Site icon सत्यभारत

सरस्वती विद्या मंदिर में छात्र संसद का शपथ ग्रहण समारोह : नव्या ने प्रधानमंत्री, अक्षत ने उपप्रधानमंत्री पद की ली शपथ

रिपोर्ट : शान मुहम्मद

महोबा : आल्हा चौक स्थित सरस्वती विद्या मंदिर इण्टर कॉलेज में बुधवार को छात्र संसद का शपथ ग्रहण हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन एवं मां सरस्वती की वंदना से हुई। शपथ ग्रहण समारोह में छात्र संसद के पदाधिकारियों व सांसदों को कर्तव्यनिष्ठा व अनुशासन की शपथ दिलाई गयी। मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष श्याम बिहारी गुप्ता जी ने छात्र संसद की प्रधानमंत्री बहिन नव्या सिंह व उपप्रधानमंत्री भैया अक्षत सिंह को शपथ दिलाई।

इसके अलावा सेनापति पद के लिए बहिन नेहा, उप-सेनापति पद के लिए बहिन प्रतीक्षा, अनुशासन मंत्री पद के लिए भैया सारांश राजपूत, उप अनुशासन मंत्री पद के लिए अभय गौतम , सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रमुख के लिए कृष्णा सोनी, उप सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रमुख के लिए गौरव श्रीवास्तव, सूचना एवं प्रचार मंत्री के लिए यश बाजपेई वंदना मंत्री के लिए मानव न्यायाधीश के लिए विश्व विजय सिंह उप न्यायाधीश के लिए हर्ष, जल मंत्री के लिए श्याम जी ,उप जल मंत्री के लिए आदित्य राठौर, विद्युत मंत्री के लिए यश कुशवाहा उप विद्युत मंत्री के लिए जतिन, क्रीड़ा मंत्री के लिए कार्तिक शर्मा ,पुस्तकालय मंत्री के लिए नितिन, उद्यान मंत्री के लिए रुद्र प्रताप, उपउद्यान मंत्री के लिए अनुज, चिकित्सा मंत्री के लिए अनुज शर्मा, साज-सज्जा मंत्री के लिए यशस्वी श्रीवास्तव, स्वच्छता मंत्री के लिए आयुष अतिथि मंत्री के लिए अंकित एवं अन्य विजयी सांसदों को भी शपथ दिलायी गयी।

मुख्य अतिथि श्री गुप्ता जी ने छात्रों को समय और संयम से अपने जीवन को व्यवस्थित कर लक्ष्य प्राप्त करने के लिए उत्साहित किया। इसके साथ ही संसदीय मर्यादा का पालन करते हुए बच्चों को विभिन्न प्रजातांत्रिक पदों पर शपथ ग्रहण कराकर उनको व्यक्तिगत दायित्वों के साथ विद्यालय हित में कार्य करने की प्रेरणा दी। कहा कि बचपन से ही लोकतंत्र के प्रति आस्था और जिम्मेदारियों का अहसास कराने के लिए छात्र संसद का गठन सकारात्मक प्रयास है। विद्यालय के प्रधानाचार्य कमलेश सिंह जी ने छात्र संसद के पदाधकारियों को दायित्वों का बोध कराते हुए कहा कि जिस प्रकार से विधायक और सांसद चुनकर राज्य और देश की विकास व सुरक्षा की व्यवस्था का दायित्व संभालते हैं ठीक उसी प्रकार ये छात्र/छात्राएं भी विद्यालय की तरक्की एवं व्यवस्था को संचालित करने में सहयोगी बनेंगे। इस दौरान प्रधानाचार्य जी ने उपस्थित अतिथियों का आभार प्रकट किया।

कार्यक्रम में समस्त आचार्य बन्धु व विद्यालय के छात्र/छात्राएं मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन राज्यपाल सम्मान पुरस्कृत पंडित जगप्रसाद तिवारी ने किया, इस अवसर पर गौ शाला प्रमुख भारत जी, चेयरमैन संतोष चौरसिया, साहित्यकार संतोष पटेरिया, पूर्व सांसद प्रतिनिधि राहुल अग्रवाल, शिशु शिक्षा निकेतन के प्रधानाचार्य अरुण, भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष शिवरतन, कृषि फार्म प्रमुख मनोज वर्मा आदि उपस्थित रहे

Exit mobile version