आपको नए अपडेट के साथ भारतीय संस्कृति एवं संस्कार से संबंधित वीडियो भी प्रमुखता से दिखाए जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button