महोबा

एक क्लिक में पढें, आज के प्रमुख समाचार! सिर्फ सत्य भारत पर…..

कबीर की भक्ति पर वार्ता का प्रसारण कल

महोबा। कबीर की भक्ति पर आधारित एक वार्ता का प्रसारण आकाशवाणी छतरपुर, म.प्र. से 16 जून 2024 को रविवार सुबह 7:20 से 7:30 बजे तक होगा। वीरभूमि राजकीय महाविद्यालय के पूर्व प्रवक्ता डॉ. एल.सी. अनुरागी ने बताया कि यह वार्ता हिंदी और इतिहास के विद्यार्थियों के साथ-साथ अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। डॉ. अनुरागी ने कबीर की ज्ञानमार्गी भक्ति पर विशेष प्रकाश डाला है और सभी विद्यार्थियों व आम नागरिकों से इस वार्ता को सुनकर अपने जीवन को मंगलमय बनाने की अपील की है।

परिवार परामर्श केंद्र में एक मामले का सुलह समझौता

महोबा। पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में पुलिस लाइन स्थित सभाकक्ष में परिवार परामर्श केंद्र कार्यक्रम का आयोजन प्रभारी महिला थाना सुषमा चौधरी की अध्यक्षता में किया गया। इस कार्यक्रम में पति-पत्नी के 5 जोड़ों के पारस्परिक पारिवारिक विवादों को सुना गया और उनकी समस्याओं का काउंसलिंग के माध्यम से समाधान किया गया। इसके परिणामस्वरूप, एक जोड़ा आपस में रहने के लिए राजी हो गया। महोबा पुलिस और परिवार परामर्श केंद्र के सदस्यों के सफल प्रयासों की सभी परिजनों ने सराहना की।

परिवार परामर्श के दौरान म. कां. प्रगति सिंह, म. कां. आरती, काउंसलर नेहा चंसौरिया, नीतू पालीवाल, डॉ. विभा पुरवार, शिवकुमार गोस्वामी, रामजी गुप्ता आदि की उपस्थिति सराहनीय रही।

पुलिस अधीक्षक ने साप्ताहिक पुलिस परेड की ली सलामी

महोबा। पुलिस कप्तान ने पुलिस लाइन महोबा में साप्ताहिक शुक्रवार परेड की सलामी ली और टोलीवार परेड का निरीक्षण किया। पुलिस कर्मियों को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहने के लिए दौड़ और परेड ड्रिल कराई गई। पुलिस कर्मियों के टर्नआउट का अवलोकन कर बेहतर टर्नआउट मेंटेन करने के निर्देश दिए गए। आगामी त्योहारों के दृष्टिगत सभी पुलिस कर्मियों को अभ्यास कराते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

पुलिस अधीक्षक ने पुलिस लाइन परिसर का भ्रमण कर कार्यालय, भोजनालय, बैरक और शौचालय की सफाई का निरीक्षण किया। पुलिस बल को प्रदान किए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता की जांच की और संबंधित अधिकारियों को उच्च कोटि की सफाई बनाए रखने के निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक ने साप्ताहिक अर्दली रूम में विभिन्न शाखाओं और सुरक्षा गार्डों के रजिस्टर चेक किए और अभिलेखों को अद्यावधिक करने के निर्देश दिए।

इस दौरान क्षेत्राधिकारी लाइंस नगर दीपक दुबे, प्रतिसार निरीक्षक शिवकुमार सहित पुलिस लाइन और पुलिस कार्यालय के अधिकारी एवं कर्मचारीगण मौजूद रहे।

स्वैच्छिक रक्तदान: एक मानव का दूसरे मानव को अनमोल तोहफा – पुलिस अधीक्षक

महोबा। विश्व रक्तदाता दिवस के उपलक्ष्य में पुलिस अधीक्षक ने जिला चिकित्सालय महोबा में वृहद रक्तदान शिविर कार्यक्रम में भाग लिया। एमएलसी जितेंद्र सिंह सेंगर, चिकित्सकगण एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में रक्तदान करने वाले सभी रक्तवीरों को प्रोत्साहित करते हुए उनके इस पुनीत कार्य की प्रशंसा की।

पुलिस अधीक्षक ने अपने संदेश में कहा कि स्वैच्छिक रक्तदान एक मानव का दूसरे मानव को अनमोल तोहफा है। रक्तदान के माध्यम से रोगियों को होने वाले लाभ एवं उसके महत्व पर प्रकाश डालते हुए पुलिस अधीक्षक ने सभी से इस अभियान में सहयोग प्रदान करने की अपील की।

कार्यक्रम में जिला चिकित्सालय के चिकित्सकगण, जनपद के गणमान्य नागरिक, सामाजिक कार्यकर्ता और काफी संख्या में रक्तदान करने वाले रक्तवीर उपस्थित रहे।

बैंकों की सुरक्षा व्यवस्था की जाँच

महोबा। पुलिस अधीक्षक अपर्णा गुप्ता के निर्देशन में जनपद पुलिस बल ने विभिन्न बैंकों और वित्तीय संस्थानों में सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया। इस अभियान के तहत, जनपद के सभी थाना प्रभारियों ने अपने-अपने क्षेत्रों में स्थित बैंकों की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की और सुरक्षा उपकरणों की स्थिति का आकलन किया।

जनपद पुलिस बल ने विभिन्न बैंकों और वित्तीय संस्थानों का दौरा किया। इस दौरान बैंक के अंदर और बाहर संदिग्ध व्यक्तियों की जाँच की गई, और अनावश्यक रूप से खड़े व्यक्तियों को पूछताछ कर हटाया गया। बैंक के अंदर मौजूद भीड़ को कतारबद्ध किया गया और सीसीटीवी कैमरों, वार्निंग अलार्म, और अन्य सुरक्षा उपकरणों की स्थिति की जांच की गई। शाखा प्रबंधकों से सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर चर्चा की गई। ड्यूटी पर मौजूद सुरक्षा कर्मियों को सतर्कता के साथ ड्यूटी करने के निर्देश दिए गए और बैंकों के बाहर खड़े व्यक्तियों को अनावश्यक रूप से खड़े न रहने की हिदायत दी गई।

नए कानूनों पर अधिवक्ताओं के साथ बैठक

महोबा। उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के निर्देशानुसार और जनपद न्यायाधीश जे.पी. यादव के आदेशानुसार, भारतीय संसद द्वारा पारित तीन नए आपराधिक कानूनों – भारतीय न्याय संहिता 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023, और भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023 के संबंध में अपर जिला जज सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण महोबा तेन्द्रपाल द्वारा लीगल एड डिफेंस काउंसिल और नामिका अधिवक्ताओं के साथ बैठक आयोजित की गई।

अपर जिला जज, सचिव तेन्द्रपाल ने इन नए कानूनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी और बताया कि ये कानून पुराने कानूनों का स्थान लेंगे और 1 जुलाई 2024 से प्रभावी होंगे। नए कानूनों के तहत, विवेचना, जाँच और विचारण नये नियमों के आधार पर होंगे। विचारण को शीघ्र पूरा करने और विवेचना में फोरेंसिक साक्ष्य के संकलन पर जोर दिया गया है। भगोड़ों का विचारण उनकी अनुपस्थिति में करने का भी प्रावधान किया गया है। बैठक में लीगल एड डिफेंस काउंसिल के चीफ रामऔतार सिंह, डिप्टी रामनरेश यादव, असिस्टेंट हरेन्द्र मिश्रा और अन्य अधिवक्ता उपस्थित रहे।

अवैध तमंचा सहित युवक गिरफ्तार

महोबा। वांछित वारंटियों की धर पकड़ अभियान के तहत थाना अजनर पुलिस ने एक युवक को अवैध तमंचे सहित गिरफ्तार किया है। थानाध्यक्ष अजनर ने मुखबिर की सूचना पर पुलिस कर्मियों के साथ यात्री प्रतिक्षालय स्यावन से युवक को पकड़ा। युवक के पास से एक तमंचा 315 बोर और एक जिंदा कारतूस बरामद किया गया। युवक का नाम नंदराम पुत्र जमुना अहिरवार, उम्र 30 वर्ष, निवासी ग्राम स्यावन है। थाना अजनर पुलिस ने मुकदमा संख्या 112/24 धारा 3/25 आम्र्स एक्ट के तहत अभियोग पंजीकृत कर युवक को न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया है।

पीड़ित युवती ने एसपी से लगाई न्याय की गुहार

महोबा। देह शोषण की शिकार एक युवती ने पुलिस अधीक्षक को प्रार्थना पत्र देकर शीघ्र कार्रवाई की मांग की है। पीड़ित युवती ने प्रार्थना पत्र में कहा है कि घटना की रिपोर्ट कोतवाली महोबा में दर्ज होने के बावजूद आरोपी खुलेआम घूम रहा है। प्रार्थना पत्र में यह भी कहा गया कि आरोपी मुकदमे में राजीनामा करने और न करने पर जान से मारने की धमकी दे रहा है। आरोपी की धमकी से युवती और उसका परिवार भयभीत है। प्रार्थना पत्र में युवती ने खुलासा किया है कि उसके साथ दो बार डरा धमकाकर दुष्कर्म किया गया और दोनों स्थानों का नाम और पता भी प्रार्थना पत्र में दिया गया है।

महिला चिकित्सक का तुगलकी आदेश मरीजों पर भारी

महोबा। जिला होम्योपैथिक चिकित्सालय में शुक्रवार को चिकित्सक के तुगलकी आदेशों ने दर्जनों मरीजों को बिना दवा के वापस लौटने पर मजबूर कर दिया। महिला चिकित्सक ने हाजिरी रजिस्टर में उपस्थिति दर्ज करने के बाद गायब हो गईं, जिससे मरीज चिकित्सालय में उन्हें ढूंढते नजर आए। फार्मासिस्ट शिवलाल ने चिकित्सक के आदेश का पालन करते हुए किसी भी मरीज को दवा देने से इंकार कर दिया।

संयुक्त निदेशक स्वास्थ्य ने जिला चिकित्सालय का किया निरीक्षण

महोबा। संयुक्त निदेशक स्वास्थ्य बांदा डॉ. राजेश मोहन गुप्ता और परिवार नियोजन अधिकारी अमृत राज ने जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया। उन्होंने मरीजों से स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी ली और वार्डों में फैली गंदगी, बिना ढक्कन के डस्टबिन, साफ-सफाई की कमी पर नाराजगी जताई। निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाए गए वार्ड ब्वॉय शमशेर अहमद को बर्खास्त कर दिया गया। संयुक्त निदेशक ने मरीजों को नियमित नाश्ता और खाना दिए जाने का निर्देश दिया और चेतावनी दी कि किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

लू और गर्म हवा से बचाव हेतु जिला प्रशासन ने किया सचेत

महोबा। जिलाधिकारी मृदुल चौधरी ने पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय और मौसम विभाग की चेतावनी के आधार पर 15 से 17 जून तक लू और गर्म हवा से बचाव के लिए आम नागरिकों को सचेत किया है। उन्होंने नागरिकों को कड़ी धूप से बचने, पानी अधिक मात्रा में पीने, हल्के रंग के कपड़े पहनने और धूप में न निकलने की सलाह दी। लू के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने और घर के तापमान को नियंत्रित रखने के उपाय बताए। जानवरों को भी छांव में रखने और पर्याप्त पानी देने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि बच्चों और पालतू जानवरों को धूप में खड़े वाहनों में न छोड़ें और गर्मी से बचने के लिए संतुलित आहार और ठंडे पेय पदार्थों का सेवन करें।

Vijay Pratap Singh

हेलो दोस्तों, सत्य भारत एक यूट्यूब चैनल है, जिसमें आपको नए अपडेट के साथ भारतीय संस्कृति एवं संस्कार से संबंधित वीडियो भी प्रमुखता से दिखाए जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button