महोबा

जिलाधिकारी मृदुल चौधरी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आयोजित

रिपोर्ट : शान मुहम्मद
महोबा : जिलाधिकारी मृदुल चौधरी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की गई, जिनमें जननी सुरक्षा, परिवार नियोजन, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, नियमित टीकाकरण कार्यक्रम, और हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर प्रमुख रूप से शामिल थे।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने लक्ष्यों के अनुरूप प्रगति में कमी पाए जाने पर अधिकारियों को निर्देशित किया कि जल्द से जल्द लक्ष्यों को पूरा किया जाए। उन्होंने सभी सीएचओ (सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों) से कहा कि टीबी मरीजों को समय पर इलाज मुहैया कराया जाए और प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत 100 प्रतिशत लाभार्थियों को लाभ प्रदान किया जाए। अर्बन क्षेत्रों में प्रगति खराब पाए जाने पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की और इसे जल्द सुधारने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने टीकाकरण कार्यक्रम पर विशेष जोर देते हुए निर्देश दिया कि टीकाकरण से छूटे बच्चों की सूची बनाकर उनका टीकाकरण कराया जाए। उन्होंने आयुष्मान कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को भी तेज करने की आवश्यकता जताई। इसके अलावा, क्षय रोगियों की नियमित जांच और दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए गए।

जननी सुरक्षा योजना के तहत सभी लाभार्थियों का भुगतान समय पर करने पर बल दिया गया, जबकि जननी शिशु सुरक्षा योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को निशुल्क भोजन और दवाइयां उपलब्ध कराने की बात कही गई। जिलाधिकारी ने सुनिश्चित किया कि 0-1 वर्ष के बच्चों को नियमित रूप से टीकाकरण मिले और कोई बच्चा इससे वंचित न रहे।

उन्होंने निर्देश दिया कि घर-घर जाकर बच्चों का रजिस्ट्रेशन किया जाए और कुष्ठ रोगियों को जल्द से जल्द आवास प्रदान किया जाए। साथ ही, वार्डों की साफ-सफाई, बेडशीट, और शौचालय की नियमित सफाई के निर्देश दिए गए।

बैठक में गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण में खराब स्थिति पाए जाने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की और कैंप लगाकर टीकाकरण को बढ़ावा देने के निर्देश दिए। साथ ही, परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाने की बात कही। ग्रामीण क्षेत्रों में मलेरिया से बचाव के लिए लगातार फॉगिंग कराने के निर्देश भी दिए गए।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि कुछ आंगनबाड़ी केंद्रों में पानी की समस्या थी, जिसका निस्तारण कर दिया गया है। इस बैठक में एडीएम न्यायिक शिशिर कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आशाराम, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीके चौहान, जिला कार्यक्रम प्रबंधक ममता अहिरवार, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी शिवकुमार राय, डीएमसी यूनिसेफ सरफराज खान सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

Vijay Pratap Singh

हेलो दोस्तों, सत्य भारत एक यूट्यूब चैनल है, जिसमें आपको नए अपडेट के साथ भारतीय संस्कृति एवं संस्कार से संबंधित वीडियो भी प्रमुखता से दिखाए जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button