महोबा

आकाशीय बिजली ने बरपाया कहर, गई 17 जानें, पढ़ें पूरी खबर

  • 15 मवेशियों व दो चरवाहो की दर्दनाक मौत 
  • ग्रामीण क्षेत्रो तक नही पहुॅच रही प्रशासन की एडवाइजरी 

महोबा। आसमानी आफत लगातार अपना कहर बरपा रही है। आज फिर गिरी आकाशीय बिजली की चपेट में आकर दो चरवाहों की दर्दनाक मौत हो गई जबकि एक किशोर झुलस गया। जिसे इलाज के लिए अस्पताल लाया गया है, तो वही गिरी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 15 मवेशियों की भी मौत हुई है। सूचना मिलते ही कोतवाली पुलिस व एसडीएम व राजस्व कर्मी मौके पर पहुंचे हैं। मृतकों के परिवार ने शासन से मदद की गुहार भी लगाई है।

        मौसम विभाग के अलर्ट के तहत महोबा में 14 जुलाई और 15 जुलाई को आंधी-तूफान के साथ वज्रपात की एडवाइजरी जारी की है। मगर ग्रामीण क्षेत्रों में इस एडवाइजरी से अनजान लोग आकाशीय बिजली के कहर का शिकार बन रहे हैं। सदर तहसील क्षेत्र के पसवारा गांव में शाम के वक्त अचानक बदले मौसम के बीच आसमानी आफत जमीन पर गिरी है। अचानक गिरी आकाशीय बिजली की चपेट में आकर दो चरवाहों की दर्दनाक मौत हो गई। बताया जाता है कि पसवारा गांव में रहने वाला अधेड़ काशी प्रसाद, 15 वर्षीय कृष्ण कुमार और योगेंद्र के साथ बकरी चरा रहा था। तीनों लोग मवेशी चराने का काम करते है। तीनों रतौली गांव के पूर्व प्रधान रामगोपाल के खेत में बकरियां चरा रहे थे। अचानक शाम के समय मौसम बदल गया और बादलों में गड़गड़ाहट के साथ अकाशीय बिजली गिर पड़ी। पेड़ के नीचे बचने के लिए बकरियों सहित खड़े मवेशियों पर बिजली गिरी है। इससे पहले चरवाहे कुछ समझ पाते सभी आकाशीय बिजली की चपेट में आ गए। 

      वज्रपात में 48 वर्ष के अधेड़ काशी प्रसाद और 15 वर्ष के कृष्ण कुमार की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई जबकि 15 वर्ष का योगेंद्र झुलस गया है। आकाशीय बिजली गिरने से मौके पर 15 बकरियां भी मर गई हैं। आकाशीय बिजली से हुआ हादसा देख इलाके में हड़कंप मच गया और देखते ही देखते गांव को लोग घटनास्थल पर इकट्ठा हो गए। आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत होने पर उनके परिवार में मातम और कोहराम मचा हुआ है। ग्रामीणों में भी इस हादसे के बाद से ख़ौफ़ है घटना के बाद से चीख पुकार मची हुई है। मृतक चरवाहों के परिवार के गुजर बसर का सिर्फ यही एक जरिया था। मवेशी चराकर ही मृतक अपने परिवार को पाल रहे थे। मृतक कृष्ण कुमार के पिता छिद्दू ने बताया कि वो उसका पुत्र मवेशी चराकर घर की मदद कर रहा था मगर उसकी मौत होने परिवार में मातम पसरा है। वहीं गांव के रहने वाले विजय ने बताया कि आकाशीय बिजली से दो चरवाहों की मौत हुई है साथ ही 15 बकरियों की मौत हुई है एक चरवाहा घायल भी हुआ है। गांव के प्रधान प्रतिनिधि अनिल कुमार सुल्लेरे ने बताया कि जैसे ही घटना की सूचना मिली तो पुलिस और प्रशासन को सूचना दी गई और सभी मौके पर आ गए है। 

       वहीं सूचना मिलते ही कोतवाली पुलिस सहित एसडीएम संजीव राय व राजस्व के अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं। घटनास्थल का जायजा लेते हुए शवों को कब्जे में ले लिया गया और पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। नायब तहसीलदार धनराज ने बताया कि आकाशीय बिजली गिरने से यह हादसा हुआ है। जिसमे 15 मवेशियों व दो चरवाहों की मौत हुई है। जिसमे आगे की कार्यवाही की जा रही है और जो लाभ सरकार द्वारा दिया जाता है उस पर काम किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में अलर्ट की जानकारी न होने के सवाल पर कहा कि लोगों तक एडवाइजरी पहुंचाने के लिए चैपाल लगाकर बताया जा रहा है कि लोग अलर्ट के दौरान खुले स्थानों पर न रहे। वहीं उन्होंने कहा कि मृतक चरवाहों के परिजनों को हर संभव मदद की जाएगी।

Vijay Pratap Singh

हेलो दोस्तों, सत्य भारत एक यूट्यूब चैनल है, जिसमें आपको नए अपडेट के साथ भारतीय संस्कृति एवं संस्कार से संबंधित वीडियो भी प्रमुखता से दिखाए जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button