Site icon सत्यभारत

प्रभारी मंत्री दो दिवसीय दौरे पर : विभागों में पहुँच किया स्थलीय निरीक्षण

विकास भवन के सभागार मे कार्यदायी संस्थाओ के अधिकारियो की बैठक ले विकास कार्यो की समीक्षा 

आधे अधूरे पड़े कार्यो को समयावधि मे पूर्ण कराने के दिये निर्देश, केन्द्र तथा प्रदेश सरकार की योजनाओ का किया गुणगान   

महोबा। राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार एवं कृषि निर्यात, जनपद के प्रभारी मंत्री दिनेश प्रताप सिंह नें नवीन ग़ल्ला मंडी महोबा, जिला महिला चिकित्सालय, सदर तहसील, कोतवाली, राजकीय बालिका इंटर कालेज एवं राजकीय इंटर कालेज का स्थलीय निरीक्षण किया। 

नवीन मंडी स्थल जनपद महोबा के औचक निरीक्षण में मंडी की कार्यशैली तथा साफ सफाई व व्यवस्थाओ का जायजा लिया। इसके पश्चात किसानों से वार्ता कर उनकी समस्याओं का निस्तारण किया। किसानों के विश्राम गृह में भी सभी जरूरी व्यवस्थाओं को कराने के निर्देश देते हुए मंडी में अनाज की सुरक्षा के लिए सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। प्रभारी मंत्री नें जिला महिला चिकित्सालय, महोबा के निरीक्षण के दौरान मरीज़ों से वार्ता कर उपलब्ध स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लिया। गर्मी के दृष्टिगत पंखा, कूलर, शीतल जल इत्यादि की उचित व्यवस्था हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

       सदर तहसील के निरीक्षण में तहसील परिसर में साफ-सफाई, भवनों आदि की स्थिति की जांच की। भवनों को सुदृण व परिसर में और बेहतर साफ सफाई रखने के निर्देश दिए। तत्पश्चात सदर तहसील के अधिवक्ता साथियों के साथ बार सभागार में बैठक लेकर राजस्व संबंधी कार्यों की समीक्षा की साथ ही उनकी व्यक्तिगत समस्याओं को भी सुनकर निराकरण हेतु संबंधित को निर्देशित किया। उन्होंने सदर कोतवाली का निरीक्षण करते हुए दैनिक अपराध रजिस्टर का अवलोकन किया, जिसमें थाना कोतवाली में आज किसी भी प्रकार की कोई आपराधिक घटना नहीं घटित हुई एवं सभी पुलिस कर्मियों की कार्यकुशलता व वहाँ की स्वच्छता को देखते हुए उनकी प्रशंसा व उत्साहवर्धन किया। इसके पश्चात् मंत्री नें राजकीय बालिका विद्यालय एवं राजकीय इंटर कॉलेज का स्थलीय निरीक्षण किया। विद्यालय में संचालित स्मार्ट क्लासेज के सम्बंध में बच्चों से वार्ता की। उन्होंने कहा कि मुझे हर्ष है कि हमारी उत्तर प्रदेश सरकार के प्रयासों से महोबा में ग्राम स्तर पर विद्यालय के सभी कक्ष स्मार्ट पाठ्य शैली से आच्छादित हैं जिसका लाभ बच्चों को मिल रहा है।

       निरीक्षण के उपरांत मंत्री जी की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, जनप्रतिनिधियों एवं उद्योग बंधु, बैंकर्स कमेटी, जन शिकायतों के निस्तारण, सीएम हेल्पलाइन, आईजीआरएस, थाना दिवस, ब्लॉक दिवस, तहसील दिवस, आकांक्षात्मक जनपद, विकास खंडों की कार्य योजना, जनपद में राजस्व संग्रह (जीएसटी, आबकारी, स्टांप, परिवहन, खनन) की स्थिति एवं वृद्धि हेतु किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा बैठक आयोजित हुई।

बैठक में मंत्री जी ने समस्त अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि किसी भी व्यापारी को कोई भी समस्या हो तो उसका त्वरित निस्तारण किया जाये। उन्होंने विद्युत विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि उद्योगों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति कराई जाए तथा ट्रांसफार्मर ख़राब होने पर 24 घंटे के अंदर ट्रांसफार्मर बदला जाए और कहा कि हर गौशाला में वृक्षारोपण करवाया जाए और जगह चिन्हित कर नई गौशालायें स्थापित की जाएं तथा दैवीय आपदा से पीड़ित लोगों को तत्काल राहत दी जाए। प्रभागीय वनाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि 22 जुलाई को विराट रूप से वृक्षारोपण करवाया जाए तथा जिला पंचायती राज अधिकारी प्रधानों से संपर्क कर ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक वृक्षारोपण कराएं और उन पौधों को बचाने की जिम्मेदारी भी ले। उद्यान विभाग द्वारा जगह चिन्हित कर 10 बार स्थापित कराए जाएं। 

      इस अवसर पर एमएलसी, भाजपा जिलाध्यक्ष जितेन्द्र सिंह सेंगर, सदर विधायक राकेश गोस्वामी, जिला पंचायत अध्यक्ष जे. पी. अनुरागी, जिलाधिकारी मनोज कुमार, पुलिस अधीक्षक श्रीमती अपर्णा गुप्ता, मुख्य विकास अधिकारी चित्रसेन सिंह, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे जुबेर बेग, अपर जिलाधिकारी न्यायिक शिशिर कुमार सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Exit mobile version