महोबा

मौसम विभाग द्वारा महोबा जनपद में दिनांक 12 एवं 13 सितंबर को भारी वर्षा और वज्रपात की चेतावनी जारी की

👉 आकाशीय बिजली से बचाएगा बहुउपयोगी दामिनी एप एवं सचेत एप
गूगल प्ले स्टोर से दामिनी ऐप और सचेत एप डाउनलोड करें।

👉 वज्रपात से बचाव को लेकर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा एडवाइजरी जारी

जिलाधिकारी मृदुल चौधरी ने जनसामान्य से अपील करते हुए कहा है कि खराब मौसम में आकाशीय बिजली गिरने/वज्रपात की घटनाएं घटित होने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं, जिससे जनहानि, पशुहानि, मकान क्षति, और व्यक्ति के घायल होने की घटनाएं प्रायः होती हैं। ऐसे में यह आवश्यक है कि आकाशीय बिजली से बचने के उपायों को अपनाया जाए ताकि वज्रपात से जनहानि न हो।

उन्होंने बताया कि जनसामान्य को अपने मोबाइल में मौसम विज्ञान विभाग, भारत सरकार द्वारा विकसित दामिनी एप और सचेत एप डाउनलोड करना चाहिए, जिससे वज्रपात की पूर्व सूचना मिल सके और वज्रपात से बचा जा सके। उन्होंने बताया कि प्रतिवर्ष वज्रपात से बड़ी संख्या में जनहानि और पशुहानि होती है तथा इन्फ्रास्ट्रक्चर को भी भारी नुकसान पहुंचता है। वज्रपात से कम से कम क्षति हो इसके लिए प्रभावी उपायों के साथ-साथ आपदाओं की पूर्व चेतावनियों और अलर्ट को समय पर आम जनता तक पहुंचाकर आपदा को कम किया जा सकता है।

जिला आपदा विशेषज्ञ ने जनसामान्य को वज्रपात से बचने के लिए निम्नलिखित सुझाव दिए:

  • पेड़ों के नीचे, मोबाइल टावर और ऊंचे मकानों के पास शरण न लें।
  • बच्चों को बाहर न खेलने दें।
  • लोहे की खिड़की, दरवाजे, और हैंडपंप आदि को न छुएं।
  • धातु से बने छाते का प्रयोग न करें।
  • लैंडलाइन और बिजली के उपकरणों का उपयोग न करें।
  • खुले वाहनों में यात्रा न करें।
  • जमीन पर न लेटें और तैराकी या नौकायन न करें।

मौसम खराब हो तो तुरंत किसी पक्के घर में शरण लें। यदि आसपास कोई सुरक्षित स्थान न हो, तो दोनों कानों को बंद कर पैरों को सटा लें और घुटनों के बल उकड़ू बैठ जाएं। घरों में विद्युत उपकरणों को प्लग से अलग कर दें। यदि खेतों में हैं तो तुरंत सूखे स्थान पर चले जाएं। हाईटेंशन तारों, पोखरों, बिजली के खंभों और कटीले तारों से दूर रहें।

दामिनी ऐप संभावित 20 से 40 किमी के क्षेत्र में लाइटनिंग अलर्ट का नोटिफिकेशन प्रेषित करता है, जिससे व्यक्ति सुरक्षित स्थान पर पहुंचने और बचाव का अवसर प्राप्त कर सकेगा। इसलिए अपने मोबाइल में दामिनी एप डाउनलोड करने के साथ ही जनसामान्य को भी इस अति उपयोगी एप के बारे में बताएं, ताकि वज्रपात की पूर्व चेतावनी और अलर्ट अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके और वज्रपात से होने वाली क्षति को न्यूनीकृत किया जा सके।

मौसम की पूर्ण जानकारी हेतु सचेत एप डाउनलोड करें, जिससे मौसम की जानकारी और विभिन्न आपदाओं की जानकारी व एडवाइजरी प्राप्त हो सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button