Site icon सत्यभारत

आज के प्रमुख समाचार पढ़ें अभी, सिर्फ सत्य भारत पर…..

श्रद्धा, भक्ति, रामधुन के साथ सम्पन्न हुई ऐतिहासिक गोरखगिरि परिक्रमा 

महोबा। गुरू गोरखनाथ परिक्रमा समिति के तत्वाधान मे वैशाखी पूर्णिमा पर ऐतिहासिक गोरखगिरि पर्वत की परिक्रमा श्रद्धा, भक्ति, रामधुन के साथ सम्पन्न हुई। परिक्रमा शिवताण्डव मंदिर से हुई और पठवा के बाल हनुमान मंदिर, राम जानकी मंदिर, कबीर आश्रम, बाबा फिरोज शाह की दरगाह, राम दरबार मंदिर, काली माता, छोटी चन्द्रिका मंदिर से पुलिस लाइन रोड होते हुए नागौरिया मंदिर, कालभैरव मंदिर से शिवताण्डव मे आकर समाप्त हुई। परिक्रमा के बाद शिवताण्डव परिसर मे भजन पूजन व सत्संग हुआ। परिक्रमा समिति प्रमुख प्रवक्ता डाॅ0 एल0सी0 अनुरागी ने कहा कि राम जीवन का आधार है, राम नाम हर मर्ज की दवा है। उन्होने तुलसीकृत पंक्तियाॅ राम नाम काम तरू देत फल चारि रे। कहत पुरान, वेद पंडित पुरारि रे।। राम नाम प्रेम- परमारथ को सार रे। राम नाम तुलसी को जीवन आधार रे। सुनाकर भक्तों को भाव विभोर कर दिया। पं0 अवधेश तिवारी ने श्रीमद  भगवदृ  गीता के 18वंे अध्याय के श्लोक सं0 62 की व्याख्या करते हुए कहा कि परमात्मा की शरण मे जाने से सभी मनोरथ पूर्ण होते है- तमेव शरणं गच्छ सर्वभावेन भारत। साध्वी सुनीता अनुरागी एड0 ने बाल्मीकि रामायण के भगवान राम के आदर्श चरित्र सम्बंधी श्लोक सुनाये। परिक्रमा मे आशीष पुरवार एड0, गौरीशंकर कोष्ठा, राकेश चैरसिया, ग्राम सिजेहरी से आये विनोद, पं0 हरीशंकर नायक, हरप्रसाद व जगदीश चन्द्र अनुरागी, संतोष घड़ी साज, ओमप्रकाश साहू, परशुराम अनुरागी, चन्द्रभान श्रीवास, बहादर अनुरागी, अध्यापक छेदालाल यादव, छेदालाल चैरसिया, अजीत फोटो ग्राफर आदि भक्तगण रहे। परिक्रमा के बाद प्रसाद वितरण हुआ एवं गुरू गोरखनाथ के जयकारे लगाये गये।

———————————————————————————–

89 लाख रुपए की लागत से बना आरआरसी सेंटर बना सफेद हाथी

– स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजना पर पलीता लगा रहा ग्राम प्रधान

महोबा। विकास खण्ड मे स्वच्छ भारत मिशन के तहत 64 ग्राम पंचायतो मे से 41 ग्राम पंचायतो मे शासन द्वारा लाखो करोङो रूपये खर्च कर ठोस अपशिष्ट प्रबंधन केन्द्र रिसोर्स रिकवरी सेन्टर बनवाये गये थे इनको बने करीब एक वर्ष बीत गया जिम्मेदारो की उदासीनता के चलते इनमे कूडा नही डलवाया जा रहा जिम्मेदार शासन की मंशा पर फेर रहे पानी। 

      बताते चले कि शासन ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत विकास खण्डो मे करोङो रूपये देकर ग्राम पंचायतो मे आर.आर.सी. सेन्टरो का निर्माण करवा कर गाँव का गीला एव सूखा कूडा उपरोक्त सेन्टरो मे डाला जाना था। इसी के सबव पनवाडी विकास खण्ड मे 41 ग्राम पंचायतो मे आर.आर.सी. सेन्टर पूर्ण रंगरोगन तक हो चुका है दो ग्राम पंचायत कोहनिया एव काशीपुरा मे जमीनी विवाद के कारण कार्य अधूरे पङे है। इसी क्रम मे पनवाडी ग्राम पंचायत जो विकास खण्ड की सबसे बडी ग्राम पंचायत है शासन द्वारा उपरोक्त पंचायत को ओडीएफ योजना के तहत 89 लाख रूपया मुहैया कराया गया था। पंचायत को राजस्व विभाग द्वारा बुडेरा रोड पर आरआरसी सेन्टर के लिए भूमि आवंटित की गयी थी। पंचायत के जिम्मेदारो द्वारा करीब एक वर्ष पूर्व आर.आर.सी. सेन्टर का निर्माण कराया गया था जिसकी रंगाई पुताई होकर आरआरसी सेन्टर तैयार हुआ था। 

        परन्तु विकास खण्ड मे सभी 41 सेंटरो को चालू नही किया गया शासन की मंशा थी कि शहरी क्षेत्रो की तरह ग्रामीण अंचलो मे भी स्वच्छ भारत मिशन के तहत गाँव मे भी स्वच्छता रहे जिससे ग्रामीण संक्रामक बीमारियो से बचे। परन्तु इसके पंचायतो मे नियुक्त सचिव एवं ग्राम प्रधानो की उदासीनत के चलते स्वच्छ भारत मिशन योजना पर पलीता लगा शासन की मंशा पर पानी फेर रहे है। आरआरसी सेन्टर तैयार होने के बाद भी कूडा डलवाने का कार्य प्रारम्भ न होने के सम्बंध मे सहायक विकास अधिकारी पंचायत से दूरभाष पर पूछा उनका कथन था कि 41 सेंटरो को चालू करने का आदेश प्रधानो को दिया जा चुका है। सबसे बडी पनवाडी पंचायत मे जिम्मेदारो की उदासीनता के चलते आर.आर.सी. सेंटर सफेद हाथी साबित हो रहा है। 

आर.आर.सी. सेन्टर की चटकी दीवारे करायी गयी मरम्मत

बुढेरा रोड पर पनवाडी पंचायत द्वारा बनाया गया आर.आर.सी. सेंटर का निर्माण मानको को ताख पर रख निर्माण कार्य कराया गया बिल्ंिडग मे अभी कूडा का कार्य आरम्भ भी नही हुआ दो बार चटकी दीवारो की मरम्मत करा उसको रंग रोगन करा भ्रष्टाचार पर पर्दा डाला गया। स्वच्छ भारत मिशन ओ.डी.एफ. प्लस योजना मे 89 लाख पचायत को दिये गये। ग्रामीणो का आरोप है कि उपरोक्त धन का बंदरबांट कर लिया गया।

———————————————————————————–

स्टेट थ्रो बाॅल प्रतियोगिता में आरबीपीएस स्टूडेंट्स छात्राए

– राष्ट्रीय सब जूनियर चैम्पियनशिप में 19 आरबीपीयंस छात्र छात्राएं दिखाएंगे अपना दमखम

महोबा। जिले के रामरतन भुवनेश कुमार पब्लिक स्कूल के छात्र छात्रायें पढाई के साथ खेलों में भी विद्यालय का नाम रोशन कर रहे हैं। हाल ही में राजकीय वीरभूमि महाविद्यालय महोबा में आयोजित राज्य स्तरीय थ्रो बॉल प्रतियोगिता में आरबीपीएस के छात्र छात्राओं का दबदबा रहा। जिले की टीम से प्रतिभाग करने वाले आरबीपीएस के 10 छात्रों का और विद्यालय की 9 छात्राओ का चयन नेशनल चैम्पियनशिप में खेलने के लिए हुआ है।

        29 वीं राष्ट्रीय सब जूनियर थ्रो बॉल प्रतियोगिता पंजाब के पटियाला शहर में 28 मई से 30 मई को होने जा रही है। इस नेशनल चैम्पियनशिप के लिए चयनित हुए 10 बालकों में दीपराज, आदित्य राजपूत, अथर्व निरंजन, सिद्धांत शक्ति, औनिक अग्रवाल, रेहान खान, हसन खान, फरहान खान, रेवेंत आर्या व शरद गुप्ता बालक वर्ग में अपनी प्रादेशिक टीम का नेतृत्व करेंगे। वहीं दूसरी ओर बालिका वर्ग में आरबीपीएस की 9 छात्राएं दिशा द्विवेदी, नंदिनी तिवारी, अंशिका पटेल, आस्था सोनी, खुशी गुप्ता, अनुष्का नामदेव, अक्षरा सोनी, आफरीन खातून व कृतिका अग्रवाल राष्ट्रीय स्तर पर अपना दमखम दिखाएंगी। नेशनल चैम्पियनशिप के लिए एक साथ इतने सारे छात्र छात्राओं के चयन से कोच मो. अरशद ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि खिलाड़ियों में उत्साह की कोई कमी नहीं है। विद्यालय के प्रिंसिपल अमित कुमार अग्रवाल ने इस सफलता का श्रेय विद्यार्थियों की कड़ी मेहनत व लगन को दिया है। उनके अनुसार विद्यार्थी राष्ट्रीय स्तर पर खेलकर अपने माता पिता, शिक्षकों व विद्यालय का नाम रोशन करेंगे।   

———————————————————————————–

आज भी रहस्मयी है गुरू गोरखनाथ की तपोस्थली 

महोबा। गुरू गोरखनाथ की तपोस्थली गोरखगिरि तमाम रहस्यो से भरी हुयी है धार्मिक स्थल होने के साथ साथ यह प्राचीन ऐतिहासिक स्थल भी है। कजली मेला के अवसर पर यहाॅ आने जाने वाले हजारो श्रद्धालु आज भी गुरू गोरखनाथ का स्मरण कर उनसे आर्शीवाद लेने आते है। 

नगर के पश्चिमी छोर पर गोरखगिरि पर्वत है यह विशाल पर्वत ऐतिहासिक मदन सागर सरोबर के समीप है यहाॅ पर गुरू गोरखनाथ ने वर्षो तपस्या की थी। तभी घनघोर जंगल के बीच रहे इस पर्वत पर असानी से पहुॅचा जा सकता है। किवदंति के अनुसार पहले जब यहाॅ घनघोर जंगल हुआ करता था और हिंसक पशु पाये जाते थे तब कोई भी इस पर्वत तक पहुॅचने का साहस नही जुटा पाता था। लोग दूर से ही इस पर्वत के दर्शन करके अपने को धन्य महसूस कर लेत थे। बताया जाता है कि इस पर्वत पर अनेको बहुमूल्य जड़ी बूटिया देख रेख के अभाव मे सूखकर बर्बाद हो जाती है। गुरू गोरखनाथ मे इस स्थान को अपनी वर्षो की घोर तपस्या से पवित्र स्थल बना दिया है। पूर्व मे भी लोग तपोस्थली तक गये है। लेकिन यहाॅ जो अनेको गुफाए है उनमे जाने की हिम्मत कम ही लोग जुटा पाते है खास बात तो यह है कि जब इस पर्वत पर चढ़कर तपोस्थली तक पहुॅचते है तो इस बात का एहसास होने लगता है कि जैसे कोई अदश्य शक्ति उसे ऊपर बुला रही है साधारण व्यक्ति आज भी रात्रि के समय पर्वत पर ठहरने से घबराते है गुरू गोरखनाथ ने इस एकांत स्थान पर रहकर तपस्या ही नही कि बल्कि अपने तपोबल से शत्रुओ से भी महोबा नगर की रक्षा कि है। 

        बताया जाता है कि समूचे गुखार पहाड़ मे जितनी भी गुफाए है उनके बारंे मे गुरू गोरखनाथ को पूरी जानकारी थी। कहा तो यहाॅ तक जाता है आप जब तपस्या मे मग्न हो जाते थे तो हिंसक पशु काफी करीब तक आ जाते थे और जैसे ही वह अपने नेत्र खोलते थे वह पूछ हिलाते हुए समर्पण की मुद्रा मे जंगल की ओर वापस चले जाते थे उनके परम शिष्य दीपकनाथ द्वारा किये गये अनेेको चमत्कार आज भी लोग बताते है। गोरखगिरि विभिन्न चमत्कारो से भरा हुआ पर्वत है। जिसने भी उन्हे पूर्ण श्रद्धा से उन्हे याद किया उसे वह अवश्य ही आर्शीवाद प्रदान करते है। 

गुरू गोरखनाथ परिक्रमा समिति द्वारा गोरखगिरि की परिक्रमा 7 जुलाई 2009 को गुरू पूर्णिमा से प्रारम्भ की गयी थी जिसका उद्देश्य तपोस्थली के महत्व से लोगो को अवगत कराना था। समिति से जुड़े लोगो का यही प्रयास है कि वहाॅ स्थित प्राचीन धार्मिक स्थलो का बेहतर रख रखाव हो इनका सुंदरीकरण हो और आज की युवा पीढ़ी भी इनके बारे मे जान सके। ऐतिहासिक कजली मेला के दिन जब दूसरे दिन गोरखगिरि पर्वत के समीप मेला लगता है तो लोग शिवताण्डव मंदिर, छोटी चंद्रिका देवी, रामकुण्ड पठवा के बाल हनुमान मंदिर, रामजानकी मंदिर, कालभैरव गुरू गोरखनाथ की तपोस्थली के दर्शन करने अवश्य आते है। इन स्थलो पर बाहर से आने वाले श्रद्धालुओ की सुविधा के लिए कोई पुख्ता व्यवस्था नही है। 

———————————————————————————–

प्रत्याशियो की हारजीत को लेकर पार्टी कार्यकर्ताओ व मतदाताओ को बेसब्री से इंतजार       

महोबा। पाॅचवें चरण मे हमीरपुर महोबा तिंदवारी लोकसभा सीट से सम्पन्न हुए मतदान की बाद लोगो मे भाजपा, इंडिया गठबंधन तथा बसपा तीनो प्रत्याशियो की हारजीत को लेकर मतगणना का इंतजार बेशब्री से प्रत्याशी तथा उनके समर्थक व मतदाता कर रहे है। 

 हमीरपुर महोबा तथा तिंदवारी लोकसभा सीट पर 20 मई को मतदान सम्पन्न होने के बाद सुबह से लेकर शाम तक प्रत्याशियो की हारजीत को लेकर चैराहो, चायपान की दुकानो तथा व्यापारिक प्रतिष्ठानो से लेकर गली, कूचो पर एक ही चर्चा का बाजार गर्म है कि तीन प्रत्याशियो मे से आगामी 4 जून को किसके गले मे विजयीश्री का माला पड़ेगी इसी बात को लेकर लोगो को आपस मे जद्दोजेहद करके तथा एक दूसरे को विधानसभा वाद तथा जातिवाद आकड़ो के हिसाब से जिताने हराने की बात की जा रही है। कौन प्रत्याशी हार रहा है और जीत रहा है इन चुनावी चर्चाओ मे मुख्य रूप से भाजपा प्रत्याशी कु0 पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल तथा इंडिया गठबंधन से अजेन्द्र राजपूत के बीच लोग अधिक कयास लगा रहे है। इन्ही दोनो प्रत्याशियो पर सटोरियो ने हारजीत की बाजी लगा रखी है। 

   सूत्रो से मिली जानकारी के अनुसार एक गांजे की बिक्री मे आरोपी रहे वैश्य के पुत्र द्वारा भाजपा प्रत्याशी के पक्ष मे 5 हजार से लेकर 1 लाख तक की शर्त लगाने बावत घूम रहे है। इसी बात को लेकर आज सुबह के समय एक किराने की दुकान मे सटोरियें द्वारा लोगो को शर्त लगाने के लिए काफी प्रेरित करते देखा गया था। सटोरियें की मानो तो भाजपा प्रत्याशी की ही जीत सुनिश्चित है परंतु वही दूसरी ओर आम मतदाताओ और इंडिया गठबंधन के नेताओ तथा कार्यकर्ताओ द्वारा अजेन्द्र राजपूत सिंह की विजयीश्री को सुनिश्चित किया जा रहा है। जिले के कस्बाई इलाको और ग्रामीण अंचलो मे भी चुनाव चर्चा को लेकर प्रत्याशियो की हारजीत पर शर्त और सट्टा लगाया जा रहा है। सटोरियों, पार्टी कार्यकर्ताओ प्रत्याशियो और मतदाताओ को भी चुनाव परिणाम आने की उत्सुकता अधिक है कौन किसे चुनावी समर मे पटकनी लगाकर विजयीश्री का पताका फहरायेगा 4 जून को मतगणना उपरांत ही सार्वजनिक हो सकेगा, परंतु अपने- अपने मत मतांत अनुसार कोई भाजपा प्रत्याशी को तो कोई इंडिया गठबंधन प्रत्याशी को विजयी होने का आर्शीवाद प्रदान कर रहा है। 

अवैध असलहा सहित युवक बंदी 

महोबा। पुलिस अधीक्षक अपर्णा गुप्ता के दिशा निर्देशन पर चलाये जा रहे अपराधियो की धड़ पकड़ अभियान को गति देते हुए थाना महोबकण्ठ पुलिस ने वाहन चेकिंग के दौरान एक युवक को अवैध असलहा सहित बंदी बनाया है। 

  थानाध्यक्ष महोबकण्ठ सनय कुमार ने हमराह पुलिस कर्मियो को साथ लेकर वाहन चेकिंग अभियान चला रहे थे इसी क्रम मे चैका गांव को जाने वाले रास्ते के पास से एक संदिग्ध युवक को बंदी बनाया है बंदी बनाये युवक ने अपना नाम सोनू कौशिक पुत्र मुन्नालाल कौशिक उम्र 26 वर्ष निवासी ग्राम चैका थाना महोबकण्ठ के पास से एक अवैध 315 बोर देशी असलहा तथा एक जिंदा कारतूस सहित बंदी बनाया है। बंदी बनाये गये युवक को न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया है।  

———————————————————————————–

आसमान से बरस रहे अंगारे लोगो का जनजीवन हुआ अस्त व्यस्त 

महोबा। मई माह मे आसमान से आग बरस रही है गर्म हवाओ और लू के थपेड़ो ने लोगो का घरो से निकलना दूभर कर दिया है। जिससे आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। पिछले कुछ दिनो से सूर्यदेव की बढ़ रही तपस से अधिकतम तापमान दोपहर 12 बजे से लेकर 3 बजे तक 45 डिग्री सेल्सियत तक पहुॅच रही है लू के थपेड़ो व बदन झुलसा देने वाली धूप से दोपहर मे सड़को पर सन्नाटा छा जाता है। भगवान भास्कर के तेवर बेहद तल्ख रहे है। जिससे इस तपन ने आम जनजीवन अस्त व्यस्त करके रख दिया है। 

गर्मी के प्रकोप को देखकर लोग घरो से निकलने मे परहेज कर रहे है निकले भी तो लोग गले मे गमछा, तोलिया से चेहरा ढककर ही निकल रहे है। इस समय लोग धूप व लू से बचने के लिए शीतल पेय पदार्थो का खूब सेवन कर रहे है बाजारो मे बेल के शर्बत, लस्सी, आम का रस व ठंडे पेय पदार्थो की बिक्री काफी हद तक बढ़ गयी है। भीषण गर्मी मे हीट स्ट्रोक सहित तमाम बीमारियो के पनपने का खतरा बढ़ गया है खासकर बच्चो मे तो इसका असर तेजी से देखा जा रहा है थोड़ी सी लापरवाही के बाद बच्चे तत्काल बीमार पड़ रहे है जिला चिकित्सालय सहित जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो मे इस मौसमी बीमारियो की चपेट मे आकर काफी मरीज पहुॅच रहे है। धूप व लू लगने से लोगो मे उल्टी, दस्त बुखार, बदन मे जलन लोगो मे संक्रामक बीमारियां पनप रही है जिला चिकित्सालय के डाॅक्टर आर0पी0 मिश्र का कहना है कि गर्मी बढ़ने के साथ ही शरीर का पानी सूखने लगता है जिससे ज्यादातर मामले डिहाइडेªशन का खतरा बढ़ जाता है यह स्थिति बच्चो के लिए खतरनाक है। चिकित्सक का कहना है कि भोजन मे तरल पेय पदार्थ, मसलन, दही, मठे की छाज बेल का शर्बल, सत्तू की लस्सी खूब लेना चाहिए। शरीर मे पानी की मात्रा सही रखने के लिए ग्लूकोज, इलेक्ट्राल आदि भी लेना चाहिए। खाने मे सादा व बिल्कुल ही ताजे भोजन लेना चाहिए। उल्टी दस्त आदि की शिकायत होने पर मरीज को नमक, चीनी व पानी का घोल दे तबियत बिगड़ने पर तत्काल चिकित्सीय परामर्श लेना चाहिए।     

Exit mobile version