महोबा

एक क्लिक में पढें, आज के प्रमुख समाचार! सिर्फ सत्य भारत पर…

पुलिस अधीक्षक ने ईदुल-अजहा त्योहार शांतिपूर्वक मनाने की अपील

  • बकरीद पर्व पर जिले के चप्पे चप्पे पर तैनात रहेगा पुलिस बल

महोबा। चन्द्रदर्शन के अनुसार जनपद महोबा में बकरीद का पर्व मनाया जायेगा। पर्व की संवेदनशीलता को देखते हुए पुलिस अधीक्षक महोबा अपर्णा गुप्ता के नेतृत्व में जिले को 03 सुपर जोन, 10 जोन और 15 सेक्टर में विभाजित कर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है।

पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिया है कि पर्व के दृष्टिगत सभी मस्जिदों पर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रखें। साथ ही, सड़कों पर नमाज न हो, नमाज मस्जिदों में ही अदा की जाए और किसी नई परंपरा या सार्वजनिक जगह पर कुर्बानी न हो, यह सुनिश्चित करें। सोशल मीडिया पर निगरानी रखी जाएगी और आपत्तिजनक पोस्ट पर तत्काल कार्यवाही की जाएगी।

पुलिस अधीक्षक ने शांति समिति की बैठक में क्षेत्र में शांति बनाए रखने की अपील की है और किसी भी अवांछनीय गतिविधि की सूचना पुलिस को देने की अपील की है।

पर्व के दौरान शांति व्यवस्था के लिए 01 अपर पुलिस अधीक्षक, 03 क्षेत्राधिकारी, 11 थाना प्रभारी, 09 निरीक्षक, 133 उपनिरीक्षक, 353 आरक्षी, 73 महिला आरक्षी, 01 पीएसी कम्पनी सहित पुलिस बल तैनात किया गया है। अग्नि सुरक्षा के लिए फायर टेंडर अलर्ट मोड में रहेंगे। यातायात व्यवस्था के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई है।

योग सप्ताह के दूसरे दिन पुलिस लाइन में योग शिविर का आयोजन

महोबा। अपर पुलिस अधीक्षक सत्यम ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अंतर्गत 15 से 21 जून तक आयोजित योग सप्ताह के दूसरे दिन पुलिस लाइन में योग शिविर का आयोजन किया। योग प्रशिक्षक ने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योगाभ्यास कराया और बताया कि नियमित योगासन से बीमारियों का उपचार और शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखा जा सकता है।

समस्त थानों और पुलिस कार्यालयों में भी योगाभ्यास किया गया। योगाचार्य ने विभिन्न आसन और प्राणायाम मुद्राओं का अभ्यास कराया।

नए कानूनों का पुलिस पदाधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

महोबा। पुलिस अधीक्षक अपर्णा गुप्ता के निर्देशानुसार 01 जुलाई 2024 से प्रभावी होने वाले नए आपराधिक विधियों के संबंध में पुलिस अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। अपर पुलिस अधीक्षक सत्यम की उपस्थिति में अभियोजन अधिकारी कृष्णपाल और विशेष लोक अभियोजक प्रमोद पालीवाल ने भारतीय न्याय संहिता 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023 और भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023 के बारे में जानकारी दी।

इस दौरान क्षेत्राधिकारी दीपक दुबे, क्षेत्राधिकारी हर्षिता गंगवार और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

बुंदेली समाज ने खजुराहो-लखनऊ इंटरसिटी एक्सप्रेस चलाने की मांग की

  • बुंदेली समाज संयोजक ने प्रधानमंत्री और रेल मंत्री को चिट्ठी लिखी
  • नवनिर्वाचित सांसद अजेन्द्र राजपूत 24 जून से शुरू हो रहे सत्र में उठाएं मांग

महोबा। खजुराहो से लखनऊ जाने के लिए इंटरसिटी एक्सप्रेस की मांग एक बार फिर जोर पकड़ रही है। बुंदेली समाज ने इस बार नई मुहिम छेड़ते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को चिट्ठी लिखी है। उन्होंने कहा कि यदि इस पुरानी मांग पर ध्यान नहीं दिया गया तो वह एक जुलाई से व्यापक पोस्टकार्ड अभियान शुरू करेंगे।

बुंदेली समाज के संयोजक तारा पाटकर ने बताया कि खजुराहो, जो विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, से दिल्ली, मुंबई, हावड़ा, अहमदाबाद और जयपुर के लिए सीधी ट्रेन सेवा है, लेकिन 300 किलोमीटर दूर लखनऊ के लिए कोई ट्रेन नहीं है। बस से लखनऊ जाने में बहुत जाम झेलना पड़ता है, जिससे यात्रा कष्टकारी हो जाती है। बांदा से लखनऊ के लिए ट्रेन सेवा है, लेकिन उसकी टाइमिंग सही नहीं है, जिससे लोग मजबूरन बस का उपयोग करते हैं। उन्होंने नवनिर्वाचित सांसद अजेन्द्र सिंह राजपूत से आग्रह किया कि 24 जून से शुरू हो रहे संसद सत्र में वे इस मांग को प्राथमिकता से उठाएं। यदि इसके बाद भी खजुराहो से लखनऊ के लिए इंटरसिटी एक्सप्रेस शुरू नहीं होती तो एक जुलाई से रेल मंत्री के नाम पोस्टकार्ड अभियान शुरू करेंगे।

तारा पाटकर ने बताया कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री रहे शिवराज सिंह चौहान ने भी खजुराहो से भोपाल होकर लखनऊ तक एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की मांग की थी, लेकिन अब तक कुछ नहीं हुआ।

भारतीय हलधर किसान यूनियन ने सरकारी खरीद केंद्र में धांधली को लेकर एडीएम को सौंपा प्रार्थना पत्र

महोबा। महोबा जिले के ग्राम अजनर के सरकारी खरीद केंद्र में हुई धांधली को लेकर भारतीय हलधर किसान यूनियन ने पारदर्शी जांच और कार्यवाही की मांग करते हुए एडीएम को प्रार्थना पत्र सौंपा है।

अजनर में संचालित सरकारी खरीद केंद्र में बीते दिनों हुई धांधली के मामले में मुकदमा दर्ज होने के बावजूद उचित कार्यवाही नहीं हो रही है। यूनियन का आरोप है कि मामले की पारदर्शी जांच नहीं की जा रही और दोषियों की गिरफ्तारी नहीं हो रही है। यूनियन के जिला अध्यक्ष जनक सिंह परिहार ने एडीएम को प्रार्थना पत्र देकर जल्द से जल्द गुणवत्तापूर्ण जांच और कार्यवाही की मांग की।

पालिकाध्यक्ष ने नाला निर्माण कार्य का किया भूमि पूजन

महोबा। नगर में जल निकासी व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के उद्देश्य से पालिकाध्यक्ष ने बिलवई रोड में नए नाला निर्माण हेतु भूमि पूजन किया। नगर पालिका परिषद महोबा द्वारा अठारह नालों का निर्माण कराया जा रहा है।

पालिकाध्यक्ष डॉ. संतोष चौरसिया ने बताया कि नगर की आबादी बढ़ने से जल निकासी की समस्या बढ़ गई है। इसी को ध्यान में रखते हुए नए नालों का निर्माण किया जा रहा है। भूमि पूजन के समय सभासद अशफाक अहमद, देवकीनंदन, राजेश त्रिपाठी, वर्क सुपरवाइजर और ठेकेदार अमर पुरवार उपस्थित रहे।

गलत इंजेक्शन लगाने से नाबालिग की मौत

  • मेडिकल स्टोर संचालक पर लगा आरोप, दवा खाने के बाद शरीर में आई सूजन

महोबा। मेडिकल स्टोर संचालक द्वारा गलत इलाज के कारण 14 वर्षीय किशोरी की मौत हो गई, जिससे आक्रोशित परिजनों ने कोतवाली में पहुंचकर हंगामा किया और आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग की। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के बाद आगे की कार्यवाही करने की बात कही है।

श्रीनगर कोतवाली कस्बा क्षेत्र में बीमार किशोरी खुशी विश्वकर्मा का इलाज मेडिकल स्टोर संचालक अरविंद गुप्ता ने किया था। परिजनों के अनुसार, इलाज के बाद खुशी की हालत बिगड़ गई और अंततः उसकी मौत हो गई। परिजनों ने मेडिकल संचालक पर गलत इलाज का आरोप लगाया है और कानूनी कार्यवाही की मांग की है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

बाइक से गिरकर महिला घायल

महोबा। जनपद की सीमा से लगे पठा इलाके में तेज रफ्तार बाइक के अचानक दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से एक महिला गंभीर रूप से घायल हो गई, जिसे इलाज के लिए महोबा जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।

मुढ़ेरा गांव निवासी 47 वर्षीय देशरानी अपने पति हरिदास के साथ बाइक पर सवार होकर हिनौता गांव से वापस अपने गांव लौट रही थीं। तभी पठा इलाके में उनकी बाइक अनियंत्रित होकर दुर्घटनाग्रस्त हो गई। दुर्घटना में देशरानी गंभीर रूप से घायल हो गईं। उन्हें महोबा जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टरों की देखरेख में उनका इलाज चल रहा है।

गांव के कुएं में नहाते समय पानी के छीटें पड़ने पर दबंगों ने महिला को पीटा

महोबा। पानी के चंद छीटें पड़ जाने पर भड़के दबंग परिवार ने एक महिला के साथ बेरहमी से मारपीट की। महिला को पूरे गांव में दौड़ा-दौड़ाकर पीटा गया, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गई। इस मामले में स्थानीय पुलिस पर भी आरोपियों को बचाने और उचित कार्रवाई न करने के आरोप लग रहे हैं। पीड़िता ने अपने पति के साथ पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचकर मामले की शिकायत की और कानूनी कार्रवाई की मांग की।

मामला पनवाड़ी थाना क्षेत्र के लिधौरा खुर्द गांव का है। शिवकुमार की पत्नी प्रीतिदेवी गांव के कुएं में नहाने गई थीं। नहाने के दौरान पानी की छीटें पास में पानी भर रही कीर्तिदेवी पर पड़ गईं, जिससे वह गुस्से में आ गईं और गाली-गलौज करने लगीं। प्रीतिदेवी ने विरोध किया तो कीर्ति ने अपने पति दयाशंकर और अन्य परिवारजनों को बुला लिया। आरोप है कि सभी ने मिलकर लाठी-डंडों से प्रीतिदेवी की पिटाई की। प्रीतिदेवी ने भागकर खुद को बचाने की कोशिश की, लेकिन आरोपियों ने पूरे गांव में दौड़ाकर उन्हें पीटा। पीड़िता के शरीर पर घाव के निशान उनकी बर्बरता को बयां कर रहे हैं। उनके सिर पर भी गहरे घाव हैं। प्रीतिदेवी को बचाने पहुंची उनकी सास बेनीबाई को भी धक्का देकर मारा-पीटा गया।

घटना के समय पीड़िता का पति शिवकुमार पनवाड़ी कस्बे में अपने निजी काम से गए हुए थे। सूचना मिलने पर शिवकुमार लौटे और अपनी घायल पत्नी और मां को लेकर थाने पहुंचे। लेकिन आरोप है कि स्थानीय पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ उचित धाराओं में कोई कार्रवाई नहीं की और न ही पीड़ितों का डॉक्टरी परीक्षण कराया। बल्कि दबाव बनाने के लिए शिवकुमार के भाई को थाने में बैठा लिया गया। मजबूरन, प्रीतिदेवी और उनके पति ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय में न्याय की गुहार लगाई और आरोपियों पर कानूनी कार्रवाई की मांग की।

गैर जनपद स्थानांतरण होने पर उपनिरीक्षक को दी गई विदाई

महोबा। पनवाड़ी कोतवाली में पिछले 18 माह से तैनात उपनिरीक्षक राजकुमार सिंह का स्थानांतरण प्रयागराज होने पर उनके सहकर्मियों, पत्रकारों और कस्बावासियों ने उन्हें विदाई दी और उनके कार्यों की सराहना की।

उपनिरीक्षक राजकुमार सिंह का स्थानांतरण महोबा जिले से प्रयागराज हुआ है। प्रभारी निरीक्षक मनीष कुमार पांडे ने उनके विदाई समारोह का आयोजन किया। समारोह में राजकुमार सिंह की प्रशंसा करते हुए कहा गया कि उन्होंने क्षेत्र में शांति बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। विदाई समारोह में मुख्य आरक्षी कौशलेंद्र मिश्र, मुंशी विक्रम पटेल, कांस्टेबल अंकित सिंह, पवन, प्रमोद, एसआई राजेंद्र यादव, रमेश यादव, सुनील आर्यन सिंह, और ग्रामीणों में रमेश सक्सेना, महेश नायक, जितेंद्र राजपूत उपस्थित रहे। सभी ने माल्यार्पण कर उन्हें विदाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

Vijay Pratap Singh

हेलो दोस्तों, सत्य भारत एक यूट्यूब चैनल है, जिसमें आपको नए अपडेट के साथ भारतीय संस्कृति एवं संस्कार से संबंधित वीडियो भी प्रमुखता से दिखाए जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button