Site icon सत्यभारत

महोबा के इस विकासखण्ड क्षेत्र में होगा 4 लाख पौधों का रोपण, पढ़ें पूरी खबर

रिपोर्ट :- शान मुहम्मद (शानू)

महोबा। 22 जुलाई को ब्रेहद वृक्षारोपण अभियान के अन्र्तगत पनवाड़ी वन विभाग की रेंज द्वारा ग्राम पंचायतो तथा चिंहित स्थानो पर पौधो की धुलाई का कार्य ब्रेहद पैमाने पर किया जा रहा है।  

पनवाड़ी के रेंजर ने एक अनौपचारिक प्रेसवार्ता के दौरान बताया कि 22 जुलाई को क्षेत्र की समस्त 66 ग्राम पंचायतो तथा वन विभाग के 14 स्थलो पर पौध रोपण का कार्य ब्रेहद पैमाने पर किया जायेगा। जिसकी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी है और यथा स्थानो पर पौधो की ढुलाई जारी है उन्होने बताया कि हरित क्रांति के तहत पनवाड़ी विकासखण्ड क्षेत्र मे 4 लाख 20 हजार पौधरोपण का लक्ष्य शासन द्वारा निर्धारित किया गया है, तथा 22 जुलाई को 85 प्रतिशत पौध रोपण कराया जाना सुनिश्चित है तथा 15 अगस्त को 15 प्रतिशत पौधो की रोपाई की जायेगी। 

उन्होने ग्राम प्रधानो, आम नागरिको तथा ग्रामीणो से और खारतौर से कृषको से अपील की है कि खाली पड़ी भूमि पर तथा खेतो की मेड़ पर कृषक फलदार वृक्षो का रोपण अवश्य करे। उन्होने कृषको से अपील करते हुए कहा है कि वन विभाग पनवाड़ी कृषको को उनकी इच्छा अनुसार फलदार तथा अन्य पौधे देने के लिए तत्पर है। रेंजर रामकिशुन यादव ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए वृक्षो का रोपण धरा पर होना आवश्यक है। उन्होने कहा कि जब धरा पर पेड़ होगे तो पर्यावरण स्वच्छ होने के साथ- साथ अवषर्ण जैसी स्थिति का भी कृषको को सामना नही करना पड़ेगा, चूकि धरा पर जब पेड़ होते है तो वह अपने चुम्बकीय अकर्षण से आकाश मे आये बादलो से पानी धरा पर लाने की क्षमता रखते है। पेड़ ही मानसून को बगैर वर्षा के नही निकलने देते है। 

Exit mobile version