महोबा

धार्मिक उत्सवों को शांति और सौहार्द से मनाने के लिए महोबा में पीस कमेटी की बैठक आयोजित

रिपोर्ट :- शान मुहम्मद

महोबा, 14 सितंबर 2024 – आगामी धार्मिक उत्सवों जैसे ईद-ए-मिलाद-उन-नवी (बारावफात), श्री गणेश अनन्त चतुर्दशी, मूर्ति विसर्जन, पूर्णिमा/अमावस्या, दुर्गा पूजा, नवरात्रि, और दशहरा को शांति और सौहार्द के साथ मनाए जाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा पीस कमेटी की बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया। बैठक की अध्यक्षता अपर जिलाधिकारी वित्त/राजस्व राम प्रकाश ने की।

अपर जिलाधिकारी ने सभी त्योहारों को पारंपरिक और भाईचारे के साथ मनाने की अपील की और जनपद की गंगा-जमुनी तहजीब को बनाए रखने पर जोर दिया। उन्होंने निर्देश दिए कि धार्मिक स्थलों की सफाई, रास्तों की मरम्मत, और सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। साथ ही, धार्मिक जुलूसों और मूर्ति विसर्जन के दौरान प्रयोग होने वाले वाहनों की मॉनिटरिंग पहले से की जाए ताकि किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके।

बैठक में लाउडस्पीकर और डीजे संचालन पर सख्त निगरानी रखने की बात कही गई। डीजे संचालकों को न्यायालय के ध्वनि संबंधी दिशानिर्देशों से अवगत कराया जाएगा और किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम के लिए प्रशासनिक अनुमति अनिवार्य होगी। सोशल मीडिया पर भी कड़ी नजर रखी जाएगी ताकि फेक ऑडियो, वीडियो या संवेदनशील सामग्री न फैलाई जा सके।

बैठक में पुलिस, स्वास्थ्य, आबकारी, विद्युत, और खाद्य विभागों को भी त्योहारों के दौरान सतर्क रहने और आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिए गए। जनता को मिलावटी खाद्य पदार्थों से सावधान करने के लिए जागरूकता अभियान चलाने की भी योजना बनाई गई। सभी विभागों को त्योहारों के दौरान निरंतर सेवाएं प्रदान करने की हिदायत दी गई है।

इस बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक वंदना सिंह, अपर जिलाधिकारी न्यायिक शिशिर कुमार, उपजिलाधिकारी और विभिन्न धर्मों के धार्मिक गुरुओं के साथ गणमान्य नागरिक भी उपस्थित रहे।

Vijay Pratap Singh

हेलो दोस्तों, सत्य भारत एक यूट्यूब चैनल है, जिसमें आपको नए अपडेट के साथ भारतीय संस्कृति एवं संस्कार से संबंधित वीडियो भी प्रमुखता से दिखाए जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button