महोबा

सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के आवंटन में भृष्टाचार क्षम्य नहीं होगा- सांसद

बैठक में अनुपस्थित रहने पर एपीओ डूडा, एक्सईएन जलनिगम और एक्सईएन विद्युत ग्रामीण क्षेत्र की जांच कर आवश्यक विभागीय कार्रवाही की जाए

भू- स्वामित्व योजना के तहत ड्रोन सर्वे का कार्य नवंबर तक पूर्ण कर लिया जाएगा, लोगों को मिलेंगे कई लाभ- डीएम

महोबा। जनपद में भारत सरकार द्वारा निर्धारित 42 कार्यक्रमों, योजनाओं की निगरानी के लिए गठित जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति दिशा की बैठक सांसद कुंवर पुष्पेंद्र सिंह चंदेल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुयी।
बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते हुए श्री चंदेल ने कहा कि भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को धरातल पर गुणवत्तायुक्त उतारने के लिये अधिकारी जन प्रतिनिधियों से सामन्जस्य स्थापित करें ताकि योजनाओं का लाभ दूर-दराज के व्यक्तियों तक भी पहुंच सके। उन्होंने जनसामान्य को अवगत कराते हुए कहा कि भागीरथ पाईप पेयजल योजना का सर्वे कोय जा रहा है, जल्द ही हर घर को नल से जल मिलेगा।ये भी कहा कि ग्रामीण आबादी को भू स्वामित्व प्रदान करने हेतु सरकार द्वारा भू- स्वामित्व योजना चलायी जा रही है।इससे गांव में जमीन को लेकर झंगड़े समाप्त होंगे और लोगों को अन्य कई योजनाओं का लाभ मिल सकेगा।
इस अवसर पर विधायक चरखारी ब्रजभूषण सिंह राजपूत ने चरखारी-गौरहारी सड़क निर्माण कार्य में भारी भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए कहा कि सड़क मानकों के अनुकूल नहीं बनायी गयी है जिसकी बजह से बनने के मात्र 3 माह में ही सड़क टूट गयी है। इस पर अध्यक्ष ने एक्सईएन आरईडी मो रिजवान को सख्त निर्देश दिए कि सम्बन्धित ठेकेदार की जांच कर वास्तविक गड़बडि़यों का पता लगाया जाए तथा आवश्यक कार्यवाही की जाए। इसके अलावा विधायक ने चरखारी में सार्वजनिक शौचालय न खोले जाने एवं सांसद निधि से बनायी गयी व्यायामशाला का सदुपयोग न होने की शिकायत की।
इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष जितेंद्र सिंह सेंगर ने डूडा विभाग की कार्यशैली पर प्रश्नचिन्ह लगाया, जिस पर श्री चन्देल ने कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के आवंटन में भृष्टाचार क्षम्य नहीं होगा और जिम्मेदार जनसामान्य को कार्यालय के चक्कर न लगवाएं।उन्होंने कहा कि यह चिंताजनक है कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के 6515 लाभार्थियों को प्रथम किस्त दी गयी है, उनमें से 5558 को द्वितीय व 2622 को तृतीय किस्त दी गयी है, जो यह दर्शाता है कि आम लोगों को जानबूझकर परेशान किया जा रहा है।
इस अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के बारे में डीएम अवधेश कुमार तिवारी ने बताया कि एसईसीसी -2011 सूची के तहत सभी पात्र लोगों को आवास दिया जा चुका है। इसके अलावा आवास प्लस योजना के अंतर्गत 42283 अन्य लाभार्थियों का चयन किया गया है, जिनका सत्यापन कार्य प्रगति पर है जैसे ही शासन से पैसा स्वीकृत होगा सम्बन्धितों को लाभान्वित कर दिया जाएगा। इस पर सांसद जी ने कहा कि सरकार की योजनाओं को क्रियान्वित करने के लिए गांवों में खुली बैठक कर पूर्ण पारदर्शिता से पात्रों का सत्यापन किया जाए। भू-स्वामित्व योजना के बारे में डीएम ने अवगत कराया कि ड्रोन सर्वे का कार्य नवंबर तक पूर्ण कर लिया जाएगा।
इसके अलावा सांसद पुष्पेन्द्र सिह चंदेल ने एक्सईएन विद्युत नगर शैलेन्द्र कुमार धीरानन को पिछली दिशा की बैठक में दिए गए निर्देशों का अनुपालन न करने पर कड़ी फटकार लगायी और दिए गए निर्देशों का अविलंब पालन करने के निर्देश दिए। उन्होंने दिशा की अति महत्वपूर्ण बैठक में अनुपस्थित रहने पर एपीओ डूडा, एक्सईएन जलनिगम और एक्सईएन विद्युत ग्रामीण क्षेत्र की जांच कर आवश्यक विभागीय कार्रवाही कराने के निर्देश सीडीओ हीरा सिंह को दिए। उन्होंने कोविड महामारी नियंत्रण में जनपद द्वारा प्रदेश में दूसरा स्थान पाने पर प्रशासन की सराहना की। साथ ही सीएमओ के अनुरोध पर नवनिर्मित जिला महिला अस्पताल को कोविड एल 2 अस्पताल में जेनेरेटर की व्यवस्था हेतु सांसद निधि या अन्य फंड से धनराशि उपलब्ध कराने के लिए सीडीओ को निर्देश दिए।
दिशा की बैठक में जिला पंचायत अध्यक्षा ममता यादव, चौयरमेन कॉपरेटिव चक्रपाणि त्रिपाठी, सांसद प्रतिनिधि डॉ संतोष चौरसिया, ब्लॉक प्रमुख कबरई छत्रपाल सिंह,एडीएम आरएस वर्मा, सीएमओ डॉ एम के सिन्हा, डीएफओ सुधीर कुमार सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी गण मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button