Site icon सत्यभारत

प्रधानों ने ब्लॉक परिसर गेट पर लगाया ताला, पढ़ें पूरी खबर

रिपोर्ट : शान मुहम्मद (शानू)

पनवाड़ी/महोबा। मनरेगा कार्यों के भुगतान से असंतुष्ट ग्राम प्रधानों ने बुधवार को बीडीओ के खिलाफ इंकलाब का नारा बुलंद करते हुए ब्लॉक परिसर के मुख्य गेट पर ताला जड़ दिया। आंदोलन कर रहे प्रधानों का आरोप है कि शासन द्वारा पनवाड़ी ब्लॉक की 64 ग्राम पंचायतों के लिए लगभग छह करोड़ रूपये भेजे गए हैं, जबकि बीडीओ संतराम द्वारा महज एक करोड़ रुपया भुगतान किया गया है। धरना दे रहे किसानों ने बीडीओ पर मनमानी के आरोप लगाते हुए शीघ्र भुगतान न किए जाने की दशा में आंदोलन की चेतावनी दी है। 

       राष्ट्रीय पंचायती राज ग्राम पंचायत संगठन की ओर से जिलाधिकारी महोबा को संबोधित ज्ञापन में प्रधानों ने अपनी पीड़ा जाहिर करते हुए बताया है कि बीते सालों में पनवाड़ी विकासखंड के 64 गांवों में शासन की महत्वकांक्षी योजनाओं के तहत छह करोड़ 68 लाख के पक्के काम कराए गए हैं। जिनके लिए क्रय किए गए मैटेरियल में ज्यादातर का भुगतान प्रधानों पर बकाया है। प्रधान संगठन ने उच्चाधिकारी से मामले में हस्तक्षेप कर जल्द भुगतान किए जाने का आग्रह किया है। 

        उल्लेखनीय है कि ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा के तहत कच्ची सड़कें, लघु सिंचाई, चकबंधी के साथ भूमि विकास और बाढ़ नियंत्रण कार्य कराए जाते हैं। इसके अलावा गांवों में जल संरक्षण कार्य, बागवानी कार्य, गौशाला निर्माण कार्य और वृक्षारोपण के साथ अन्य काम भी इस स्कीम में शामिल हैं। शासन की ओर से इन कार्यों के लिए धन की व्यवस्था खंड विकास अधिकारी के जरिए होती है। प्रधानों का कहना है कि अधिकारी के आदेश पर उनके द्वारा ग्राम सभाओं में उक्त कार्यों को कराया गया। इस दौरान उन्हें विभिन्न दुकानदारों से उधारी पर मैटेरियल लेना पड़ा, जिनकी देनदारी अभी शेष है। खंड विकासधिकारी नए नियमों का हवाला देकर अगर राशि रिलीज नहीं करते हैं तो वह बर्बाद हो जायेंगे।

Exit mobile version